Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय के बीएड ,डीएलएड प्रशिक्षणार्थी पढ़ेंगे ऑनलाइन यूनेस्को के शॉर्ट टर्म कोर्स

  भिलाई । असल बात न्यूज़।।  स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय द्वारा स्टारलाइट एड इंडिया फाउंडेशन और एससीईआरटी छत्तीसगढ़ के संयुक्त...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।। 

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय द्वारा स्टारलाइट एड इंडिया फाउंडेशन और एससीईआरटी छत्तीसगढ़ के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे कार्यक्रम टीचेबल के तहत शिक्षण प्रेरक छात्र विकास कार्यक्रम रखा गया जिसमें स्टारलाइट एड इंडिया की तरफ से कोऑर्डिनेटर वैष्णवी ने अपने व्याख्यान में कहा छत्तीसगढ़ में एससीईआरटी के अंतर्गत राज्य के सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण तकनीकों को और बेहतर बनाने बढ़ाने नई शिक्षण तकनीक को जोड़ने का काम कर रही है जिसमें भावी शिक्षकों का समूह नीव के रूप में भारत के भविष्य को संवारने के लिए तैयार हो सके प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के साथ यूनेस्को द्वारा शिक्षक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए शार्ट टर्म कोर्स सोशल इमोशनल लर्निंग कोर्स भी कराई जा रही है।

मंदाकिनी शर्मा ने अपना व्याख्यान देते हुए कहा एड इंडिया गत वर्ष से सेवा पूर्व छात्र अध्यापकों के लिए कार्य कर रही है यह स्टारलाइट पावर की सीएसआर है और यह विभिन्न राज्यों के शासन के संयुक्त प्रयास से शिक्षण गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है संस्था की तरफ से विद्यार्थियों के लिए विषय आधारित वेबीनार वर्कशॉप टेस्ट सीरीज पॉडकास्ट इंटर्नशिप सपोर्ट का आयोजन यूनेस्को के साथ मिलकर किया जा रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी डॉ. दुर्गावती मिश्रा ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा प्रशिक्षणार्थियों को नवीन शिक्षा तकनीकी से अवगत करा कर शिक्षण की प्रभावशीलता को बढ़ाना है।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कहा इस तरह के कार्यक्रम के द्वारा विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलती है। शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मोनीषा शर्मा ने कहा इस तरह के प्रेरणादायक कार्यक्रम से विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलती है समय-समय पर इस तरह के कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए आयोजित किए जाने चाहिए।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा राज्य के सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थाओं के प्रशिक्षणार्थियों को और बेहतर बनाने नई शिक्षण तकनीकों से जोड़ने का यह एक सराहनीय प्रयास है, महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ. अजरा हुसैन ने कहा बीएड, डीएलएड प्रशिक्षणार्थियों को और बेहतर बनाने  नई शिक्षण तकनीकों को जोड़ने के लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन समय समय पर किया जाता है।

बीएड प्रथम सेमेस्टर के छात्र मनमीत ने पूछा ऐड इंडिया फाउंडेशन क्या है और कैसे कार्य करती है प्रश्न के उत्तर में मंदाकिनी शर्मा ने कहा एड इंडिया फाउंडेशन वेदांता की  सीएसआर है जो  फील्ड में कार्य करती है इसमें टीचिंग ट्रेनिंग क्लास देते हैं जिसमें यूनेस्को द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाता है। इसमें दो क्राइटेरिया दिया जाता है पहला डिजिटल टीचर दूसरा सोशल इमोशनल लर्निंग बी एड प्रथम सेमेस्टर के छात्र आनंद चौरसिया  ने पूछा एड इंडिया कितने फील्ड में कार्य करती है जिसके उत्तर में मंदाकिनी शर्मा ने कहा प्रज्ञान, टीचेबल ,निर्णय जिसमें भी डाउट के लिए हेल्पलाइन नंबर सारथी पर कॉल कर सकते हैं।

बीएड प्रथम सेमेस्टर के छात्र डॉली पिस्दा ने पूछा बीएड में भी टीचर ट्रेनिंग होता है जो आप कैसे अलग या हम क्या सीखेंगे इस प्रश्न के उत्तर में वैष्णवी ने बताया की यह नई टीचिंग इनीशिएटिव पर कार्य करता है साथ ही ट्रेनिंग देता है जैसे स्वयं व स्वयं प्रभा कार्य करता है। 

बीएड तृतीय सेमेस्टर के छात्र प्रांजल ने पूछा यह संस्था किन किन राज्यों में कार्य करती है    

वैष्णवी ने उत्तर देते हुए कहा उत्तराखंड ,राजस्थान व छत्तीसगढ़ में यह संस्था कार्यरत है बीएड तृतीय सेमेस्टर की छात्रा पुष्पलता साहू ने पूछा प्री और पोस्ट ट्रेनिंग प्रोग्राम क्या है इस प्रश्न के उत्तर में मंदाकिनी शर्मा ने कहा कि ट्रेनिंग में छात्र प्राध्यापकों को ट्रेनिंग दिया जाता है जबकि और ट्रेनिंग में शासकीय टीचर को डाइट में ट्रेनिंग दी जाती है।

इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. मंजू कनौजिया, श्रीमती उषा साहू, डॉ. पूनम शुक्ला ,डॉ. अभिलाषा शर्मा कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ पूनम शुक्ला द्वारा किया गया।