Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


आकांक्षी विकासखंड बोड़ला के लिए निर्धारित लक्ष्य पर त्वरित कार्यवाही करे-कलेक्टर जनमेजय महोबे -समय सीमा की बैठक में आकांक्षी विकासखंड के लिए निर्धारित लक्ष्य की हुई समीक्षा

कवर्धा कवर्धा,  कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने बैठक में आकांक्षी विकासखंड बोड़ला में विभागों द्वारा कराएं जा रहे विभिन्न कार्यों एवं प्रयासो की स...

Also Read

कवर्धा



कवर्धा,  कलेक्टर  जनमेजय महोबे ने बैठक में आकांक्षी विकासखंड बोड़ला में विभागों द्वारा कराएं जा रहे विभिन्न कार्यों एवं प्रयासो की समीक्षा की। ज्ञात हो की कबीरधाम ज़िले के बोड़ला विकासखंड को भारत सरकार द्वारा आकांक्षी ज़िलों में रखा गया है जिसका क्रियान्वयन नीति आयोग भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, महिला बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग सहित अन्य मिलकर कुल 39 बिंदुओं पर कार्य कर रहे हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पिछड़े विकासखंड को भारत सरकार एवं नीति आयोग द्वारा निर्धारित 39 अलग-अलग पैरामीटर पर राज्य के औसत स्तर से ऊपर लाना है। जिला योजना सांख्यिकी सहायक संचालक श्री विनोद अहिरवार ने आकांक्षी विकासखंड बोड़ला के लिए बनाएं गए कार्ययोजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। 

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आकांक्षी विकासखंड के कार्यों से जुड़े सभी नोडल डिपार्टमेंट के जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति कर इसकी ऑनलाइन एंट्री यथाशीघ्र किया जाए। समीक्षा में संस्थागत प्रसव जन्म के समय कम वजन के बच्चे क्षय रोग, डायबिटिक, हाइपरटेंशन आदि का जनसंख्या में पढ़ने वाले असर एवं स्वास्थ्य परीक्षण जैसे अनेक बिंदुओं पर काम करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार पूरक पोषण आहार, कम वजन के बच्चों की उचित देखभाल कर ठीक करना, आंगनबाड़ी भवन में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार स्कूल से जुड़े विषय जैसे सेकेंडरी से हायर सेकेंडरी में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के संबंदो पर जानकारी ली गई। पशु चिकित्सा विभाग में टीकाकरण भारत नेट प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत सुकृति एवं निर्मित आवास स्वच्छ भारत मिशन जैसे विभिन्न घटक पर विस्तार से बात की गई।  

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि आकांक्षी विकासखंड का कार्य भारत सरकार द्वारा प्राथमिकता में रखा गया है। पूरे देश में 500 विकासखंड इस योजना में शामिल है तथा छत्तीसगढ़ का 20 विकासखंड इसमें शामिल है जिसमें कबीरधाम जिले का बोड़ला विकासखंड है। चयनित विकासखंड के लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाते हुए अनेक पैमानों पर राज्य स्तर के औसत से अधिक वृद्धि करना ही इस योजना का मुख्य लक्ष्य है। समीक्षा के दौरान इस योजना से जुड़े सभी विभाग प्रमुख एवं विकासखंड बोड़ला के मैदानी कर्मचारी उपस्थित थे।