Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के अनुदान मांगों की चर्चा के दौरान पक्ष विपक्ष के सदस्यों के द्वारा लगाई गई मांगों की झड़ी, मंत्री श्री अग्रवाल ने अपने विभागों में एक महीने में हजारों पदों पर भर्ती की घोषणा की, स्कूलों में अगले सत्र से लागू होगी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, स्कूलों में सभी कक्षा में सबसे पहले धार्मिक आध्यात्मिक योग और नैतिक शिक्षा की होगी पढ़ाई,

 0 रवि शंकर विश्वविद्यालय में फॉरेंसिक विषय की होंगी पढ़ाई 0 रवि शंकर विश्वविद्यालय का वार्षिक अनुदान 40 करोड रुपए 0 हेमचंद विश्वविद्यालय मे...

Also Read

 0 रवि शंकर विश्वविद्यालय में फॉरेंसिक विषय की होंगी पढ़ाई

0 रवि शंकर विश्वविद्यालय का वार्षिक अनुदान 40 करोड रुपए

0 हेमचंद विश्वविद्यालय में 10 पदों पर भर्ती के लिए 50 लख रुपए .

0 विश्वविद्यालयों में 2000 पदों पर होंगी भर्ती

0 महाविद्यालय में छात्रावासों का होगा निर्माण

0 नया रायपुर में संगीत महाविद्यालय की स्थापना

0 राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अगले साल से शुरू किया जायेगा 

0 शिक्षा से ही बन सकता है भारत देश महान के रास्ते पर चलते हुए आगे बढ़ाने की सोच के साथ बनेंगे नए कार्यक्रम 

0 विधानसभा के सभी सदस्यों की छोटी बड़ी सभी समस्याओं का संसदीय कार्य विभाग से लोकसभा चुनाव के बाद होगा समाधान

0 नेक मूल्यांकन के लिए कमेटी बनेगी 

0 धर्मांतरण को रोकने के लिए छत्तीसगढ़ के डेमोग्राफी को बदलने से रोक लिया के लिए लाया जाएगा नया विधेयक 

0 महाविद्यालय में लोकपाल नियुक्त करेंगे जिससे कि बच्चों की समस्याओं का समाधान हो सके.

0  जिन स्कूलों में बिजली नहीं वहां सौर्य ऊर्जा से पहुंचाई जाएगी बिजली

0 मैनपाट  और वहां के विकास के लिए मैनपाट हिल स्टेशन के रूप में जाना जाए इसके लिए काम होगा 

0 अकोला में मेला भरता है उसके लिए संस्कृति विभाग से मांग की गई है उसे पूरा किया जाएगा

0 बालोद में महोत्सव के लिए चाऱ लाख की जगह आठ 18 लाख देने की घोषणा

0 मुंगेली में सेतगंगा को पर्यटन स्थल घोषित करने के लिए 25 लाख की घोषणा

0 भाषण में जितने लोगों ने अपने क्षेत्र में मांगों  का उल्लेख किया सबको पूरा करने की कोशिश

0 मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के चर्चा के दौरान गुंजा जय जय श्री राम का नारा

 रायपुर.

असल बात न्यूज़. 

 मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में अपने विभागों  संस्कृति,स्कूल शिक्षा,उच्च शिक्षा, पर्यटन,धार्मिक न्यास और धर्मस्व के बजट के अनुदान मांगों पर चर्चा मैं घोषणाओ की बौछार कर दी. उन्होंने सहायक शिक्षकों, प्राध्यापकों विषय के शिक्षकों के शीग्र बंपर भर्ती की घोषणा की है तो वहीं स्कूल और महाविद्यालय भवन के निर्माण और मरम्मत के ढेर सारे कार्यों  की भी घोषणा की है. उन्होंने सैकड़ो स्कूलों के उन्नयन, किसी भी स्कूल के शिक्षकविहीन नहीं रहने देने के साथ राज्य में अगले शैक्षणिक सत्र से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को भी लागू करने की घोषणा की है. कलाकारों की सहायता के लिए उन्होंने पद्मश्री प्राप्त कलाकारों को ₹25000 मासिक पेंशन देने की घोषणा की है.छत्तीसगढ़ में कला संस्कृति के विकास के लिए मध्य प्रदेश के भारत भवन के जैसा भवन  भी बनाया जाएगा.

