Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


सी.बी.आई.सी. का,भारतीय सीमा शुल्क के नाम पर धोखाधड़ी के खिलाफ अभियान शुरू

  सी.बी.आई.सी. ने लोगों से धोखेबाजों के काम करने के तरीके को पहचानने, अपना विवरण सुरक्षित रखने, कॉल करने वाले के पिछले रिकॉर्ड की पुष्टि करन...

Also Read

 




सी.बी.आई.सी. ने लोगों से धोखेबाजों के काम करने के तरीके को पहचानने, अपना विवरण सुरक्षित रखने, कॉल करने वाले के पिछले रिकॉर्ड की पुष्टि करने और सतर्क रहकर ऐसी हरकतों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया

 नई दिल्ली.
 असल बात न्यूज़.   

समाचार पोर्टल/सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें देश भर में भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी बनकर लोगों से उनकी गाढ़ी कमाई ठगने वाले धोखेबाजों ने धोखाधड़ी की है। ये धोखाधड़ी मुख्य रूप से फोन कॉल या एसएमएस जैसे डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके की जाती है, और तत्काल दंडात्मक कार्रवाई के ‘कथित’ डर के माध्यम से पैसे ऐंठने पर केंद्रित होती है।

 


 

सीबीआईसी जनता को इस तरह के घोटालों का शिकार बनने से खुद को बचाने के लिए कई सारे  उपाय करने की सलाह दी गई है.

 सीबीआईसी के अनुसार भारतीय सीमा शुल्क अधिकारी निजी खातों में शुल्क के भुगतान के लिए कभी भी आम जनता से फोन, एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से संपर्क नहीं करते हैं। यदि आपको धोखाधड़ी का संदेह है या कोई अनियमितता मिलती है, तो कॉल डिस्कनेक्ट करें और संदेशों का जवाब न दें। यहां सावधानी बरतना जरूरी है.

• सुरक्षित रहें: कभी भी व्यक्तिगत जानकारी (पासवर्ड, सीवीवी, आधार नंबर, आदि) साझा या प्रकट न करें, या उनकी पहचान और वैधता की पुष्टि किए बिना अज्ञात व्यक्तियों या संगठनों को पैसे न भेजें।

• जांच करें: भारतीय सीमा शुल्क विभाग से सभी संचार में एक दस्तावेज पहचान संख्या (डीआईएन) शामिल होती है, जिसकी जांच सीबीआईसी वेबसाइट https://esanchar.cbic.gov.in/DIN/DINSearch पर की जा सकती है।

• रिपोर्ट करें: ऐसे मामलों की तुरंत www.cybercrime.gov.in या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर रिपोर्ट करें।