Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में साईबर सुरक्षा दिवस के अवसर पर कम्प्यूटर विभाग का आयोजन

  भिलाई। असल बात न्यूज़।।     जैसे-जैसे कम्प्यूटर का व्यवहार एवं व्यवसायिक क्षेत्रो में उपयोग बढ़ा वैसे-वैसे साईबर अपराधों की संख्या बढ़ी है।...

Also Read

 भिलाई।

असल बात न्यूज़।।    

जैसे-जैसे कम्प्यूटर का व्यवहार एवं व्यवसायिक क्षेत्रो में उपयोग बढ़ा वैसे-वैसे साईबर अपराधों की संख्या बढ़ी है। आज हम कम्प्यूटर पर सोशल मीडिया के प्रयोग से लेकर बैंकिंग खरीददारी, अनुसंधान, शिक्षा,मीटिंगों में भाग लेना जैसे कार्य करते है ऐसे में कम्प्यूटर को साईबर अपराध से बचाना महत्वपूर्ण हो जाता है। पहचान की चोरी, धोखाधड़ी,वायरस लगातार हमारे कम्प्यूटर को हानि पहुँचाते है जिसे सुरक्षित रखने व कम्प्यूटर सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग द्वारा विश्व साईबर सुरक्षा दिवस के अवसर पर “डिजिटल पोस्टर प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया जिसका विषय साईबर थ्रेट एण्ड सिक्योरिटी था इसमें मुख्य अतिथि व निर्णायक के रूप में डॉ. संकल्प रॉय, सब इंस्पेक्टर साईबर पुलिस, दुर्ग उपस्थित हुए।

कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताते हुए स.प्रा. रूपाली खर्चे, विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर साईंस ने बताया भारत में अधिकांश लोग कंप्यूटर गतिविधियों से जुड़े होते है पर उनकी संभावित खतरों से अनजान रहते है। साईबर अपराधों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने, खतरों से अगाह करने व उनकी तकनीकी रचनात्मकता को मंच देने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

डॉ. संकल्प राय ने छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें हमारी डिजिटल सम्पदा के लिए आने वाले साइबर खतरों और उन्हें सुरक्षित करने के सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूक किया। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिषा शर्मा  ने इस आयोजन हेतु विभाग को बधाई दी और कहा इस तरह के आयोजन से डिजिटल कलाकारों को अपने कौशल और रचनात्मकता का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच मिलता है। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा की यह प्रतियोगिता प्रतिभागियों को रचनात्मकता के माध्यम से साइबर सुरक्षा के महत्व और इसके प्रभावों को प्रभावी रूप से समझने में मदद करेगी।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम- के हेमराजु, द्वितीय- स्नेहा जैन, बीसीए प्रथम वर्ष, तृतीय- नम्रता देवनाथ, बीसीए तृतीय वर्ष तथा सांत्वना में प्रथम- आस्था ओक, बीसीए द्वितीय वर्ष, द्वितीय- प्राची शुक्ला, बीएससी द्वितीय वर्ष को प्राप्त हुआ। 

मंच संचालन धन्यवाद स. प्रा. सुमैया नाज़ कंप्यूटर विभाग ने किया।