Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


जन अपेक्षाओं के विपरीत, झूठे सपने और खोखले दावों का घोर निराशाजनक बजट

रायपुर रायपुर/09 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ बजट 2024 पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा है कि साय सरक...

Also Read

रायपुर




रायपुर/09 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ बजट 2024 पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा है कि साय सरकार का पहला बजट आम जनता के अपेक्षा और उम्मीदों के विपरीत घोर निराशाजनक रहा है, ना इसमें युवाओं के रोजगार के संदर्भ में कोई रोड मैप दिख रहा है, ना ही महंगाई से निपटने कोई ठोस रणनीति है। 1 लाख़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा था, लेकिन बजट में नई नौकरियों के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं, उल्टे बेरोजगारी भत्ता की राशि खा गए। कॉलेज जाने वाले छात्रों से वादा था यात्रा भत्ता देने का जिसके लिए कोई बजट प्रावधान नहीं है। 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा करने वाले भाजपाई गैस सब्सिडी के लिए एक रुपए का भी बजट प्रावधान नहीं कर पाए हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा है कि बजट 1 साल के लिए होता है, लेकिन झांसा 2047 तक का? छत्तीसगढ़ में प्रस्तुत आज का बजट अभिभाषण पूरी तरह से भाजपा के चुनावी जुमलो की तरह ही था। झूठ और लफ्फाजी के कसीदे पढ़े गए। मोदी की चरण वंदना में समर्पित इस बजट में छत्तीसगढ़ के प्रति केंद्र सरकार की अपेक्षा और भेदभाव का कोई जिक्र नहीं था। केंद्रीय करों में रोके गए राज्य की हिस्सेदारी और कोल की रायल्टी के पेनल्टी का पैसा वर्षों से लंबित है उस पर एक शब्द भी नहीं बोल पाए।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के द्वारा प्रस्तुत पिछले बजट में छत्तीसगढ़ में चार-चार नए मेडिकल कॉलेज खोलने की व्यवस्था दी गई थी इस बजट में एक भी नया मेडिकल कॉलेज या इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने का प्रावधान नहीं है। 25 लाख तक विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना संचालित थी, हमर अस्पताल, हमार लैब, हाट बाजार क्लिनिक, मोहल्ला क्लीनिक, स्लम स्वास्थ्य चिकित्सा योजना संचालित थी। पिछले बजट में 19488 करोड़ का प्रावधान शिक्षा के लिए रखा गया था जो कुल बजट का 19.4 प्रतिशत था इस बजट में यह राशि घटाकर 15.95 प्रतिशत कर दिया गया है। जो लक्ष्य या जीडीपी दुगना करने का बताया जा रहा है, पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार ने करके दिखाया है। राज्य की जीएसडीपी 2017-18 में मात्र 2 लाख़ 70 हजार करोड़ थी जो बढ़कर पूर्ववर्ती कांग्रेस के शासनकाल में ही 5 लाख 9 हजार करोड़ तक हो गया, अर्थात कांग्रेस के 5 साल में राज्य का जीडीपी दुगुना हुआ था। विगत 3 वर्षों से प्रदेश सरकार ने कोई नया कर्ज नहीं लिया था, भाजपा की सरकार आते ही पिछले 2 महीने में चार बार नया कर्ज लिया गया, 5000 करोड़ से अधिक का नया कर्ज अब तक विष्णु देव साय सरकार ले चुकी है। 2022-23 में राजस्व आधिक्य 2661 करोड़, 2023-24 में 3500 करोड़, इस बार राजस्व आधिक्य घटकर मात्र 1060 करोड़। कुल मिलाकर विष्णुदेव साय सरकार के पहले बजट ने छत्तीसगढ़ की जनता को निराश किया है।



प्रेस विज्ञप्ति


महतारी वंदन को लेकर बजट में भाजपा की बदनीयती सामने आई


बजट से साफ साय सरकार की प्राथमिकता में शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि नही


