Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


मुख्यमंत्री निवास में पारंपरिक त्योहार पोला की धूम,

  रायपुर । असल बात न्यूज़।।      छत्तीसगढ़ की पारंपरिक त्योहार पोला में मुख्यमंत्री निवास में विभिन्न क्षेत्रों से समूह में आई महिलाएं उत्सा...

Also Read

 





रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।   

 छत्तीसगढ़ की पारंपरिक त्योहार पोला में मुख्यमंत्री निवास में विभिन्न क्षेत्रों से समूह में आई महिलाएं उत्साह के साथ शामिल  हुए।इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी कलाकारों द्वारा छत्तीसगढ़ी गीतों की प्रस्तुति पर महिलाओं ने नृत्य कर कार्यक्रम में नया जोश भर दिया।मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास में आयोजित तीजा पोरा तिहार में सपरिवार शामिल हुए।मुख्यमंत्री ने सभी का अभिवादन स्वीकारा और तीजा-पोरा तिहार की बधाई दी।

 मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ के निवास में प्रदेश भर से पोला जीजा त्योहार पर बड़ी संख्या में पहुंची महिलाएं ।वहां मंच को छत्तीसगढ़ के पारंपरिक रूप से सजाया गया।पंडाल में पारंपरिक छत्तीसगढ़ संगीत कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों ने माहौल बना रखा है । लोक संगीत कार्यक्रम में समा बांधा महिलाओं ने लोकगीतों पर जम कर नृत्य किया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सपरिवार भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा-अर्चना की।पोरा तिहार के विशेष अवसर पर की किसानों के महत्वपूर्ण औजार हल और नांदी बैला की पूजा की गई।

कार्यक्रम में महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया ने कहा की छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देने वाला लोक पर्व पोला का आयोजन मुख्यमंत्री निवास में हो रहा है। महिलाओ को आर्थिक रूप से सशक्त करने सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।सभी महिलाओ को बधाई देते हुए कार्यक्रम आयोजन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

लोक गायिका श्रीमती अलका चंद्राकर ने कार्यक्रम में "तोला गाड़ा गाड़ा जोहार"गीत से कार्यक्रम में नया जोश भर दिया।पोरा-तीजा तिहार में रंग-बिरंगे परिधानों में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में महिलाएं मुख्यमंत्री निवास पहुंची । मुख्यमंत्री निवास में तीज मनाने आयी महिलाओं के लिए श्रृंगार की व्यवस्था भी की गई है। महिलाओं के लिए मेंहदी, आलता लगाने के साथ ही रंग-बिरंगी चूड़ियों की व्यवस्था भी की गई थी।

हरेली के बाद छत्तीसगढ़ के पारम्परिक त्यौहारों ‘पोरा-तीजा‘ को व्यापक स्तर पर मनाने के लिए मुख्यमंत्री के रायपुर स्थित निवास में विशेष इंतजाम किए गए हैं। छत्तीसगढ़ की परम्परा और रीति-रिवाज के अनुसार साज-सज्जा की गई है।कार्यक्रम में महिलाओं से जुड़े कानून और योजनाओं संबंधित सवाल जवाब भी किए गए ।

मुख्यमंत्री से भूपेश बघेल ने इस अवसर पर कहा कि हर साल की तरह पोरा तिहार के अवसर पर हम अपनी बहनों को अपने निवास में आमंत्रित करते हैं । उन्होंने उषा के साथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए  सभी को तीजा पोरा तिहार की बहुत शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि  प्रदेश में जो भी अतिथि आते हैं, महिलाओं को लेकर उनकी धारणाएं बदली है, छत्तीसगढ़ की महिलाएं जागरूक है और वह सक्रियता के साथ सभी गतिविधियों में भाग लेती हैं।  इसलिए जब आप प्रदेश की सारी योजनाएं देखेंगे तो पाएंगे कि इन्हें महिलाओं को केंद्र में रखकर बनाई गई है।छत्तीसगढ़ सरकार ने किसान न्याय योजना, श्रमिक हितैषी योजना, गोधन न्याय योजना जैसी योजनाएं से लगभग 1 लाख 75 हज़ार करोड़ सीधे प्रदेशवासियों के खाते में भेजी गई है। 

उन्होंने कहा कि तीजा के अवसर पर ऐसा मानते है कि जब महिलाएं मायके जाती है तब बारिश होती है। आप देख रहे हैं कि पिछले दो-तीन दिन से अच्छी बारिश हो रही है।  पिछले 5 सालों में हमारे प्रदेशवासियों और आप बहनों के अकाल-दुकाल नहीं पड़ा है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने हाल ही में निर्देश जारी किए हैं कि महिलाओं के विरुद्ध अपराध करने वालों को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। हमने प्रदेश में महिलाओं का मान बढ़ाया है।