Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय गणित विभाग द्वारा आयोजित मिलेट्स कैफे में परोसे गये स्वादिष्ट व्यंजन

  भिलाई. असल बात न्यूज़.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में मिलेट्स कैफे के तहत गणित विभाग के विद्यार्थियों ने पोषण व स्वाद से...

Also Read

 


भिलाई.
असल बात न्यूज़.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में मिलेट्स कैफे के तहत गणित विभाग के विद्यार्थियों ने पोषण व स्वाद से भरपूर व्यंजन तैयार किया एवं पौष्टिक भोजन के स्टॉल लगाये गए। छात्र व छात्राओं ने अपने पाक कला का प्रदर्शन करते हुये आकर्षक ढंग से व्यंजनो को परोसा उसमें निहित पोषक तत्वों की जानकारी देते हुए बनाने की विधि भी साझा की।

डॉ. मीना मिश्रा, विभागाध्यक्ष गणित ने बताया मिलेट्स को अपने दैनिक खान-पान में शामिल कर स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन जी सकते है क्योंकि आजकल जंक फूड खाने का प्रचलन बढ़ रहा है जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। मिलेट्स से भी स्वादिष्ट व स्वास्थ्यवर्धक भोजन बनाया जा सकता है इनमें कैल्शियम फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाये जाते है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा व मोनिशा शर्मा ने गणित विभाग की सराहना की व मिलेट्स को स्वास्थ्यवर्धक भोजन बताते हुये कहा इस प्रकार आयोजन से विद्यार्थी अनेक प्रकार के मिलेट्स व्यंजन से परिचित होते है व छात्रों की रूचि मिलेट्स के प्रति बढ़ती है। 

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने मिलेट्स से मिलने वाले पोषक तत्वों की जानकारी देते हुए रोगियों के लिये स्वास्थ्यवर्धक बताया इससे पाचन सही रहता है, हड्डियाँ मजबूत होती है। वजन कम करने में सहायक है साथ ही मधुमेह रोग को नियंत्रित करने में फायदेमंद है।

बीएससी प्रथम के विद्यार्थियों के समूह विनोद साहू, ईशा शेन्दे, लेमन सिवाना ने बाजरे की इडली बनायी साथ ही मनीष सिंह, चन्दन देवांगन, अनिरूद्ध, बीएससी प्रथम के समूह ने बाजरा ज्वार और कंगनी को मिक्स करके बहुत ही स्वादिष्ट गुपचुप का स्टॉल लगाया इसी प्रकार बीएससी द्वितीय के विद्यार्थी फूलप्रित कौर, लक्ष्मी राजपूत, पूजा कुमारी ने कोदो की इडली बनाई।

इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये कोदो का मीठा दलिया व सांवा के उपमा की सराहना की गई।

महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों व विद्यार्थियों ने स्वाद व पोषक से भरपूर व्यंजन का आनंद लिया तो कुछ ने अपने घर के लिए भी खरीद पैक करवा लिया। गणित विभाग की स.प्रा. कामिनी वर्मा, लीना रावटे, मधु पटवा ने कार्यक्रम आयोजन में विशेष योगदान दिया।