रायपुर/09 फरवरी 2024। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि बजट से भाजपा की बदनीयती सामने आई है। मोदी की गारंटी के नाम पर छत्तीसगढ़ की बहन बेटियों को एक बार फिर छला गया। इस बजट में महतारी वंदन योजना के अंतर्गत पूरे 1 वर्ष के लिए कुल बजट प्रावधान मात्र 3000 करोड़ रूपया अर्थात ढाई सौ करोड़ रूपए महीना? प्रदेश में कुल महिला मतदाताओं की संख्या लगभग एक करोड चार लाख है, भारतीय जनता पार्टी के साय सरकार के द्वारा किए गए बजट प्रावधान से मात्र 25 लाख महिलाओं को ही 1000 रुपया महीना दिया जा सकेगा, अर्थात भारतीय जनता पार्टी की विष्णुदेव साय सरकार की मंशा प्रदेश के लगभग 80 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना से बाहर रखने का है। बजट के अनुसार तो 25 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत 1000 रूपया महिना मिल सकता है। लेकिन जिस प्रकार से साय सरकार षडयंत्र पूर्वक शर्ते लाद रही है। उससे लगता है कि 20 प्रतिशत महिलाओं को भी लाभ देने की इनकी नीयत नहीं है। 

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि बजट से साफ साय सरकार की प्राथमिकता में शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि नहीं। विष्णुदेव सरकार का पहला बजट जनता को निराश करने वाला है। इस बजट से राज्य की प्रगति के मार्ग में बाधा पैदा होगी। कृषि और शिक्षा के बजट में कटौती बताती है कि भाजपा सरकार की प्राथमिकता में न शिक्षित छत्तीसगढ़ है और नहीं समृद्ध छत्तीसगढ़ न एक लाख रोजगार के बारे में बजट में कुछ है और न ही 500 में सिलेंडर के बारे में कुछ है। 




प्रेस विज्ञप्ति


’साय सरकार का यह बजट पूरी तरह’ ’फ्लॉप शो’ ’और जुमलो का’ ’बजट’


’छत्तीसगढ़ की जनता को भाजपा’ ’सरकार ने फिर से एक’ ’बार ठगा’


 रायपुर 09 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता अजय गंगवानी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार का आज पहला बजट पेश किया गया. छत्तीसगढ़ की आम जनता, किसान, महिला, युवा, गरीब, व्यापारी, शासकीय कर्मचारीयों और मजदूरों को छत्तीसगढ़ के इस बजट के पिटारे से उम्मीद और आकांक्षाएं  थी कि इस बजट में उनके हितों के लिए कुछ जनकल्याणकारी योजनाएं और घोषणाएं होंगी. छ.ग. की वर्तमान भाजपा की सरकार बढ़ती महंगाई से निपटने और राहत पहुंचाने के लिए कोई ठोस कदम उठाएगी, छत्तीसगढ़ की आम जनता की जेब में सीधा पैसा डालने का और करों में सीधी छूट का फायदा देने की बात की जाएगी, आने वाले 1 साल में  छत्तीसगढ़ के बेहतर भविष्य के लिए उचित निर्णय लेगी  परंतु सभी वर्ग इस बजट से पूरी तरह निराश और हताश है यह बजट उनकी आशाओं के ठीक विपरीत है. यह बजट पूरी तरह से फ्लॉप शो और जुमलों का बजट साबित हुआ है।


      प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने कहा कि वित्त मंत्री ओ पी चौधरी जी ने इस बजट में पांच सालों में  जीएसडीपी 5 लाख से बढ़कर 10 लाख करोड़ करने का दावा किया है परंतु इसके लिए वर्तमान विष्णु देव साय जी की सरकार की क्या कार्य योजना होगी,  क्या रोड मैप और ब्लूप्रिंट होगा, इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया, भाजपा सरकार की यह घोषणा भी सबके खातों में 15-15 लाख, और 5 ट्रिलियन इकोनामी की तरह ही भविष्य में जुमले बाजी साबित होगी. छत्तीसगढ़ की आम जनता को 500 रूपए में सिलेंडर देने का वादा और छत्तीसगढ़ के युवाओं को एक लाख रोजगार देने का वादा इस बजट में फिर एक बार जुमला साबित हुआ।


