Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


चुनाव आने के साथ, गली गली में दारू का भंडारण करने वाले तस्कर सक्रिय, आबकारी विभाग को 2 हजार 800 से अधिक लोगों को पकड़ने में मिली सफलता

चुनाव आने के साथ, गली गली में दारू का भंडारण करने वाले तस्कर सक्रिय, आबकारी विभाग को 2 हजार 800 से अधिक लोगों को पकड़ने में मिली सफलता    छत...

Also Read

चुनाव आने के साथ, गली गली में दारू का भंडारण करने वाले तस्कर सक्रिय, आबकारी विभाग को 2 हजार 800 से अधिक लोगों को पकड़ने में मिली सफलता 

 छत्तीसगढ़।

 असल बात न्यूज़।।   

    00 विशेष संवाददाता   

चुनावी हलचलों से राज्य का वातावरण सरगर्म है लेकिन हम आपको बता दें कि इन चुनावो मे ढेर सारे कई ऐसे तत्व भी लुके छुपे तौर पर अवैध रूप से सक्रिय हो जाते हैं जो किसी भी एक चुनाव में ही करोड़ों-अरबो रुपए का खेल कर जाते हैं और,आप हमेशा,उनसे अनजान रहते हैं।ये तत्व है अवैध दारू को खपाने वाले।यह सुनकर आप चौंक गए होंगे,लेकिन यह वास्तविकता है और चुनाव के समय एक-एक गली में दारू के बड़े जखीरे का भंडारण करने की कोशिश होती है और देखते देखते इसमें करोड़ अरब रुपए का खेल हो जाता है। विधानसभा चुनाव आने के साथ राज्य में  इसका खेल फिर शुरू हो गया है।निर्वाचन आयोग ने इनके खेल पर लगाम लगाने ऐसे तत्वों पर सत्य कार्रवाई करने का बहुत पहले से निर्देश दे दिया है और राज्य में अब तक की कार्रवाई में एक करोड रुपए से अधिक की अवैध मदिरा पकड़ी जा चुकी है। मदिरा को दूसरे राज्यों से लाकर यहां भंडारण किया जा रहा है। 

राजनीतिक गलियारे में अभी जो सरगर्मी है उसमें सबका ध्यान सिर्फ इसी और है कि किसे टिकट मिल रही है किसकी टिकट कट गई ? किसे टिकट देकर गलत कर दिया गया ? किस राजनीतिक दल का जमादार बढ़ रहा है और  इस चुनाव में किसे नुकसान उठाना पड़ सकता है?आम नागरिक, आम मतदाता इस समय किसे वोट देना है, किसे नहीं देना है? किसे जिताना है और किसे हराना है? किससे क्या फायदा मिलने वाला है और क्या फायदा मिलना चाहिए ?किसने क्या बांटा, किसे क्या मिला ? और किसे क्या नहीं मिल पाया ? इसी उधेड़बुन में लगे हुए हैं। 

इन तत्वों को चुनाव में क्या मुद्दे हैं ? मतदाता किसे प्रभावित हैं ? कौन जीतेगा है, कौन हारता है ? जैसी बातों से कोई मतलब नहीं होता।ये सिर्फ अपने धंधे की सफलता के लिए अपना काम करने में मस्त रहते हैं। 

 आप समझ सकते हैं कि ऐसे तत्वों के लिए चुनाव एक बड़ा अवसर होता है। राजनीतिक पार्टियों, उम्मीदवारों और मतदाताओं के राजनीतिक समीकरणों के बीच, नेतागिरी के तिकड़मों से अलग हटकर ये तत्व एक-एक क्षेत्र में करोड़ों रुपए का खेल करने की तैयारी करते हैं। जिस तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं जिस तरह से अवैध दारु मिल रही  है उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि इस बार भी ऐसे अवैध धंधे की बड़ी तैयारी की जा रही है और खबर तो यहां तक है कि इसके लिए बड़ा सिंडिकेट बन गया है और  काम कर रहा है। सबसे उल्लेखनीय बात है  इन तत्वों के खेल की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता और ये सब मिलकर करोड़ों -अरबों का वारा-न्यारा का करके चले जाते हैं।

