Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी को जाने विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको, भिलाई में हिंदी विभाग एवं फैरो स्क्रैप निगम लिमिटेड निगमन कार...

Also Read

 


भिलाई।

असल बात न्यूज़।।   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको, भिलाई में हिंदी विभाग एवं फैरो स्क्रैप निगम लिमिटेड निगमन कार्यालय भिलाई के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है जिसके अंर्तगत चित्रकला, नारा प्रश्नमंच कोलाज, निमंत्रणपत्र आदि प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

कार्यक्रम प्रभारी डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिंदी ने हिंदी सप्ताह में आयोजित कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए प्रश्नमंच प्रतियोगिता के नियमो की जानकारी दी व कहा हिंदी दिवस में हमारी राष्ट्रभाषा के प्रति गर्व व समर्पण की भावना से भर देता है। हिंदी भारत के कई राज्यों में सरकारी संवाद की भाषा है हिंदी जन-जन की भाषा है यह कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक बोली व समझी जाती है। विद्यार्थियों को राष्ट्रभाषा की गरिमा से परिचित कराने व विद्यार्थियों की कल्पना व प्रतिभा को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से विविध कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा व मोनिषा शर्मा ने हिंदी दिवस की बधाई देते हुये कार्यक्रम आयोजन की सराहना की। और कहा यह दिन उस घटना को याद दिलाता है जब हिंदी को भारत की अधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया गया था। 

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिये बधाई देते हुये कहा आज गौरवशाली दिन है आज हम हिंदी भाषा के महत्व को समझते और प्रोत्साहित करते है। यह हमारी सांस्कृतिक गाथाएं और इतिहास का प्रतीक है हिंदी का ज्ञान हमारे देश की धरोहर और सांस्कृतिक मूल्यों को समझने में मदद करती है।

विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस पर कलात्मक व गुरूओं के प्रति श्रद्धा को अभिव्यक्त करते निमंत्रण पत्र में अपनी कल्पनाओं के इन्द्रधनुषी रंग बिखेरे। डिम्पी यादव बीएड तृतीय सेमेस्टर में शिक्षकों को सम्मान समारोह का निमंत्रण देते हुए पत्र लिखा, तो मालविका नियोगी ने अपने निमंत्रण में लौकिक व अलौकिक शिक्षा प्रदान करने वाले गुरू को समर्पित पत्र लिखा, अदिति पाल बीएससी तृतीय सेेमेस्टर ने सही-गलत व अच्छे-बुरे की पहचान करने वाले गुरू को अभिनंदन पत्र लिखा।

वहीं चित्रकला का विषय भारत की पारंपरिक वेशभूषा थी जिसमें विद्यार्थियों ने भारत के अलग-अलग प्रांतो की वेशभूषा को अपनी तुलिका से उकेरा व भारत की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाते हूये उसमें निहित भावात्मक एकता को व्यक्त किया।

प्रश्न मंच में हिंदी को जाने विषय रखा गया जिसमे पर्यायवाची, विलोमार्थी युग्म, उपसर्ग, प्रत्यय से संबंधित प्रश्न पूछे गये हिंदी को संघ की राजभाषा बनाने का जो प्रस्ताव संसद में पारित हुआ था उसके प्रस्तावक कौन थे? संविधान की किस अनुसुची में 22 राजभाषाओं का उल्लेख है, सविंधान की किस धारा के अंर्तगत हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया। प्रश्न में विद्यार्थी उलझते नजर आये।

प्रश्नमंच को गूगल एप के माध्यम से सिखाया गया जिसमें महाविद्यालय के समस्त संकाय के विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रष्न मंच में विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है-

प्रथम- तृप्ती नायर, तृषा नायर एमएड तृतीय सेमेस्टर, द्वितीय-मनीष कुमार साहू, रामेश्वर, उमा तुलावी, एमएससी तृतीय सेमेस्टर, तृतीय-केशर पटेल, सृष्टि शर्मा, अभिषेक कंवर, बीएससी तृतीय सेमेस्टर, सांत्वना-कामिनी देशमुख, डिम्पल देवांगन, कविता डे एमएससी तृतीय सेमेस्टर,

हिंदी सप्ताह के अंतर्गत आयोजित समस्त प्रतियोगिता को फैरो स्क्रैप निगम लिमिटेड के सौजन्य से पुरस्कृत किया जायेगा। कार्यक्रम में प्रश्न मंच का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सुनीता वर्मा विभागध्यक्ष हिंदी ने दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. मीना मिश्रा विभागध्यक्ष गणित, खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन, दीपाली किंगरानी स.प्रा. वाणिज्य, लीना रावटे व मधु पटवा स.प्रा. गणित ने विशेष सहयोग दिया।