 सदन के इस बजट सत्र में सबसे पहले मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विभागों के लिए वित्तीय वर्ष  2024 25 के अनुदान मांगों पर आज चर्चा हुई. इस चर्चा में  25 सदस्यों ने हिस्सा लिया तथा चर्चा के दौरान सभी ने अपने क्षेत्र की मांगों को भी रखा. चर्चा के दौरान मंत्री श्री अग्रवाल मैं पिछली सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उस समय राज्य में सिर्फ पिछड़ा पिछड़ा हो रहा था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को राजनीति से ऊपर कर सभी जातियों सभी वर्ग के लोगों की चिंता की है प्रधानमंत्री श्री मोदी किसान मजदूर महिलाओं युवा उनकी चिंता कर रहे हैं और इन्हें मंशाओ के अनुरूप छत्तीसगढ़ में विष्णु देव की सरकार ने अपना सालाना बजट प्रस्तुत किया है. उन्होंने अपनी चर्चा के दौरान में सबसे पहले धर्मस्य विभाग पर बोलते हुए कहां की छत्तीसगढ़ राज्य में हम पांच शक्तिपीठ की योजना लाने वाले हैं. दंतेवाड़ा डूंगरगढ़ महामाया चंद्रहासिनी  इत्यादि जीवंत प्रतिष्ठित धार्मिक स्थलों  को जोड़कर एक कॉरिडोर के रूप में इसका विकास किया जाएगा. सिर्फ भौरा चलाना गिल्ली डंडा खेलना और सोंटा खाना ही छत्तीसगढ़ की संस्कृति नहीं है छत्तीसगढ़ के संस्कृति जसपुरिया संस्कृति है सरगुजिया संस्कृति है,, बस्तरिया संस्कृति है, सिरपुर की संस्कृति है. उन्होंने कहा कि जो लोग प्रभु राम लाल की मूर्ति को ठीक से नहीं बनवा सके तो वह लोग यहां की संस्कृति के विकास के लिए क्या काम करेंगे. पिछली सरकार ने यहां के कुंभ की महिमा को समाप्त कर दिया. हम छत्तीसगढ़ को एक नई पहचान देना चाहते हैं. पूरे विश्व में  राजिम कुंभ के माध्यम से  छत्तीसगढ़ को धार्मिक पटल पर एक प्रतिष्ठित स्थान दिलाना चाहते हैं. हम दूसरे धार्मिक प्रतिष्ठित स्थलों अयोध्या, तिरुपति, जगन्नाथ में भी छत्तीसगढ़ धाम मनाएंगे ताकि दूसरे स्थान के लोग भी छत्तीसगढ़ के समृद्ध धार्मिक स्थलों के बारे में जान सके.और इससे जुड़ सके.उन्होंने धार्मिक बातों को प्रतिष्ठा दिलाते हुए छत्तीसगढ़ से मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले लोगों को प्रतिवर्ष ₹100000 देने तथा सिंधु दर्शन यात्रा पर जाने वाले लोगों को ₹25000 देने की घोषणा की है. उन्होंने बस्तर दशहरा की गरिमा और गौरव को बढ़ाने के लिए उसे से जुड़े मांझी, चालकी तथा साधारण सदस्यों बढ़ोतरी करने की घोषणा की है.

 उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग की चर्चा करते हुए कहा कि पिछली सरकार ने 250 आत्मा गांधी स्कूल खोलने के लिए लगभग 800 करोड रुपए खर्च किए लेकिन इंग्लिश स्कूल में स्थाई शिक्षकों की व्यवस्था नहीं की गई. आत्मानंद स्कूलों को भ्रष्टाचार करने का अड्डा बना दिया गया. मंत्री श्री अग्रवाल ने स्कूल शिक्षा के विकास के लिए अगले शैक्षणिक क्षेत्र से सभी कक्षा में धार्मिक शिक्षा योग अध्यात्म नैतिक शिक्षा की पढ़ाई करने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि हम बच्चों को भारतीय संस्कृति की शिक्षा देंगे संस्कारों की रक्षा करने  के लिए संस्कारित करेंगे और भारतीय इतिहास, पूर्वजों के सम्मान की शिक्षा देंगे. बच्चों को नैतिक शिक्षा देकर राष्ट्र के प्रति जवाबदेह बनाएंगे उन्होंने इस साल 16 नवीन प्राथमिक शाला, 50 प्राथमिक शाला का मिडिल स्कूल में, 25 मिडिल स्कूल को हाई स्कूल में, 25 हाई स्कूल को हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन करने की घोषणा की है. मंत्री श्री अग्रवाल ने लोक शिक्षण सचलनालय माध्यमिक शिक्षा मंडल   मंडल इत्यादि के साथ इसकी सभी कार्यों के लिए एक प्रशासनिक भवन बनाने की भी घोषणा की है.मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि पहले शिक्षकों की भर्ती में बंटाधार कर दिया गया. हम इस साल  सहायक शिक्षकों के साथ  विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के लगभग 32000 पदों पर भर्ती करेंगे. इसमें कला समूह विज्ञान गणित समूह प्रयोगशाला शिक्षक ग्रंथपाल इत्यादि की भर्ती की जाएगी. इसके साथ प्रचार या प्रधान पाठक उच्च शिक्षण लेखपाल ग्रंथपाल रसोइयों की विभक्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि यह कदम छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों को ले जाने वाले हैं. उन्होंने विभाग में जिनका भी प्रमोशन रुका पड़ा है  सभी का प्रमोशन करने की घोषणा की. मंत्री श्री अग्रवाल ने  इस साल से टाइपिंग परीक्षा भी हर साल आयोजित करने की घोषणा की है.

 मंत्री बृजभान अग्रवाल ने चर्चा के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ में स्वामी आत्मानंद के गुरु स्वामी विवेकानंद लंबे समय तक रहे हैं. लेकिन पिछली सरकार ने उनके लिए कुछ नहीं किया. छत्तीसगढ़ में स्वामी विवेकानंद का भवन भी है. उन्होंने इस भवन को विकसित करने के लिए 5 करोड रुपए की राशि की घोषणा की. पुराने छत्तीसगढ़ में गोंडी भाषा के विकास के लिए दो करोड़ 50 लख रुपए के प्रावधान और रायपुर सिरपुर जैसे स्थलों पर प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय लोक कला महोत्सव जिसमें देश-विदेश की कलाकार जुटेंगे के आयोजन की घोषणा की. उन्होंने पद्मश्री प्राप्त कलाकारों को ₹25000 मासिक पेंशन देने और कलाकारों को ₹50 की सहायता देने की घोषणा की. कलाकारों, साहित्यकारों को दी जाने वाली पेंशन की राशि को ₹5000 की घोषणा की गई है.

 मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गढ़ कलेवा की शुरुआत हमारी पार्टी की सरकार ने की है. छत्तीसगढ़ के स्वादिष्ट व्यजनों को पहचानने के लिए अब सभी पर्यटन स्थलों में गढ़ कलेवा खोला जाएगा.