Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


वनांचल क्षेत्र ग्राम झलमला में निःशुल्क मेगा हेल्थ शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प का हुआ आयोजन, वनांचल क्षेत्र के 75 गर्भवती महिलाओं का पहली बार शिविर स्थल पर किया गया सोनोग्राफी, मेगा हेल्थ शिविर में हजारों नागरिकों का किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, दवाईयां का किया गया वितरण,मेगा हेल्थ शिविर में जिले के 10 विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दी अपनी सेवाएं

 कवर्धा कलेक्टर ने शिविर में आए सभी मरीजों का ट्रेक रिकार्ड रखने के निर्देश दिए कवर्धा, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा के निर्देश प...

Also Read

 कवर्धा



कलेक्टर ने शिविर में आए सभी मरीजों का ट्रेक रिकार्ड रखने के निर्देश दिए

कवर्धा, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा के निर्देश पर आज वनांचल क्षेत्र ग्राम झलमला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प का आयोजन किया गया। निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में वनांचल क्षेत्रों में निवास करने वाले गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा प्रदान की गई। शिविर में 75 गर्भवती महिलाओं का पहली बार शिविर स्थल पर ही सोनोग्राफी किया गया। इसके साथ ही हजारों मरीजों का निःशुल्क जांच कर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया गया। मरीजों को निःशुल्क दवाई का वितरण किया गया और डायरिया, मलेरिया तथा मौसमी बिमारी के संबंध में जागरूक भी किया गया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प का अवलोकन कर बेहतर ईलाज करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएमएचओं, बीएमओं और झलमला सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी को स्वास्थ्य  शिविर में आए ट्रेक रिकार्ड रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने उपचार के दौरान मिले जटिल और गंभीर बिमारियों से पीड़ित मरीजों का जिला अस्पताल में उपचार कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि जटिल और गंभीर बिमारियों से पीड़ित मरीजों का अगर जरूरत पड़ी तो उच्च स्तरीय अस्पताल में भी उपचार कराया जाएगा।

वनांचल क्षेत्र में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मरीजों की जांच किए गए। शिविर में सोनोग्राफी के 75, मलेरिया 137, नेत्र रोग के 77, नांक, कान गला के 18, शिशु रोग 52, सर्जन 21, दंत जांच 36, आर्थो 56, बीपी 157, सुगर 157, सिकलिंग 135, हीमोग्लोबीन 56, एचआईवी 20, टीबी 22, ब्लड ग्रुप जांच 05, एएनसी 120, हेपेटाईटीस के 20, युरीन एल्बुमीन सुगर जांच के 20, आबीएस 35 सहित अन्य बिमारियों की जांच किया गया। इसके साथ ही 33 विकलांगता प्रमाण पत्र और 21 लोगों आयुष्मान कार्ड वितरण तथा 12 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया। शिविर में बोड़ला एसडीएम श्रीमती गीता रायस्त, सीएमएचओं डॉ. बीएल राज, लोक स्वास्थ्य एवं यात्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री जीपी गौड, जनपद सीईओं श्री मनीष भारती सहित स्वास्थ्य अमला, अधिकारी उपस्थित थे।


पहली बार शिविर में गर्भवती महिलाओं को मिली सोनोग्राफी की सुविधा


निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में वनांचल क्षेत्रों में निवास करने वाले गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा प्रदान की गई। जहां गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी के लिए विकासखंड या जिला मुख्यालय आना पड़ता था। लेकिन स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से अपने क्षेत्र में सोनोग्राफी की सुविधा मिली। महिलाओं ने बताया कि मितानिनों के माध्यम से गर्भ के स्वस्थ बच्चे के जांच के लिए सोनोग्राफी कराने शिविर में लाया गया है। जिसमें सोनोग्राफी जांच के बाद उचित देखभाल के लिए परामर्श एवं दवाईयां दी गई।


वनांचलवासियों को उनके निकटतम स्थान पर ही मिली निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा


निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा की निर्देश एवं पहल पर आयोजित की गई। जिससे वनांचल क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुनिश्चित किया जा सके। इस प्रकार के शिविरों से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाएं उनके निकटतम स्थान पर ही उपलब्ध हुई। जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार और गंभीर बीमारियों से बचाव के बारे में जागरूक हुए


शिविर में पहुंचे वनांचल क्षेत्र के हजारों नागरिक


वनांचल क्षेत्र ग्राम झलमला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प के संबंध में झलमला के आसपास के गांवों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया था इसके साथ ही गांव के कोटवार के माध्यम से गावों में मुनादी भी कराया गया था। गांवों में व्यापक प्रचार-प्रसार से निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प में हजारों की संख्या में ग्रामीणजन पहुंचकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया और निःशुल्क दवाई प्राप्त की।


विशेषज्ञ चिकित्सों ने दी अपनी सेवाएं


राज्य शासन की मंशानुरूप जिले में वनांचल में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा और आदिवासियों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए ग्राम झलमला के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अंबालिका ठाकुर, एमडी पैथोलॉजिस्ट डॉ. सतीष शर्मा, अस्थिरोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव सिंह परिहार, सर्जन रोग विशेषज्ञ डॉ. अजिफ करीम, मेडिकल ऑफिसर हर्षित तुवानी, चिकित्सा अधिकारी पारखी ध्रुव, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सैयद सहादातुल्लाह, रेडियोलॉजिस्ट डॉ. जे आर पुथ्थल, दंतरोग विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक पाटले और फिजियोथैरैपिक डॉ. सिद्धार्थ कुमार अपनी सेवाएं दी।


शिविर स्थल में ही बनाया गया आयुष्मान, आधार कार्ड, दिव्यांगजनों का किया गया परीक्षण


निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प में गर्भवती माताओं सहित शिशु रोग विशेषज्ञ, सामान्य मौसमी सर्दी-खासी बुखार सहित सभी तरह के रोगों का उपचार किया गया। वनांचल के ग्रामीणजन स्वास्थ्य शिविर के आलावा आयुष्मान भारत कार्ड, दिव्यांगजनों का परीक्षण, आधार कार्ड बनाकर शासन के योजनाओं से लाभान्वित किया गया।