Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


आचार संहिता लागू होते ही वेबसाईट से जनप्रतिनिधियों की तस्वीर यथाशीघ्र हटाने के निर्देश,विधानसभा निर्वाचन-2023

 * रायपुर, दुर्ग।  असल बात न्यूज़।।           00 विशेष संवाददाता     हालांकि चुनाव कार्यक्रम की तारीखे  अधिकृत तौर पर अभी घोषित नहीं हुई है,...

Also Read

 *


रायपुर, दुर्ग।

 असल बात न्यूज़।।    

     00 विशेष संवाददाता   

हालांकि चुनाव कार्यक्रम की तारीखे  अधिकृत तौर पर अभी घोषित नहीं हुई है,लेकिन छत्तीसगढ़ अब धीरे-धीरे 'चुनावी मोड' में आता दिख रहा है। चुनाव आयोग के द्वारा अभी कई निर्देश जारी किए गए हैं जिन्हें तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने शासकीय वेबसाइट से जनप्रतिनिधियों के संदर्भ फोटोग्राफ्स हटाने का आज निर्देश दे दिया है लेकिन यह आदेश  आचार संहिता के लागू होने के तुरंत बाद से प्रभावी होगा और वे तस्वीरे आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद से हटानी शुरू कर दी जाएगी। चुनाव के मद्देनजर राज्य में आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की धर पकड़ भी तेज कर दी गई है। वहीं आने जाने वाले लोगों की जांच भी तेज की गई है तथा अवैध मदिरा और नशे की दूसरी चीजों के खिलाफ भी जांच कार्रवाई शुरू की गई है। दूसरी ओर शासन प्रशासन के द्वारा रिक्त पदों पर भर्ती की कारवाई को भी शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया है। इधर राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार भी युद्ध स्तर पर शुरू होने लगा है और शहर-शहर, गांव-गांव राजनीतिक दलों के बैनर पोस्टर से पटे  हुए देखने लगे हैं। आम लोगों को यह सब सिनेरियो चुनाव का हिस्सा दिला रहे हैं।

शासकीय वेबसाइट पर जनप्रतिनिधियों की तस्वीरें आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद से देखने को नहीं मिलेगी। निर्वाचन आयोग ने शासकीय वेबसाइट से इन तस्वीरों को हटाने का निर्देश दे दिया है।विधानसभा निर्वाचन-2023 निर्वाचन की घोषणा के त्वरित उपरांत शासकीय वेबसाईट से जनप्रतिनिधियों के संदर्भ, फोटोग्राफ आदि हटाये जाएंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा सर्व विभाग प्रमुख को जारी परिपत्र में आचार संहिता प्रभावशील होते ही सभी शासकीय, निगम, मंडल, आयोग, राज्य सरकार के सार्वजनिक उपक्रम की अधिकारिक वेबसाईट से सभी जनप्रतिनिधियों के संदर्भ एवं तस्वीर हटाए जाने की कार्यवाही करने निर्देशित किया गया है। निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने के साथ ही यह स्पष्ट किया गया है कि आचार संहिता से प्रभावशील होने पर प्राप्त किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए संबंधित विभाग प्रमुख/कार्यालय प्रमुख जिम्मेदार माने जाएंगे। 

दुर्ग, जिले में कलेक्टर  पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों द्वारा किए जा रहे है विभागीय प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी दायित्वों का निर्वहन सर्वोच्च प्राथमिकता से करने को कहा। 

      कलेक्टर ने कहा कि आचार संहिता लागू होने के उपरांत किसी भी प्रकार के नवीन कार्य प्रारंभ नही होगा और न ही कोई नया वर्कआर्डर जारी नही किया जाएगा। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनबाड़ी सहायिका एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी में रिक्त पदों में नियुक्ति प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए भर्ती कार्य को शीघ्र पूर्ण करने को कहा। 

       उन्होंने जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों पर हुई कार्यवाही के बारे अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। साथ ही सभी अधिकारियों को आगामी विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए गंभीरतापूर्वक कार्य करने को कहा। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने से छूटे हुए लोगों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि छूटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से बन जाए, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों से बेहतर कार्ययोजना के साथ कार्य करने को कहा। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत समस्त तहसीलों को जाति प्रमाण पत्र एवं निवास प्रमाण के लिए प्राप्त आवेदनों को जल्द से जल्द पूर्ण करने को कहा। साथ ही उन्होंने स्कूल जतन योजना, स्वामी आत्मानंद स्कूल निर्माण, आंगनबाड़ी भवनों की जानकारी, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत चिन्हित हाट बाजारों, स्वास्थ्य केन्द्रों में किए जा रहे टेस्ट एवं दवाई की उपलब्धता की जानकारी ली और कहा कि अनुविभागीय अधिकारी हाट बाजारों में स्वयं जाकर निरीक्षण करें कि कितने मरीजों की जांच की गई और कितने मरीजों का लैब परीक्षण किया गया। 

      सारथी ऐप का उपयोग करते हुए जनदर्शन, जनचौपाल और जन शिकायतों के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ समय सीमा में पूर्ण करने को कहा। एक कदम समाधान की ओर के कुशल संचालन तथा नियमित निगरानी कर गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने को कहा। प्राप्त आवेदनों पर गंभीरता लेते हुए गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने को कहा। यदि आवेदनों पर निराकरण नही हो पा रहा है तो आवेदक को स्पष्ट जानकारी देने को कहा। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अश्वनी देवांगन, अपर कलेक्टर  अरविंद एक्का, श्रीमती योगिता देवांगन सहित सभी अनुविभाग के एसडीएम, तहसीलदार व जनपद सीईओ उपस्थित थे।