Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशाली नगर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर व्याख्यान आयोजित

  भिलाई. असल बात न्यूज़.    उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर व्याख्यान के लिए  मास्टर ट्रेनर्स हर जिले स...

Also Read

 


भिलाई.

असल बात न्यूज़.   

उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर व्याख्यान के लिए  मास्टर ट्रेनर्स हर जिले से नियुक्त किए गए थे जो उस जिले के सभी शासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालयों के प्राध्यापकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में ट्रेनिंग दे  ।इसी कड़ी में इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशाली नगर में व्याख्यान आयोजित किया गया जिनमें मास्टर ट्रेनर डॉ संजय दास (सहायक प्राध्यापक )तथा डॉ अवधेश श्रीवास्तव (सहायक प्राध्यापक )और डॉ पुष्पांजलि देशमुख (सहायक प्राध्यापक) ने यहां पर उपस्थित सभी प्राध्यापकों को ट्रेनिंग दी। सर्वप्रथम डॉ संजय  दास ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रमुख उद्देश्यों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। 

उसके पश्चात डॉ अवधेश श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जो प्रमुख विशेषताएं हैं और जो बदलाव आने वाले हैं उनकी विस्तार पूर्वक चर्चा की ।उन्होंने बताया कि अब अब उच्च शिक्षा में बहुत ही व्यापक बदलाव  आने वाले हैं।  पहले की नीति के अनुसार वार्षिक परीक्षा हुआ करती थी परंतु अब सेमेस्टर प्रणाली लागू हो जाएगी तथा स्नातक कार्यक्रम में 6 सेमेस्टर(3 वर्ष) होंगे। उन्होंने आगे बताया कि क्रेडिट बेस्ड चॉइस सिस्टम लागू किया गया है और प्रत्येक विद्यार्थी को हर सेमेस्टर में 20 क्रेडिट लाना आवश्यक होगा। उन्होंने आगे बताया कि विद्यार्थी के पास अब यह विकल्प रहेगा कि वह दूसरे संकाय के विषयों को भी पढ़ सकता है साथ ही साथ अब वैल्यू एडेड कोर्स तथा स्किल एनहैंसमेंट कोर्स भी जोड़े गए हैं जो विद्यार्थी विद्यार्थी के लिए लाभदायक रहेंगे तथा उसके व्यक्तित्व को एक संपूर्ण आकार देंगे ।उन्होंने सेमेस्टर प्रणाली में ग्रेडिंग सिस्टम को भी विस्तार पूर्वक समझाया। जो एक विशेष बात सेमेस्टर प्रणाली में लागू की गई है वह यह है कि यदि विद्यार्थी छठवें सेमेस्टर में 7.5 सी. जी. पी. ए. से ज्यादा स्कोर करता है तो वह ऑनर्स डिग्री के लिए पात्र हो जाएगा जो की 4 वर्षीय पाठ्यक्रम है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जो पहले से शब्दावली शिक्षा में उच्च शिक्षा में प्रयोग होती आ रही थी अब उसमें बदलाव कर दिया गया है और उन्होंने नए तरीके की शब्दावली को विस्तार से समझाया और सभी अध्यापकों को निवेदन किया कि अब उन्हें भी अपने बोलचाल की भाषा में इसी शब्दावली का प्रयोग करना है ।इसके बाद डॉ पुष्पांजलि देशमुख जी ने एक उदाहरण के तौर पर शासकीय वी वाई तमस्कर स्वशासी महाविद्यालय में लागू सेमेस्टर प्रणाली को प्राध्यापकों को समझाया जिससे कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के बारे में वह और अच्छे से समझ सकें। इसके पश्चात महाविद्यालय की संरक्षिका तथा प्राचार्य डॉ श्रीमती अलका मेश्राम जी ने अपने भाषण में सभी प्राध्यापकों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने मास्टर ट्रेनर्स को धन्यवाद दिया तथा उन्हें आश्वासन दिया कि महाविद्यालय हर प्रकार से  हर संभव कोशिश करेगा की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को महाविद्यालय में लागू करने पर कोई कसर बाकी ना रहे ।इस कार्यक्रम   के अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ मीनाक्षी भारद्वाज ने प्रेषित किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के डॉ नीता डेनियल ,डॉ अल्पा श्रीवास्तव, डॉ अजय कुमार मनहर ,डॉ आरती दीवान ,डॉ मेरेली राय, डॉ नीतू छाबड़ा,डॉ किरण रामटेके ,प्रो कौशल्या शास्त्री, प्रो सुशीला शर्मा ,डॉ भूमि राज पटेल, डॉ दिनेश सोनी, डॉ एस पटेल , प्रो सुरेश ठाकुर, प्रो अत्रिका कोमा ,डॉ चांदनी मरकाम, प्रो अमृतेष शुक्ल ,प्रो महेश अलेंद्र,  ग्रंथपाल दानेश्वर वर्मा , क्रीड़ा अधिकारी श्री यशवंत देशमुख तथा महाविद्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।