चुनाव के दौरान दारू, पैसा और दूसरे सामानो के बांटने की चर्चाएं तो हमेशा से होती रही है और लाख उपाय के बावजूद भी प्रत्येक चुनाव में यह सब होते रहे हैं। निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाताओं से अपना वोट किसी को नहीं बेचने की अपील की जा रही है तो ऐसा लगता है कि जिन लोगों को यह सब काम करना होता है वे सब ऐसी अपीलों से पूरी तरह से बेखबर रहते हैं। खबर है कि राज्य में एक-एक बूथ में अवैध मदिरा का भंडारण करने की कोशिश की जा रही है। छत्तीसगढ़ में देसी और विदेशी मदिरा की शासकीय दुकानों में बिक्री होती है जिससे दारू का ऐसे अवैध भंडारण करने वाले लोगों को काफी कठिनाइयों होती हैं। शासकीय दुकानों से दारू खरीद कर इसका भंडारण करना काफी महंगा साबित होता है। बताया जा रहा है कि इसका तोड़ निकाल लिया गया है और दूसरे राज्यों से अवैध रूप से दारू लाकर भंडारण किया जा रहा है जिसे चुनाव के वक्त खपाया जाएगा। यह भी वास्तविकता है कि ऐसा पहली बार नहीं होने जा रहा है बल्कि पिछले कई वर्षों के दौरान यहां जो भी चुनाव हुए हैं, उसमें ऐसा ही होता रहा है।

ऐसे अवैध तत्वों के खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है। राज्य के विशेष सचिव शहर आबकारी आयुक्त महादेव कावरे ने हमें बताया है कि अवैध दारु रखने के मामले में पिछले 25 अगस्त  से अब तक 2 हजार 815 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है और उनसे लगभग 25 हजार लीटर अवैध मदिरा पकड़ी गई है। इतनी मात्रा में बरामद दारू का बाजार मूल्य लगभग 74 लाख रुपए आंका गया है। इसके साथ 24000 किलोग्राम से अधिक महुआ लहान भी पकड़ा गया है जिसकी बाजार में कीमत एक करोड रुपए से अधिक है। कई किलोग्राम गांजा भी पकड़ा दिया गया है। दूसरे प्रांतों से लाई जा रही दारू भी पकड़ी गई है।

सा आबकारी आयुक्त श्री कांवरे ने कहा कि चुनौती तो बड़ी है लेकिन इसे निपटने कई उपाय किए गए हैं। किसी दूसरे राज्य से छत्तीसगढ़ में अवैध रूप से दारू मंगा जा सके इसके लिए चेक पोस्ट बनाए गए हैं। 31 चेक पोस्ट पर नियमित रूप से जांच की जा रही है। चेक पोस्ट में जांच के दौरान पिछले दिनों 170 लीटर अवैध मदिरा जप्त की गई। आबकारी विभाग के द्वारा विभिन्न सार्वजनिक स्थलों रेलवे स्टेशन बस अड्डा में भी जांच की कार्रवाई की जा रही है। अवैध  दारू के संबंध में जानकारी देने के लिए टोल फ्री नंबर 14405 को भी संचालित किया जा रहा है। उड़न दस्ता की टीमें भी तैयार की गई है।

उन्होंने बताया कि समस्त आसवनी, बॉटलिंग यूनिट, देसी एवं विदेशी मदिरा दुकानों में सतत जांच कर निगरानी रखने ,अवैध मदिरा के संग्रहण को रोकने के लिए काम किया जा रहा है। अब मदिरा का संग्रहण तथा परिवहन करने वाले अनुमानित स्थलों को भी चिन्हित किया जा रहा है।