Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


चीन के साथ मिलकर विकसित किए गए इस लड़ाकू विमान की दुर्घटना का खुलासा करने से पाकिस्तान वायु सेना के अधिकारी परहेज करते रहे

  इस्लामाबाद।   करीबन हफ्ते भर से सोशल मीडिया पर कथित तौर पर पाकिस्तानी जेएफ-17 की दुर्घटना के बारे में चर्चा चल रही थी. चीन के साथ मिलकर वि...

Also Read

 इस्लामाबाद। करीबन हफ्ते भर से सोशल मीडिया पर कथित तौर पर पाकिस्तानी जेएफ-17 की दुर्घटना के बारे में चर्चा चल रही थी. चीन के साथ मिलकर विकसित किए गए इस लड़ाकू विमान की दुर्घटना का खुलासा करने से पाकिस्तान वायु सेना के अधिकारी परहेज करते रहे. लेकिन अब विमान की इजेक्शन सीट बनाने वाली कंपनी ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए विमान दुर्घटना का खुलासा करते हुए कहा है कि पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकल गया था. 



यह दुर्घटना कथित तौर पर पिछले बुधवार (5 जून) को पंजाब प्रांत के फैसलाबाद डिवीजन के भीतर झंग जिले के पास हुई थी. बुधवार (11 जून) को इजेक्शन सीट्स की दुनिया की अग्रणी निर्माता कंपनी मार्टिन-बेकर ने एक्स पर पोस्ट किया कि पायलट, एक विंग कमांडर, मार्टिन-बेकर PK16LE सीट्स में से एक का उपयोग करके विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले सुरक्षित रूप से इजेक्ट होने में कामयाब रहा.

ब्रिटिश कंपनी ने खुलासा किया कि यह घटना एक और सफल इजेक्शन को चिह्नित करती है, जबकि इसकी जीवन रक्षक इजेक्शन तकनीक की प्रभावकारिता को रेखांकित करती है. इसने कहा कि अब तक मार्टिन-बेकर इजेक्शन सीट्स के माध्यम से कुल 7,723 लोगों की जान बचाई जा चुकी है.

पिछले हफ़्ते सोशल मीडिया पर ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें कथित तौर पर पायलट को सुरक्षित रूप से इजेक्ट करते हुए दिखाया गया है. ऐसी ही एक क्लिप में उसे इजेक्शन सीट पर लेटा हुआ, एक हाथ से अपना चेहरा ढँकते हुए और मोबाइल फोन पर बात करते हुए दिखाया गया है, जबकि स्थानीय लोग उसके चारों ओर इकट्ठा होकर बातें कर रहे हैं.

जेएफ-17: पाकिस्तान-चीन द्वारा संयुक्त रूप से विकसित

जेएफ-17 थंडर, पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (सीएसी) के बीच एक संयुक्त प्रयास है, जो पाकिस्तान की वायु सेना का एक महत्वपूर्ण विमान है.

वर्जीनिया के फोर्ट यूस्टिस में मुख्यालय वाले अमेरिकी सेना प्रशिक्षण और सिद्धांत कमान के अनुसार, “जेएफ-17 थंडर पाकिस्तानी मल्टीरोल कॉम्बैट एक हल्का, एकल इंजन वाला, बहु-भूमिका वाला लड़ाकू विमान है, जिसे पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (सीएसी) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है.”

इसे कई पुराने विमानों को बदलने और “अवरोधन, जमीनी हमला, जहाज-रोधी और हवाई टोही” सहित विभिन्न परिचालन भूमिकाओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

कथित तौर पर पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमान जेएफ-17 ब्लॉक 2 एक दोहरी सीट वाला संस्करण है, जिनमें से 8 दिसंबर 2019 में पीएसी कामरा में उतारे गए थे. कमांड सूचना में कहा गया है कि पहले JF-17B का उत्पादन 2016 में पाकिस्तान और चीन द्वारा शुरू किया गया था. 28 अप्रैल 2017 को, JF-17B ने चेंग्दू में अपनी पहली परीक्षण उड़ान भरी.

यह घटना पाकिस्तानी सैन्य विमानों से जुड़ी पिछली दुर्घटनाओं की श्रृंखला में शामिल हो गई, जो पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीमित वित्तीय संसाधनों के बीच पुराने विमानों वाले हवाई बेड़े को बनाए रखने में पाकिस्तानी अधिकारियों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में चिंताएँ पैदा करती हैं.