Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में भरी उड़ान

  बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के कारखाने पहुंचे थे. इस दौरान उन्हों...

Also Read

 बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के कारखाने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने HAL निर्मित स्वदेशी लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरी है.

प्रधानमंत्री कार्यालय कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी तेजस विमान के मैन्यूफैक्चिरिंग हब (विनिर्माण) का निरीक्षण करने के लिए बेंगलुरु पहुंचे हुए थे. इस दौरान उन्होंने तेजस विमान में उड़ान भरने का अनुभव सोशल मीडिया में साझा किया.उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं. भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.बता दें कि मोदी सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों को बढ़ाने और स्वदेशीकरण के लिए कदम उठाए हैं, जिनमें तेजस विमान भी शामिल है. विमान का पहला संस्करण 2016 में IAF में शामिल किया गया था. वर्तमान में, IAF के दो स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन और 18 स्क्वाड्रन, LCA तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में हैं.

मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। pic.twitter.com/xWJc2QVlWV

— Narendra Modi (@narendramodi) November 25, 2023

मोदी सरकार ने 83 LCA एमके 1ए विमानों की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर HAL को दिया गया है, जिसकी डिलीवरी फरवरी 2024 तक शुरू होने वाली है. इसके साथ LCA के अद्यतन और अधिक घातक संस्करण एमके 2 के विकास के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है.