Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पीएम का अयोध्या दौरा 30 दिसंबर को,एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का होगा भव्य उद्घाटन

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर रहेंगे, जहां वे अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, भव्य रेलवे स्टेशन सहित हजारों कर...

Also Read

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर रहेंगे, जहां वे अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, भव्य रेलवे स्टेशन सहित हजारों करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे. वहीं देश की पहली दो अमृत भारत ट्रेनों (Amrit Bharat Train) को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके अलावा रोड शो का भी आयोजन किया जाएगा. बता दें कि, सीएम योगी के निर्देशों के आधार पर प्राण प्रतिष्ठा ग्रैंड रिहर्सल का आयोजन किया जा रहा है. 

30 दिसंबर को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का भी होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. साथ ही अयोध्या जंक्शन पर बनकर तैयार नवनिर्मित भवन का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी 6 वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. जिनमें अयोध्या-आनंद विहार, नई दिल्ली-माता वैष्णो देवी कटड़ा, अमृतसर-नई दिल्ली, जालना-मुंबई और कोयंबटूर-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेनें शामिल हैं.लखनऊ मंडल के एपीआरओ विक्रम सिंह ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन में आगे पीछे दोनों तरफ इंजन होंगे, इसमें एसी कोच नहीं होंगे. स्लीपर क्लास कोच के अलावा जनरल डिब्बे होंगे. अयोध्या से दरभंगा जाने वाली ट्रेन 22 कोचों वाली होगी, जिसमें से 12 स्लीपर कोच होंगे और 8 जनरल क्लास के डिब्बे होंगे. दो डिब्बे गार्ड कंपार्टमेंट कहलाएंगे, जिनमें से एक में महिलाओं के लिए जगह होगी. इसके अलावा अन्य एक डिब्बा दिव्यांगों के लिए रहेगा. इस ट्रेन के डिब्बे नारंगी और ग्रे कलर के होंगे.

पीएम अमृत भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

बता दें कि, अमृत भारत ट्रेन को मुख्य रूप से प्रवासी श्रमिकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है. इससे अयोध्या से लखनऊ की दूरी महज डेढ़ घंटे में तय हो सकेगी. पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या और बिहार में सीतामढ़ी (मां सीता की जन्मस्थली) के रास्ते दरभंगा के बीच चलेगी. वहीं दूसरी अमृत भारत ट्रेन साउथ इंडिया के लिए चलेगी. भविष्य में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा आदि राज्यों से आंध्र प्रदेश, तेलगाना, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र्र आदि राज्यों के बीच 150 से अधिक अमृत भारत ट्रेनें चलाने की योजना है.

किस रूट से चलेगी अमृत भारत ट्रेन

अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से खुलेगी. दरभंगा से खुलने के बाद यह ट्रेन सीतामढ़ी, रक्सौल, पनियहवा, वाल्मीकिनगर के रास्ते होते हुए अयोध्या जाएगी और फिर अयोध्या से दिल्ली पहुंचेगी. इस तरह से यह अमृत भारत ट्रेन मां जानकी की धरती से होते हुए भगवान राम की नगरी अयोध्या होते हुए दिल्ली तक जाएगी. इस तरह से मां सीता की धरती का जुड़ाव सीधे भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या से हो जाएगा.

अमृत भारत ट्रेन की यह है खासियत

बता दें कि अमृत भारत ट्रेनें राजधानी-शताब्दी एक्सप्रेस की तर्ज पर अधिकतम 130 प्रतिघंटा की रफ्तार पर चलेंगी। पुल-पुश तकनीक होने के कारण इनकी औसत रफ्तार राजधानी-शताब्दी से अधिक होगी। अमृत भारत ट्रेन का किराया आम मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों से 10-15 फीसदी अधिक रहेगा। सीटों के बीच में टेबल भी लगेगी ताकि लोगों को यात्रा के दौरान भोजन करने में सुविधा रहे. आम लोगों के लिए चलने वाली इस सुविधाजनक ट्रेन में मोबाइल चार्जिंग के सॉकेट जगह-जगह लगे होंगे. इसके अलावा बोतल रखने के लिए भी होल्डर बने होंगे. आम साधारण ट्रेनों के मुकाबले इसकी सीटें भी ज्यादा आरामदायक रहेंगी.