Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


राष्‍ट्रीय डाक सप्‍ताह का आयोजन, छत्तीसगढ़ में भी विभिन्न कार्यक्रम

  रायपुर। असल बात न्यूज़।।       भारतीय डाक विभाग द्वारा 09 से 13 अक्‍टूबर तक राष्‍ट्रीय डाक सप्‍ताह मनाया जा रहा है । इस अवसर पर छत्‍तीसग...

Also Read

 रायपुर।

असल बात न्यूज़।।    

  भारतीय डाक विभाग द्वारा 09 से 13 अक्‍टूबर तक राष्‍ट्रीय डाक सप्‍ताह मनाया जा रहा है । इस अवसर पर छत्‍तीसगढ़ डाक परिमंडल के सभी संभागीय कार्यालयों में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । राष्‍ट्रीय डाक सप्‍ताह के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में ग्राहकों को डाक विभाग की सभी सेवाओं के साथ ही नई सेवाओं की जानकारी भी दी जाएगी । 

विश्‍व डाक दिवस (09 अक्‍टूबर) के उपलक्ष्‍य में सभी प्रमुख कार्यालयों एवं डिजिटल प्‍लेटफार्म पर डाक निर्यात केन्‍द्र, ओएनडीसी से गठजोड़, अमेजॉन एवं लोक केन्द्रित सेवाओं-आधार आदि की जानकारी दी जाएगी । इसी प्रकार (10 अक्‍टूबर को) वित्‍तीय सशक्तिकरण दिवस के अवसर पर प्रधान डाक घरों एवं व उपडोकघरों में बचत बैंक योजनाओं जानकारी देने के साथ ही अधिक से अधिक बचत खाता खोलने का प्रयास किया जाएगा । डाक जीवन बीमा योजना में अधिक से अधिक व्‍यवसाय के लिए जिला मुख्‍यालयों में डाक मेलों का आयोजन किया जाएगा । 


फिलाटेली दिवस के अवसर पर 11 अक्‍टूबर को फिलाटेली प्रश्‍नोत्‍तरी, फिलाटेली सेमिनार और वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा । इस अवसर पर स्‍कूलों में ढाई आखर और स्‍पर्श योजना से संबंधित इंटरएक्टिव सेशन का आयोजन किया जाएगा । 


इस सप्‍ताह के दौरान 12 अक्‍टूबर को मेल और पार्सल दिवस का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी संभागों में मेल और पार्सल के डिलीवरी में सुधार के लिए वर्कशाप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें डिलीवरी स्‍टॉफ और पोस्‍टमैन को मोबाइल ऐप के प्रभावी उपयोग के संबंध में जागरूक किया जाएगा । 


भारतीय डाक विभाग द्वारा 13 अक्‍टूबर को अन्‍त्‍योदय दिवस के अवसर पर पासपोर्ट सेवा केन्‍द्र, आधार इनरोल/अपडेशन और गंगाजल वितरण सेवाओं की विस्‍तार से जानकारी आम जनता को उपलब्‍ध करायी जाएगी । इसके अलावा सरकार की जनकल्‍याणकारी योजनाओं के संबंध में पैनल डिस्‍कश्‍न के माध्‍यम से चर्चा की जाएगी । इस दौरान डिजीटल लेनदेन के समय बरती जाने वाली सावधानी, कारखाने में कार्य करने वालों को जीएजी पॉलिसी, डायरेक्‍ट बेनिफिट, सोशल सिक्‍योरिटी पेंशन, पीएमजेजेवाई, पीएमएसबीवाई, एपीवाई, सुकन्‍या समृद्धि योजना, एपीएस तथा अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी ।