Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने शिशु संरक्षण माह का किया शुभारंभ, 92237 बच्चों को विटामिन ए एवं 97663 बच्चों को आयरन सिरप पिलाने का रखा गया है लक्ष्य

 कवर्धा कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज ग्राम झलमला में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प स्थल से शिशु संरक्षण मा...

Also Read

 कवर्धा


कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज ग्राम झलमला में आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर एवं सोनोग्राफी कैम्प स्थल से शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ किया। शिशु संरक्षण माह जिले में 23 अगस्त 2024 तक प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को निर्धारित स्थल पर सत्र आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल राज उपस्थित थे।

जिला नोडल अधिकारी एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ सलिल मिश्रा ने बताया कि 05 वर्ष से कम आयु के शिशुओं में कुपोषण जनित बिमारियों में कमी लाने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 09 माह से 05 वर्ष तक के आयु वाले बच्चों को वर्ष में दो बार विटामिन ए अनुपूरण शिशु संरक्षण माह के माध्यम से दिया जाना है। शिशु संरक्षण माह के अंतर्गत सत्र आयोजन कर विटामिन ए की खुराक, आई.एफ.ए.सीरफ, डयू बच्चों का टीकारण, बच्चों का वजन,गंभीर कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर पोषण पुर्नवास केन्द्र में आहार की प्रदायगी किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल राज द्वारा पालकों से अपील किया गया कि उक्त तिथियों में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों या आंगनवाड़ी केंद्रों में जाकर अपने बच्चों को विटामिन ए एवं आयरन सिरप की दवा अवश्य पिलाए। जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती अनुपमा तिवारी ने बताया कि शिशु संरक्षण माह के अंतर्गत शत प्रतिशत बच्चों को लाभ दिलाने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता और मितानिन तथा आगनबाडी कार्यकर्ताओं को कार्ययोजना अनुरूप प्रशिक्षित किया गया ताकि एक भी शिशु न छुटे।