Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


नक्सली दहशत के बीच 60 फीसदी वोटिंग : सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर में हुई मुठभेड़, कई नक्सली मारे गए, दो जवान घायल

  रायपुर.  छत्तीसगढ़ के बस्तर में पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है. नक्सली दहशत के बीच लोगों ने विधानसभा चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. 3...

Also Read

 रायपुर. छत्तीसगढ़ के बस्तर में पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है. नक्सली दहशत के बीच लोगों ने विधानसभा चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. 3 बजे तक पूरे 20 सीटों में 59.19 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव के दौरान नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे पर जवानों ने उनके मंसूबे पर पानी फेरा और मुंहतोड़ जवाब दिया. पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में कई नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. आज नक्सलियों का उत्पात सुबह से जारी रहा. नारायणपुर, सुकमा, कांकेर, बीजापुर में पुलिस नक्सली मुठभेड़ हुई. जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल की आड़ लेकर भाग निकले.

बीजापुर में मुठभेड़, सभी जवान सुरक्षित, खून के मिले धब्बे

बीजापुर जिले के पदेड़ा के दक्षिण में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. एरिया डॉमिनेशन डयूटी पर निकली सीआरपीएफ 85वीं वाहिनी एवं माओवादियों के बीच लगभग 5-10 मिनट तक मुठभेड़ चली. इस मुठभेड़ में माओवादियों को 2-3 शव उठाकर भागते हुए देखा गया. मौके पर खून के धब्बे एवं घसिटने के चिन्ह मिले हैं. वहीं सभी जवान सुरक्षित हैं. आसपास सर्चिंग अभियान जारी है.

सुकमा में 5-6 नक्सली मारे गए, कई घायल

सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में भी नक्सली और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई है. मिनपा की ओर मतदान सुरक्षित संपन्न कराने मिनपा एवं दुलेढ के बीच एरिया डॉमिनेशन पर निकली कोबरा 206 वाहिनी एवं एसटीएफ बल के ऊपर नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग की. सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्यवाही की. पुलिस के मुताबिक, लगभग 30 मिनट तक दोनों तरफ से चली फायरिंग में सुरक्षाबलों को अपने ऊपर भारी पड़ता देख नक्सली जंगल पहाड़ियों की तरफ भाग खड़े हुए. मुठभेड़ में 5–6 नक्सली मारे गए हैं. कई नक्सली घायल हुए हैं. हमले में कोबरा 206 वाहिनी के 2 जवान घायल हुए हैं, जिनकी स्थिति अभी खतरे से बाहर है एवं अन्य सभी जवान सुरक्षित हैं. छत्तीसगढ़ स्थापना के बाद पहली बार मिनपा एवं एल्मागुंडा में मतदान कार्य संपन्न कराया गया. मिनपा में 113 एवं एल्मागुंडा में 247 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया एवं लोकतंत्र में अपना भरोसा जताया. मतदान के बाद मतदान दल एवं सुरक्षा बल सुरक्षित अपने कैंप वापस लौट आए हैं.

दंतेवाड़ा में सीआरपीएफ ने बरामद की आईईडी

दंतेवाड़ा विधानसभा में भी नक्सली बड़ी घटना को अंजाम देने के फिराक में थे. अरनपुर इलाके से सीआरपीएफ के 111 बटालियन ने 2 किलो का सीरियल आईईडी बरामद किया है. मतदान कर्मी व जवानों को नुकसान पहुंचाने के मंसूबे से नक्सलियों आईईडी लगा रखी थी. बता दें कि अरनपुर इलाके में ही आईईडी ब्लास्ट में 10 डीआरजी के जवान शहीद हुए थे.

नक्सलियों ने जारी किया ये फरमान

कांकेर जिले के बांदे मुख्यालय से 2 किलोमीटर दूर स्टेट हाईवे 25 पर नक्सलियों ने भारी मात्रा में नक्सल पर्चे फेंके हैं. जिस जगह पर पर्चे फेंके गए हैं उसके बगल में मंतुराम पवार का पेट्रोल पम्प है. यह सड़क उलिया माड़पखांजुर को बांदे पखांजुर मार्ग से जोड़ती है. पर्चे में कांग्रेस प्रत्याशी रुपसिंह पोटाई को 3 दिसंबर को जन अदालत पर आने का फरमान जारी किया किया गया है. वहीं निर्दलीय प्रत्याशी मंतूराम पवार के ऊपर 3 करोड़ गबन करने का आरोप लगाया है और उन्हें भी जन अदालत में शामिल होने को फरमान जारी किया है.

कांकेर के बांदे क्षेत्र में नक्सलियों के मारे जाने की खबर

वहीं कांकेर के बांदे थाना क्षेत्र में बीएसएफ और डीआरजी की संयुक्त टीम और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. मुठभेड़ में नक्सलियों के घायल व मृत होने की जानकारी मिली है. कांकेर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने घटना की जानकारी दी. साथ ही इस घटना से एक उलिया के ग्रामीण को भी गोली लगी थी, जिससे ग्रामीण गंभीर रूप से घायल हो गया है. उन्हें बांदे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है.

नारायणपुर में जंगल की आड़ लेकर भाग निकले नक्सली

नारायणपुर के ओरछा थाना क्षेत्र में सुरक्षा बल के जवान और नक्सलियों के बी