Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पीएम किसान योजना की कब आएगी 16वीं किस्त

  PM Kisan Scheme 16th Installment:   15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 8 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम किस...

Also Read

 PM Kisan Scheme 16th Installment: 15 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के 8 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त ट्रांसफर की. सरकार की ओर से किसानों को 18,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है. 15वीं किस्त मिलने के बाद यह सवाल उठने लगा है कि सरकार अगली किस्त का पैसा कब जारी करेगी.मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा फरवरी, 2024 से मार्च, 2024 के बीच जारी कर सकती है। हालांकि, सरकार ने इस मामले में कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है। गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना है, जिसके जरिए सरकार गरीब किसानों के खाते में हर साल तीन किस्तों में कुल 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है.सरकार यह पैसा किसानों को खेती से जुड़े खर्चों के लिए देती है। इस योजना का लाभ कोई भी भूमिधरी किसान उठा सकता है। लेकिन वह किसी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही 10,000 रुपये से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों और ईपीएफओ सदस्यों आदि को भी योजना का लाभ नहीं मिल सकता है.

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं.

  1. ऑनलाइन आवेदन के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. यहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनें। इसके बाद अपना आधार और कैप्चा कोड डालें।
  3. फिर चाहे आपकी जमीन शहरी क्षेत्र में हो या ग्रामीण क्षेत्र में, इस विकल्प को चुनें।
  4. इसके बाद अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें।
  5. इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।
  6. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें। इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, गांव, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी सभी जानकारी जांचनी होगी।
  7. आगे आधार का ऑथेंटिकेशन कराना होगा.
  8. केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे. इस प्रकार योजना के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में नाम जांचने की विधि-

  1. इसके लिए भी आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. इसके बाद यहां Beneficiary List पर क्लिक करें।
  3. नीचे जाकर अपने राज्य, जिले, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।
  4. फिर रिपोर्ट का अनुभाग चुनें.
  5. आपके सामने सभी लाभार्थियों के नाम की सूची खुल जाएगी.