Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


देश के छह लाख गांवों की माटी से बनेगा आजादी का अमृत महोत्‍सव स्‍मारक- केन्‍द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर

  * केन्‍द्रीय मंत्री ने रावतपुरा सरकार विश्‍वविद्यालय रायपुर में दो खेलो इंडिया सेंटर स्‍थापित करने की घोषणा रायपुर। असल बात न्यूज़।। ...

Also Read

 

*केन्‍द्रीय मंत्री ने रावतपुरा सरकार विश्‍वविद्यालय रायपुर में दो खेलो इंडिया सेंटर स्‍थापित करने की घोषणा

रायपुर।

असल बात न्यूज़।।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान से देश के छह लाख गांवों से एकत्र माटी से नई दिल्‍ली के इंडिया गेट में ‘’आजादी का अमृत महोत्‍सव स्‍मारक’’ बनाया जाएगा । यह जानकारी आज, केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नेहरू युवा संगठन द्वारा रावतपुरा सरकार विश्‍वविद्यालय, रायपुर में आयोजित राज्‍यस्‍तरीय युवा उत्‍सव के शुभारम्‍भ अवसर पर कही । 


युवा उत्‍सव को संबोधित करते हुए केन्‍द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ का अंतिम कार्यक्रम है । उन्‍होंने बताया कि इस अभियान में देशभर के 6 लाख गांवों और 25 करोड़ से अधिक घरों से माटी एकत्रित की जा रही है, जिसे 75 सौ कलशों में भरकर नई दिल्‍ली लाया जाएगा । इन 75 सौ कलशों की माटी से नई दिल्‍ली के इंडिया गेट में आजादी के ‘अमृत महोत्‍सव स्‍मारक’ का निर्माण किया जाएगा । उन्‍होंने बताया कि राज्‍यस्‍तरीय युवा उत्‍सव के विजेता युवाओं को भी इस समारोह में आमंत्रित किया जाएगा । 


*एशियन गेम्‍स में भारतीय खिलाडि़यों के प्रदर्शन की प्रशंसा* 


चीन में आयोजित किए जा रहे एशियन गेम्‍स में भारतीय खिलाडि़यों के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत अब तक 84 मेडल चीत चुका है, जोकि अब तक के एशियन गेम्‍स में सबसे ज्‍यादा हैं । यह भारत का सॉफ्टपावर है । उन्‍होंने युवाओं से आह्वान किया वे भारत को सॉफ्टपावर का हब बनाएं, चाहे वह खेल में हो, संगीत में या सिनेमा में । प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी का सपना है कि 2047 में भारत को एक विकसित राष्‍ट्र बनाना है, उसमें छत्‍तीसगढ़ के युवाओं का योगदान महत्‍वपूर्ण होगा । 


*दो खेलो इंडिया सेंटर की घोषणा*


इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री ने रावतपुरा सरकार विश्‍वविद्यालय में दो खेलो इंडिया सेंटर स्‍थापित करने की घोषणा की । उन्‍होंने बताया कि इन सेंटरों में कम से कम दो खेलों के लिए प्रशिक्षण संबंधी संपूर्ण सुविधाएं उपलब्‍ध करायी जाएंगी ताकि भविष्‍य में इन सेंटरों से उत्‍कृष्‍ट खिलाड़ी तैयार हो सकें । 


केन्‍द्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के अमृतकाल के पंच प्रण स्‍मरण कराते हुए कहा कि हमें विकसित भारत बनाना है, गुलामी की सोच से मुक्ति पाना है, अपने विरासत पर गर्व करना है, एकजुटता लाना है और अपने नागरिक कर्तव्‍य के माध्‍यम देश की सेवा करना है । उन्‍होंने बताया कि पहले इतिहास में आक्रांताओ का महिमामंडन किया जाता था, लेकिन अब नई शिक्षा नीति के माध्‍यम युवाओं को सही इतिहास की जानकारी दी जा रही है । इसके अलावा कक्षा-6 से कक्षा-10 तक कौशल विकास को अनिवार्य रूप से लागू किया जा रहा है ताकि छात्रों को कैरियर चयन में मदद मिल सके ।


