Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


विश्व विज्ञान दिवस पर स्वरूपानंद महाविद्यालय में गणित विभाग द्वारा विविध प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।    प्रतिवर्ष 10 नवंबर को शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है यह दिन समाज में विज्ञान की महत्वप...

Also Read

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।   

प्रतिवर्ष 10 नवंबर को शांति और विकास के लिये विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है यह दिन समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके होने वाले लाभ व हानि के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसी परिप्रेक्ष्य में स्वामी स्वरूपानंद महाविद्यालय गणित विभाग द्वारा ”वैश्विक कल्याण के लिये वैश्विक विज्ञान“ विषय पर पावर पाईंट प्रेजेंटेशन व विज्ञान की खोज व उपलब्धियों पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

डॉ. मीना मिश्रा, विभागाध्यक्ष गणित ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला व बताया विश्वविज्ञान दिवस की थीम वैश्विक कल्याण के लिये वैश्विक विज्ञान विषय रखा गया है जिसका मुख्य उद्देश्य विज्ञान की खोजों का मनुष्य के हित के लिये उपयोग करना है। विज्ञान की उपलब्धियों को सजगतापूर्ण उपयोग के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देष्यों से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने विश्व विज्ञान दिवस की बधाई दी। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया विज्ञान के प्रयोग का उपयोग व दुरूपयोग मानव के उपर निर्भर है। हम विश्व को विकास की ओर ले जा सके तो दुरूपयोग कर विनाश के कगार पर पहुँचा सकते है।

इस अवसर पर पावर पाईंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान प्राप्त फूलप्रीत कौर और प्राची शुक्ला, बीएससी द्वितीय वर्ष ने विज्ञान से होने वाले लाभ व हानियों को समझाया वहीं द्वितीय स्थान प्राप्त विवेक दुबे, एमएससी तृतीय सेमेस्टर ने लघु फिल्म के माध्यम से बताया हम विज्ञान के प्रयोगों पर इतने निर्भर हो गये है कि अपने दिमाग का प्रयोग नहीं कर पा रहे है। विषेषतः मोबाइल ने हमें शारीरिक व मानसिक रूप से पंगु बना दिया है।

पूजा कुमारी व लक्ष्मी राजपूत ने तकनीकी के क्षेत्र में स्वास्थय सुविधाओं का विस्तार व प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के क्षेत्र में प्रगति को रेखांकित कर तृतीय स्थान प्राप्त किया।

विज्ञान व सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन काहुत एप के माध्यम से किया गया जिसमें एपीजे अब्दुल कलाम का पूरा नाम, एक दिन में कितने सेकंड होते है, द्वितीय विष्व युद्ध कब खत्म हुआ था, सबसे हल्की धातु क्या है जैसे प्रश्न पूछे गये जिसका उत्तर सभी विद्यार्थियों ने दिया वहीं कौन से देश में त्रणात्मक संख्या का पहले प्रयोग किया, अनंत की खोज किसने की, जैसे प्रश्नों पर विद्यार्थी बगले झाँकते नजर आए। प्रष्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है- प्रथम- प्रिया कुमारी, यशस्वी गावड़े, सोनम वर्दे, बीएससी तृतीय वर्ष, द्वितीय- डिंपल देवांगन, कामिनी देशमुख, भारती, एमएससी तृतीय सेमेस्टर तृतीय- ईशा गुप्ता, बीए तृतीय वर्ष, गौरव मांडले, दीपांशु चंद्राकर, बीसीए द्वितीय वर्ष।

कार्यक्रम में प्रश्नमंच का संचालन विवेक दुबे, एमएससी तृतीय सेमेस्टर ने किया। निर्णायक के रूप में डॉ. एस रजनी मुदलियार, विभागाध्यक्ष रसायनशास्त्र व स.प्रा. रूपाली खर्चे, विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर साईंस उपस्थित हुई। धन्यवाद ज्ञापन स.प्रा. मधु पटवा गणित ने दिया। कार्यक्रम में विशेष सहयोग स.प्रा. कामिनी वर्मा व स.प्रा. लीना रावटे, गणित ने विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थी एवं समस्त प्राध्यापक शामिल हुए।