               प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का भूपेश सरकार ने पिछले वर्ष बजट पेश किया था उसमें पूंजीगत व्यय 15241 करोड़ से बढ़ाकर 18660 करोड़ अर्थात 22.4 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.. जबकि वर्तमान सरकार ने पूंजीगत व्यय में 20 प्रतिशत की वृद्धि की  है, कांग्रेस की भूपेश सरकार ने कोई भी नया कर नहीं लगाया था उसके बाद भी छत्तीसगढ़ के राजस्व में 26 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी जबकि वर्तमान सरकार ने 20 प्रतिशत राजस्व के वृद्धि का टारगेट रखा है. हमारी कांग्रेस पार्टी के बजट में 3500 करोड़ का रिवेन्यू सरप्लस था , जबकि वर्तमान सरकार में रिवेन्यू सरप्लस 70 प्रतिशत घटकर मात्र 1060 करोड़ रह गया है।


            प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने बताया कि राजकोषीय घाटा 15200 करोड़ से 7 प्रतिशत बढ़कर 16296 करोड़ हुआ है.  हमारी कांग्रेस की सरकार ने 5 सालों में 2 लाख करोड़ सीधे छत्तीसगढ़ की आम जनता की जेब में डालने का काम किया, जिसका परिणाम था कि छत्तीसगढ़ की प्रति व्यक्ति आय 97000 हजार से  बढ़कर 1 लाख 47 हजार 923 रूपए हुई, प्रति व्यक्ति आय में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई. छत्तीसगढ़ की औद्योगिक क्षेत्र की विकास दर राष्ट्रीय औसत से 23.5 प्रतिशत ज्यादा रही।


         प्रदेश  कांग्रेस प्रवक्ता अजय गंगवानी ने बताया कि छत्तीसगढ़ की लगभग 80 प्रतिशत जनसंख्या किसानी कार्य से जुड़ी है भारतीय जनता पार्टी की इस बजट में कृषि बजट को 19896 करोड़ से घटा कर 13435 करोड़  कर दिया गया, अर्थात सीधा 32 प्रतिशत की कटौती, भारतीय जनता पार्टी का किसान विरोधी चरित्र खुलकर सामने आ चुका है. भाजपा की वर्तमान सरकार ने स्वास्थ्य के बजट में 290 करोड़ की कमी की है. स्कूली शिक्षा के बजट में 1.6 प्रतिशत की कमी, स्वास्थ्य के बजट में 1.3 प्रतिशत की कमी, अनुसूचित जाति और जनजाति के विकास के बजट में 0.5 प्रतिशत कमी, इस बात का स्पष्ट प्रमाण है की छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी की सरकार की प्राथमिकताओं में छत्तीसगढ़ की आम जनता का हित है ही नहीं, वो सिर्फ का सिर्फ जुमलेबाजी करके छत्तीसगढ़ की जनता को एक बार फिर से ठगने का प्रयास कर रही है।


अजय गंगवानी

मो.नं. 99772-27000





ना कोई विजन ना नया कार्यक्रम, पूर्ववर्ती सरकार की योजनाओं पर भी भ्रमित है साय सरकार