  उन्‍होंने कहा कि हमें अधिकारों की मांग नहीं, बल्कि हमें यह सोचना है कि अपने कर्तव्‍यों से समाज में बदलाव कैसे लाएं । उन्‍होंने युवाओं से कहा कि यदि वे चाहते हैं कि समाज नशामुक्‍त हो, शिक्षा प्रणाली अच्‍छी हो, देश की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं अच्‍छी हों, पर्यावरण अनुकूल हो, तो उन्‍हें आज से ही इस बदलाव के कार्य लग जाना चाहिए । स्‍वयं एक राजदूत बनकर आगे आएं और समाज को एक नई दिशा दें । 


केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत आज मदद का पाने वाला नहीं, बल्कि मदद करने वाला बन गया है । चाहे वह तुर्किये में आए भूकम्‍प में, पीडि़तों की मदद करनी हो या फिर ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत रूस-यूक्रेन की युद्धभूमि से 23 हजार छात्रों को सुरक्षित बाहर निकालना हो । 


उन्‍होंने नई दिल्‍ली में आयोजित जी-20 सम्‍मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि यह भारत और प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की सफलता है कि सर्वसम्‍मति से नई दिल्‍ली घोषणा-पत्र जारी की जा सकी । उन्‍होंने बताया कि यदि एक देश भी असहमत होता तो नई दिल्‍ली घोषणा-पत्र जारी नहीं की जा सकती थी, यह भारत की ताकत है, जिसका लोहा पूरी दुनिया मान रही है । उन्‍होंने बताया कि एशिया-यूरोप कॉरीडोर के लिए समझौता होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है । 


श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि पहले हम दुनिया भर में मोबाइल आयात करने में दूसरे नंबर पर थे, पर आज हम, मोबाइल निर्यात करने वाले देशों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं । उन्‍होंने बताया कि दुनिया में र्स्‍टाटअप वाले देशों की सूची में हम तीसरे नंबर पर हैं । श्री ठाकुर ने कहा पिछले आठ वर्षों के दौरान करीब एक लाख र्स्‍टाटअप शुरू हुए हैं और इनमें से 107 स्‍टार्टअप यूनीकार्न बन गए हैं । 


केन्‍द्रीय मंत्री ने छत्‍तीसगढ़ में धान की खरीद का जिक्र करते हुए बताया कि भारत सरकार ने छत्‍तीसगढ़ के किसानों से धान खरीदने के लिए एक लाख करोड़ रूपए आवंटित किए हैं । उन्‍होंने बताया कि राज्‍य के लगभग 37 लाख किसानों को पीएम किसान निधि अंशदान की राशि जारी की जा रही है । 


उन्‍होंने प्रधानमंत्री के ‘एक जिला-एक उत्‍पाद’ (ओडीओपी) योजना को बढ़ाना देने का आग्रह किया । उन्‍होंने कहा यदि छत्‍तीसगढ़ के किसी जिले के उत्‍पादन को बढ़ावा मिलता है तो न केवल उस जिले के लोगों को रोजगार मिलता है, बल्कि राज्‍य के साथ ही देश में आर्थिक प्रगति होती है । 


*युवा गोठ कार्यक्रम का शुभारम्‍भ*


इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रावतपुरा सरकार विश्‍वविद्यालय परिसर में सात करोड़ रूपए की लागत से नवनिर्मित ‘नर्मदा गर्ल्‍स होस्‍टल का उद्घाटन किया । इसके साथ ही उन्‍होंने नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन के ‘युवा गोठ’ कार्यक्रम का भी शुभारम्‍भ किया । कार्यक्रम स्‍थल पर मां बमलेश्‍वरी स्‍वरोजगार अभियान, यूसएड, यूनीसेफ, बीआईएस और कोपलवाणी संगठन द्वारा लगाए स्‍टॉल तथा केन्‍द्रीय संचार ब्‍यूरो, रायपुर द्वारा ‘9-साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्‍याण’ विषय पर लगी चित्र-प्रदर्शनी का अवलोकन किया । 


कार्यक्रम को सांसद, श्री सुनील सोनी, रावतपुरा सरकार विश्‍वविद्यालय, रायपुर के कुलपति, श्री हर्ष गौतम और नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन, रायपुर के निदेशक, श्री श्रीकांत पाण्‍डेय ने भी संबोधित किया । इस अवसर पर खेल विभाग की निदेशक, सुश्री श्‍वेता सिन्‍हा और पूर्व विधायक, श्री महेश गागड़ा उपस्थित थे । कार्यक्रम के दौरान सुकमा, बेमेतरा और महासमुंद से आए युवा सांस्‍कृतिक दलों द्वारा मनमोहक सामुहिक नृत्‍य प्रस्‍तुत किया गया ।