Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कबीरधाम जिले के 402 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग के लिए सीसी कैमरे लागने की तैयारी पूरी, मतदान से दो दिन पहले से शत-प्रतिशत 402 मतदान केंद्रों में कैमरा चालू रहेगा, 23 अप्रैल को दस प्रतिशत 41 केंद्रों में ट्रायल

 कवर्धा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने वेब कास्टिंग की तैयारियों की जानकारी ली कवर्धा, राजनांदगांव संसदीय क्षेत्...

Also Read

 कवर्धा


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने वेब कास्टिंग की तैयारियों की जानकारी ली

कवर्धा, राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कबीरधाम जिले के दोनो विधानसभा पंडरिया और कवर्धा के मतदान केन्द्रों मे भारत निर्वाचन आयोग के अनुपालन में कुल मतदान केन्द्रों के 50 प्रतिशत 402 मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग की तैयारी पूरी कर ली गई है। विधानसभा 71 पंडरिया में 197 एवं 72 कवर्धा में 205 मतदान केन्द्र वेब कांस्टिग किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के 82 और ग्रामीण क्षेत्र के 320 मतदान केन्द्र में वेब कांस्टिग होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई है। वेब कांस्टिग वाले मतदान केन्द्रों में नेटवर्क सहित सभी तकनीकी पहलुओं की जांच कर ली गई है। मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्रों में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य की मॉनिटरिंग के लिए जिला स्तर पर जिला पंचायत में वेब कांस्टिग की मॉनिटरिंग कक्ष बनाया गया है। जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। 

लोकसभा निर्वाचन 2024 के द्वितीय चरण में छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कबीरधाम जिले में 26 अप्रैल 2024 को मतदान होगा। मतदान दिवस से पहले 23 अप्रैल को 10 प्रतिशत 41 मतदान केन्द्र में परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद 24 और 25 अप्रैल को सभी मतदान केन्द्रों में वेब कांस्टिग प्रारंभ रहेगा। विधानसभा निर्वाचन के दौरान भी मतदान केन्द्रों में सफलता पूर्वक वेब कांस्टिग किया गया था। वेब कांस्टिग के निगरानी के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग से भी वेब कांस्टिग के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी।  

यहां बताया गया कि चयनित प्रत्येक मतदान केंद्र में 2-2 कैमरे लगाए जाएंगे जिसमें एक कैमरा मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर स्थापित किए जाएंगे। इस कैमरे से मतदान के लिए कतार में लगे मतदाताओं की वेबकास्टिंग की जाएगी। दूसरा कैमरा मतदान केंद्र के अंदर वोटिंग बॉक्स के ठीक सामने इस तरह स्थापित किए जाएंगे जिससे वेबकास्टिंग में केवल मतदाता मतदान बॉक्स के अंदर मतदान करते दिखाई दे और ईवीएम मशीन न दिखाई दे। कैमरा मतदान के दिन मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्ति तक चालू रहेगी। मतदान केन्द्र में मतदाताओं के दृश्यता वाले स्थानों पर “आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं” लिखा पोस्टर चस्पा किये जाएंगे।