Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।      स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में आईक्यूएसी एवं उद्यमिता सेल के संयुक्त तत्वाधान में कलाविथिका फ...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।     

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में आईक्यूएसी एवं उद्यमिता सेल के संयुक्त तत्वाधान में कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन का आयोजन  का आयोजन किया गया। आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को मार्केटिंग एवं मैनेजमेंट का प्रत्यक्ष अनुभव कराने के साथ ही मार्केटिंग कार्यो में आने वाले कठिनाईयों से रूबरू कराना था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथी के रूप में डॉ. मोनिषा शर्मा, श्री शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी उपस्थित हुई।

विशेष अतिथि के रूप में सुश्री पायल जैन अध्यक्ष चैंबर ऑफ कॉमर्स महिला विंग, श्रीमती प्रीति अजय बेहरा सदस्य महिला एवं बालविकास विभाग छ.ग. शासन, श्रीमती मोनिका खेतान अध्यक्ष जेसीआई दुर्ग उपस्थित हुई।

मुख्य अतिथि डॉ. मोनिषा शर्मा ने कहा आज के कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन के माध्यम से आपसी सहयोग से मार्केटिंग के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को प्रवेश कराना है। महाविद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये कटिबद्ध है। भविष्य की चुनौतियो का सामना करने का हुनर लेकर विद्यार्थी यहाँ से निकले। विद्यार्थी अपनी कला का प्रदर्शन करने के साथ-साथ दीपावली के खर्चे भी निकाल सकते है।

उद्यमिता सेल प्रभारी स.प्रा. खुशबू पाठक, विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने अतिथियों का स्वागत किया व बताया कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन आयोजन का मुख्य उद्देश्य टीमवर्क को प्रोत्साहित करना जिससे विद्यार्थी सुनियोजित व सहयोगत्मक तरीके से काम कर सकें व आयोजन के विभिन्न समस्याओं से परिचित हो सकें। 

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा यह कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन उद्यमिता का प्रथम चरण है। विद्यार्थियों को व्यापार के क्षेत्र में प्रबंधन का अनुभव मिलेगा व आगे चलकर विद्यार्थी सफल उद्यमी के रूप में अपनी पहचान बनायेगें।

औपचारिकताओं के पूर्व होते ही मोनिषा शर्मा ने कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन का उद्द्याटन किया एवं छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये लजीज व्यंजनों का आनंद उठाया। विद्यार्थियों द्वारा बनाई गयी विभिन्न व्यंजनों ढोकला, लिट्टी चोखा, फ्राइड इडली आदि की खुशबू ने लोगों की भूख तो बढ़ाई तथा महाविद्यालय प्रांगण को खाने की खुशबू से महका दिया। विद्यार्थियों द्वारा बनाई गयी वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगाई गई, कलात्मकता से सजा दीया, आकाशदीप, तरह-तरह के आकारों में बनाई गयी रंग-बिरंगी मोमबत्तियाँ टेराकोटा के सुन्दर आभूषण, सजावटी मटकी, फ्लावर पॉट, कॉटन की सुंदर कसीदाकारी की गई कुर्ती, प्लास्टिक बैग का उपयोग न करने की सलाह देते कपड़े का सुन्दर बैग, लाइटिंग लैंप, सजावटी वॉल हैंगिग, पूजा की थाली, लकड़ी की कलात्मक टोकरी, घरेलू उपयोग की वस्तुए आदि। कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन के मुख्य आकर्षण थे।

इस अवसर पर विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने आकर्षक गेम खेलकर पुरस्कार भी जीते। खाने की फैली खुशबू व रंग-बिरंगे सामानों से सजा कलाविथिका फेस्टिव एक्जीबिसन सहज ही दिवाली की याद दिला रहा था। साथ ही विद्यार्थियों को कलात्मकता, रचनात्मकता और मौलिकता की छाप स्पष्ट दिखलाई दे रही थी। दीपावली के शुभ अवसर को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। विद्यार्थियों व प्राध्यापकों, अतिथियों ने लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठाने के साथ-साथ घर के लिये भी प्रदर्शित व्यंजनों व वस्तुओं की खरीददारी की। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा।

अतिथियों ने कलावीथिका फेस्टिव एक्जीबिसन में विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी को उनके सर्वांगीन विकास के लिए उपयुक्त बताया। 

कार्यक्रम में बेस्ट स्टॉल का खिताब अनुरूपा, पूजा साहू, अक्षिता पांडे, एमएससी तृतीय सेमेस्टर, माइक्रोबायोलॉजी को प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में विशेष सहयोग डॉ अभिलाषा शर्मा, स.प्रा. शिक्षा ने दिया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त विद्यार्थी व प्राध्यापक उपस्थित हुए।