Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में विश्व कैंसर दिवस पर ऑनलॉइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

  भिलाई. असल बात न्यूज़.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग तथा माइक्रोबॉयोलॉजी सोसायटी इंडिया के संयुक...

Also Read

 भिलाई.

असल बात न्यूज़.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग तथा माइक्रोबॉयोलॉजी सोसायटी इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शमा ए. बैग, विभागाध्यक्ष सूक्ष्मजीवविज्ञान विभाग ने बताया कैंसर वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती गंभीर व जानलेवा समस्याओं में से एक है जिससे हर वर्ष लाखों लोगों की मौत होती है। शरीर में अनियंत्रित रूप से कोशिकाओं की वृद्धि कैंसर का कारण है। महिलाओं में सर्वाइकल, ब्रेस्ट कैंसर व पुरूषों में फेफड़ें, प्रोटेस्ट व कोलेन कैंसर का खतरा सर्वाधिक है।

विश्व में सर्वाइकल कैंसर से हर आठ मिनट में एक महिला की मृत्यु होती है इस वर्ष बजट 2024 में सर्वाइकल कैंसर के लिए बालिकाओं के लिए मुफ्त टीकाकरण करने की घोषणा की गई है यह एक सराहनीय कदम है। युवा छात्रों के बीच में जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें देश के अलग अलग जगह से छात्रों ने भाग लिया। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिषा शर्मा ने प्रतियोगिता की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से न सिर्फ छात्रों का शैक्षणिक विकास होगा साथ ही ज्ञानवर्धन भी होगा।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा आज के दौर में पर्यावरणीय, जीवनशैली में गड़बड़ी व रसायनों से अधिक संपर्क भी कैंसर बढ़ने का मुख्य कारण है। सही समय पर यदि इसका उपचार कराया जाये तो रोगी की जान बचने की संभावना बढ़ जाती है जिसके लिए यह जरूरी है कि सभी कैंसर के प्रति जागरूक व सजग रहें।

कार्यक्रम को सफल बनाने में आयोजक समिति के सदस्य स.प्रा. योगिता लोख्ंडे तथा स.प्रा. समीक्षा मिश्रा, माइक्रोबायोलॉजी विभाग का योगदान रहा।