बजट के नाम पर जनता से ठगी, विश्वासघात


रायपुर/09 फरवरी 2024। विष्णुदेव साय सरकार के द्वारा प्रस्तुत पहले बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि बजट से साय सरकार का जन विरोधी षड्यंत्र एक बार फिर उजागर हुआ है। इस बजट में ना कोई नया कार्यक्रम है न ही कोई विजन बल्कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा चलाए जा रहे जनकल्याणकारी कार्यक्रमों को सतत जारी रखने में साय सरकार संसय की स्थिति में नज़र आ रही है। आम जनता के हित से भारतीय जनता पार्टी का कोई सरोकार नहीं है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि साय सरकार के वित्त मंत्री ने एक तरफ कर्ज को लेकर पूर्ववर्ती सरकार पर अनर्गल आरोप लगाए दूसरी तरफ कुल कर्ज़ आरबीआई द्वारा एफआरबीएम एक्ट के तहत तय सीमा के भीतर रखनें के पूर्ववर्ती सरकार की उपलब्धियों पर अपनी पीठ खुद ही थपथाये, झूठा श्रेय लेने का कुत्सित प्रयास किया। पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार ने अपने 5 वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश की जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया गया था और न ही किसी भी तरीके से करो में कोई वृद्धि की गई, बल्कि जनता को मिलने वाले राहत और सब्सिडी सतत जारी रहा। कांग्रेस की सरकार ने अपने पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान छत्तीसगढ़ की जीडीपी को 2 लाख 77 हजार से बढ़ाकर 5 लाख नौ हजार तक अर्थात दोगुना पहुंचाया है। पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार ने अपने वित्तिय अनुशासन और कुशल प्रबंधन से छत्तीसगढ़ को देश के उन पांच राज्यों में शामिल किया था जिसने विगत 3 वर्षों से कोई नया कर्ज नहीं लिया था, लेकिन विष्णुदेव की सरकार आते ही पिछले 2 महीने में चार-चार बार कर्ज़ लिया गया, विगत एक माह के दौरान ही साय सरकार ने 5 हजार करोड़ का नया कर्ज लिया है और इस बजट में फिर से लगभग 20 हज़ार करोड़ का नया कर्ज लेने का प्रावधान भाजपा के वित्तीय कुप्रबंधन और अनर्थशास्ञ का प्रमाण है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के पिछले बजट में शिक्षा पर कुल बजट का 19.4 प्रतिशत खर्च किया गया था, जो इस बजट में घटाकर मात्र 15.95 प्रतिशत कर दिया गया है। कृषि के क्षेत्र में कुल बजट पिछले बजट में कुल बजट प्रावधान का 16.6 प्रतिशत था, जो इस बार घटाकर 14.05 प्रतिशत कर दिया गया है, इस तरह कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार कृषि का बजट पिछले वर्ष की तुलना में लगभग ढाई परसेंट घटा दिया गया है। शिक्षा के बजट में 4 प्रतिशत की भारी भरकम कटौती भारतीय जनता पार्टी की बदनीयती को प्रमाणित करता है।


सुरेंद्र वर्मा

वरिष्ठ प्रवक्ता

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी

मोबाइल 98262-74000



 विष्णु देव सरकार  की पहली बजट से जनता को पता चल गया डबल इंजन कंडम हैं


 विष्णुदेव साय सरकार की बजट में हर वर्ग की उम्मीदों पर चोट पहुंचा है

 बजट में बेटी पैदा होने पर डेढ़ लाख रू, युवाओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी में रोजगार के लिए ऋण और पंचायत स्तर पर बेरोजगार युवाओं की भर्ती के लिए कुछ भी नहीं* 


      रायपुर/9 फरवरी 2024/ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार की पहली बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि साय सरकार की पहले बजट में ही प्रदेश की जनता को पता चल गया की डबल इंजन की सरकार कंडम हो गई है. मोदी की गारंटी का ढोल पीटने वाली सरकार की पोल खुल गई है. बीपीएल परिवार में कन्या रत्न प्राप्त होने पर डेढ़ लाख रुपए देने का वादा किया गया था, पंचायत स्तर पर डेढ़ लाख बेरोजगार युवाओं की भर्ती, तेंदूपत्ता संग्राहकों को 4500 रुपए बोनस, इन्नोवेशन हब बनाकर 6 लाख रोजगार, कॉलेज जाने हेतु छात्रों को मासिक ट्रेवल्स अलाउंस, 500 जन औषधि केंद्र खोलने, 500रु में प्रति घर गैस सिलेंडर पहुंचाने, 100000 सरकारी पदों पर भर्ती के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया हैं. शासकीय कर्मचारियों को लेकर भी उनके मानदेय बढ़ाने या उनकी सुविधा में वृद्धि करने का कोई व्यवस्था नहीं है इस बजट से मोदी की गारंटी की हवा खुल गईं। नये उद्यमी, व्यवसायीयों के बेहतर व्यवस्थापन की कोई कार्य योजना नहीं है।


     प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि डबल इंजन की सरकार सिर्फ वादा खिलाफी करती है जनता से किये वादा को पूरा करने की क्षमता इनमें नहीं है. एक बार और प्रदेश की जनता को भाजपा ने छल करके ठगा है  जिसका खामियाजा लोकसभा के चुनाव में भाजपा को भुगतना पड़ेगा।