Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में 6 वां राष्ट्रीय हिन्दी पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।   युवाओं को पत्र लिखने की कला से परिचित कराने के उद्देश्य से स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

 युवाओं को पत्र लिखने की कला से परिचित कराने के उद्देश्य से स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड निगमन कार्यालय, भिलाई के सौजन्य से किया जा रहा है। 

पत्र लेखन एक कला है, शिवशंभू का चिट्ठा, शिकागों से स्वामी विवेकानंद का पत्र एतिहासिक दस्तावेज व पत्र साहित्य की अनमोल धरोहर है। आज के दौर में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के कारण पत्र लेखन का महत्व कम होता जा रहा है। महाविद्यालय मे पत्र पाठ्यक्रम का हिस्सा बनकर रह गया है आज मित्रों व परिवार के सदस्यों को न बधाईयां अपितु शोक समाचार भी सोशल मीडिया के माध्यम से भेज दिया जाता है पहले पत्रों का इंतजार होता था और पत्र को पढ़ने के बाद संभाल कर रखा जाता था। पत्र लिखने से विद्यार्थियों की रचनात्मक क्षमता बढ़ती है पत्र द्वारा पारिवारिक सामाजिक संबंध गहरे होते है प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया आज सोशल मीडिया के विभिन्न साधन वाट्सअप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर के आने से विद्यार्थियो इन पर बनाये मैसेज को ही फारवर्ड कर अपना काम चला लेते है। आज का युवा पत्र लिखने की कला से परिचित नहीं है ऐसे में युवाओं को पत्र लिखने की कला से परिचित कराने के उद्देश्य से महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी पत्र लेखन प्रतियोगिता का आयोजन फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड निगमन कार्यालय, भिलाई के सौजन्य से किया जा रहा है। महविद्यालय द्वारा विगत पांच वर्षो से राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी पत्र लेखन प्रतियोगिता का किया जा रहा है।

संयोजिका डॉ. सुनीता वर्मा ने बताया प्रतियोगिता में भारत के किसी भी महाविद्यालय के (नानटेक्निकल) नियमित विद्यार्थी भाग ले सकते है। प्रतिभागियों को पत्र प्राचार्य, स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई को संबोधित करते हुये लिखना है। पत्र का विषय “एक देश एक चुनाव” रखा गया है।

आज हमारे देश में लोकसभा व विधानसभा का चुनाव अलग-अलग होता है इससे देश पर खर्च का भार बड़ता  है, अनेक कार्य दिवस नष्ट हो जाते है, स्कूल, कॉलेजों को चुनाव के लिये अधिग्रहण करने से विद्यार्थी की पढ़ाई में नुकसान होता है पुरा प्रशासन तंत्र, पुलिस चुनाव कार्य में व्यस्त होते है इससे प्रशासन तंत्र सुचारू रूप से नहीं चल पाता अगर संपूर्ण देश में लोकसभा विधानसभा, नगर पालिका व निगम का चुनाव साथ हो तो हम अनेक परेशानियों से बच सकते है इन्ही तथ्यों से विद्यार्थियों की राय जानने व तथ्यों से अवगत कराने के उद्देश्य से इस विषय का चयन किया गया है।

विस्तृत जानकारी इस प्रकार है- पत्र लेखन का  विषय :-- " एक देश एक चुनाव" है, शब्द सीमा अधिकतम 500 शब्द है,  हिन्दी भाषा में लिखे हुए पत्र ही स्वीकार किये जायेगे, पत्र भेजने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है। पुरस्कार राशि में प्रथम 5001 रूपये एवं प्रशस्ति पत्र, दवितीय 3100 रूपये एवं प्रशस्ति पत्र, तृतीय 2100 रूपये एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जायेगे।

विशेष प्रोत्साहन पुरस्कार 1000 रूपये एवं प्रशस्ति पत्र तथा सांत्वना पुरस्कार  500 रूपये (पांच सौ रूपये) एवं प्रशस्ति पत्र समस्त प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। पत्र लेखन से सम्बंधित नियम एवं शर्ते निम्न प्रकार है –



1. प्राचार्य स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महविद्यालय हुडको की संबोधित करते हुए पत्र लिखे। 

2. पत्र लेखन ए-4 आकार के कागज में हस्तलिखित व पठनीय हो। 

3. महाविद्यालयीन परिचय पत्र की छायाप्रति के साथ भेजें, पत्र प्राचार्य से अग्रेषित हो। 

4. प्रत्येक महाविद्यालय से तीन प्रविष्ठिी स्वीकार की जायेगी। 

5. महाविद्यालय के छात्र एवं छात्रों से अपेक्षित है कि वे पत्र में अपना नाम, फोन नम्बर, निवास का

पता व महाविद्यालय का नाम व पूर्ण पता जरूर लिखें, जिससे संपर्क किया जा सके।

6. पत्र मौलिक होना चाहिए।

7. पत्र लेखन प्रतियोगिता 2023-24 अंकित करते हुये हिन्दी विभाग स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई, जिला दुर्ग (छ.ग.) पिन नं. 490009 के नाम से भेजा जाये।

यात्रा व्यय- प्रथम, ‌द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को आने-जाने का सामान्य श्रेणी का रेल किराया दिया जायेगा। 

प्रतियोगिता से संबंधित अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिये संयोजक डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी 9827992310, 7000609926 से संपर्क कर सकते है।

    विशेष - पत्र डाक द्वारा या व्यक्तिगत रूप से महाविद्यालय कार्यालय में दिनांक 30.11.2023 तक जमा किया जा सकता है।