Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर पदों के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए कैसे करें आवेदन और अन्य जरुरी डिटेल्स

  IAF Agniveervayu Recruitment 2024:  एयरफोर्स में जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है, भारतीय वायु सेना ने IAF ...

Also Read

 IAF Agniveervayu Recruitment 2024: एयरफोर्स में जॉब की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है, भारतीय वायु सेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी और 6 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी. महिलाएं भी इस भर्ती में आवेदन कर सकती हैं. इस भर्ती में शामिल होने वाले इच्छुक उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ें.



भर्ती का नाम

  • अग्निवीरवायु भर्ती 2024

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

आयु सीमा (Age Limit)

  • उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए. यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तारीख के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए.

अभ्यर्थियों की लंबाई

  • पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए. इसके अलावा पुरुष अभ्यर्थियों के सीने की चौड़ाई 77 सेमी हो. वे सीना 5 सेमी फुला सके.

शैक्षणिक योग्यता

विज्ञान विषयों के लिए

  • उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हों.

विज्ञान विषयों के अलावा

  • केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से किसी भी स्ट्रीम/विषयों में इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण, कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक.

आवेदन प्रक्रिया

  • उम्मीदवार IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन परीक्षा तिथि

  • 17 मार्च 2024 से

परीक्षा शुल्क (Exam Fees)

  • ऑनलाइन परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय उम्मीदवार को 550 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान ऑनलाइन करना होगा. भुगतान पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग द्वारा किया जा सकता है.

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

  • ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में होगी, जिसमें चरण I और चरण 2 परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सा परीक्षण आयोजित किए जाएंगे.