Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 को रेवाड़ी में एम्स का करेंगे शिलान्यास

  गुरुग्राम . रेवाड़ी के माजरा भालखी गांव में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का निर्माण कार्य 16 फरवरी से शुरू हो जाएगा. प्रधानम...

Also Read

 गुरुग्राम . रेवाड़ी के माजरा भालखी गांव में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का निर्माण कार्य 16 फरवरी से शुरू हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन देश के 22वें एम्स का शिलान्यास करेंगे.

राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि रेवाड़ी जिले में एम्स बनाने की घोषणा 2019-20 के केंद्रीय बजट में की गई थी. इसके बनने से हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, नूंह, पलवल और फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर और झुंझुनू जिलों के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा. साथ ही प्रत्यक्ष रूप से करीब तीन हजार और अप्रत्यक्ष रूप से 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

उन्होंने कहा कि एम्स का निर्माण एलटी कंपनी करेगी. इस पर तकरीबन 1231 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसमें कुल 700 बेड होंगे. एम्स के शिलान्यास के बाद जल्द ही इसका निर्माण होगा. निर्माण के साथ ही ओपीडी शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि यह एम्स रेवाड़ी के साथ-साथ महेंद्रगढ़ व साथ लगते राजस्थान के लिए भी एक बहुत बड़ी सौगात है. यह एम्स बनने के बाद आसपास के क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जयपुर, रोहतक व चंडीगढ़ नहीं जाना पड़ेगा.

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि माजरा गांव में बनने वाले एम्स से हरियाणा के रेवाड़ी, भिवानी, महेंद्रगढ़, रोहतक, झज्जर, मेवात, पलवल व फरीदाबाद सहित राजस्थान के अलवर व झुंझुनू जिलों को भी इसका फायदा मिलेगा. 210 एकड़ में बनने वाले एम्स की घोषणा 2019-20 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने की थी. इस 22वें एम्स में प्रत्यक्ष रूप से करीब 3000 व अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा.

750 बेड के अस्पताल में कई सुविधाएं होंगी

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि रेवाड़ी के माजरा भालखी गांव की 210 एकड़ जमीन में बनने वाले एम्स पर करीब 1231 करोड़ की लागत आएगी. यह 750 बेड का होगा और रोजाना करीब 1500 मरीजों को ओपीडी में देखने की सुविधाएं होंगी. एम्स में मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, सुपर स्पेशलिस्ट, प्राइवेट वार्ड, ट्रामा बेड, गेस्ट हाउस, 1000 सीटों का ऑडिटोरियम, हॉस्टल समेत कई सुविधाएं होंगी.

द्वारका एक्सप्रेस का हिस्सा भी खुलेगा

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारका एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम वाला भाग भी खोलने की घोषणा कर सकते हैं. यह हिस्सा बनकर तैयार हो गया है. मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने भी एक्सप्रेसवे खोलने की मंजूरी दी थी. इसके खुलने से गुरुग्राम समेत दिल्ली के लाखों लोगों को राहत मिलेगी. प्रधानमंत्री कुछ और विकास कार्यों का शुभारंभ कर सकते हैं.