Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


जिले के सभी हितग्राहियों को निर्धारित समय में राशन वितरण सुनिश्चित करें-कलेक्टर जनमेजय महोबे, कलेक्टर ने अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर पीडीएस में राशन वितरण, राशन भंडारण, धान उठाव के संबंध में अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

कवर्धा खाद्य विभाग के अधिकारियों को उचित मूल्य की दुकानों का लगातार निरीक्षण करने के दिए निर्देश कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिल...

Also Read

कवर्धा


खाद्य विभाग के अधिकारियों को उचित मूल्य की दुकानों का लगातार निरीक्षण करने के दिए निर्देश

कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में खाद्य विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, जिला विपणन, उप पंजीयक सहकारी सेवा संस्था, जिला सहकारी बैंक और नान की संयुक्त बैठक लेकर पीडीएस में राशन वितरण, राशन भंडारण, धान उठाव के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए। कलेक्टर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की विभिन्न योजनाओं अंतर्गत उचित मूल्य दुकानों में राशन वितरण और खाद्यान्न भंडारण के वस्तु स्थिति की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि योजना के अंतर्गत राशन वितरण सबसे महत्वपूर्ण कार्य है, इसमें किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। जिले के वनांचल बैगा बहुला क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखते हुए सभी हितग्राहियों को निर्धारित समय में राशन का वितरण सुनिश्चित करने के कड़ी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खाद्य निरीक्षक इन क्षेत्रों में संचालित उचित मूल्य की दुकानों का लगातार निरीक्षण करें और उचित मूल्य दुकान संचालक द्वारा कोई लापरवाही या हितग्राहियों से गलत व्यवहार की शिकायत मिलती है, तो जांच कर उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मोनिका कौड़ौ, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आकांक्षा नायक सहित खाद्य विभाग, उप पंजीयक सहकारी सेवा संस्था, डीएमओ, जिला सहकारी बैंक और नान के अधिकारी उपस्थित थे।

      कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि सभी खाद्य निरीक्षक जिले के सभी उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण करे इसके लिए खाद्य अधिकारी को खाद्य निरीक्षको का रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी उचित मूल्य दुकान में कोई समस्या आती है तो हितग्राही खाद्य निरीक्षक को सूचित करे, इसके लिए सभी दुकानों में खाद्य निरीक्षक का मोबाइल नंबर चस्पा करने के निर्देश दिए। जिससे राशन संबंधित समस्या आने पर सूचित कर तत्काल निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे बैगा क्षेत्र जहां उचित मूल्य दुकान दूर है और राशन पहुंचने में दिक्कतें आ रही है, उन क्षेत्रों में पंचायत के सहयोग से स्थानीय स्तर पर राशन का वितरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अंत्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन, एकल निराश्रित तथा अन्नपूर्णा श्रेणी के राशनकार्डधारियों को फोर्टीफाइड चावल का वितरण किया जाता है, जो पौष्टिक होता है। उन्होंने बैगा सहित सभी क्षेत्र में फोर्टीफाइड चावल के महत्व बताने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसके लिए गांव और उचित मूल्य दुकानों में बैनर में नारा लेखन करने के निर्देश दिए।

      कलेक्टर श्री महोबे ने जिले में संचालित उचित मूल्य दुकान में राशन भंडारण की जानकारी ली। उन्होंने देरी से भंडारण के लिए कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि उचित मूल्य दुकानों में राशन का भंडारण निर्धारित समय में होना चाहिए। हितग्राहियों को समय पर राशन मिलना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही करने पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने राशनकार्ड नवीनीकरण व राशनकार्ड में ई-केवायसी के कार्यों की समीक्षा की। इसके लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवीनीकरण कार्यों में तेजी लाए इससे उपभोक्ताओं को लाभ होगा। नवीनीकरण के लिए उन्हें जागरूक करें।

      कलेक्टर श्री महोबे ने बैठक में उज्ज्वला योजन के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की । बैठक में बताया गया कि कबीरधाम जिला अंतर्गत उज्ज्वला योजना के तहत 1 लाख 25 हजार 733 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है। कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि योजना के तहत लाभान्वित हितग्राहियों को गैस रिफिल के लिए जागरूक कर इसके महत्व को बताया जाए। उन्होंने धान खरीदी उठाव के संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इसके साथ ही आगामी खरीफ फसल की खरीदी की तैयारी के लिए भी बारदाना सहित उचित कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।