Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


नगरीय निकायों में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविरों से प्राप्त आवेदनों को गंभीरता से निराकरण करें-कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, कलेक्टर ने राज्य शासन, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित विभागीय दिशा-निर्देशों को गंभीरता से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए

 कवर्धा       कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने समय सीमा की बैठक लेकर समय सीमा के एजेंडे में शामिल लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ...

Also Read

 कवर्धा



      कवर्धा, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने समय सीमा की बैठक लेकर समय सीमा के एजेंडे में शामिल लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने राज्य शासन के दिशा-निर्देशों पर जिले के सभी नगरीय निकायों में आयोजित होने वाले जन समस्या निवारण शिविरों की समीक्षा की। उन्होंने इस शिविर के माध्यम से आमजनों से प्र्राप्त होने वाले मांग, शिकायत और समस्याओं के प्रकारों की जानकारी ली। कलेक्टर ने जनसमस्या निवारण शिविर से प्राप्त होने वाले सभी आवेदनों का गंभीरता पूर्वक निराकरण करने और संबंधित एसडीएम को शिविर का अवलोकन करने तथा निराकरण की मॉनिटरिंग करने के सख्त निर्देश दिए है।

      कलेक्टर ने कवर्धा नगर पालिका द्वारा मणि कंचन केन्द्र, स्वच्छ भारत अभियान तथा डोर-टू डोर कचरा संग्रहण से संबंधित प्रजेन्टेशन की समीक्षा की तथा योजनाओं तथा अभियान की सही क्रियान्वयन नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने कवर्धा नगरीय क्षेत्र में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण को प्रभावी बनाने तथा व्यवसायी प्रतिष्ठान व घरेलु क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शहर के बाजार क्षेत्रो में सड़कों पर कचरा फेकने वाले संबंधित प्रतिष्ठानों पर जुर्माना की कार्यवाही करने और स्वच्छता के विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने संबधित एसडीएम को नगरीय निकायों में संचालित मणि कंचन केन्द्रों का अवलोकन करने के निर्देश भी दिए।

       कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक की एजेडे में शामिल मुख्यमंत्री जनदर्शन, मुख्यमंत्री कार्यालय सहित केबिनेट मंत्री द्वय, प्रभारी मंत्री सहित सीएस, व राज्य शासन से प्राप्त आदेशों-दिशा निर्देशां को एवं स्थानीय स्तर पर आमजनों की शिकायतों और समस्याओं से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण आवेदनों निराकरण की प्रगति की समीक्षा कर संबंधित सभी विभागीय अधिकारियांं को लंबित प्रकरणों का गुणवत्ता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री निर्भय साहू सहित संबंधित एसडीएम और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने राज्य शासन द्वारा जल संसाधन विभाग द्वारा संचालित होने वाली जलशक्ति अभियान के कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने इस योजना का उद्ेश्य को आम जनों तक पहुंचाने और अन्य विभागों की सहभागिता से ग्रामां में शिविर लगाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश जल संसाधन विभाग के अधिकारी को दिए है। कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित अधोसंरचना मद, सीएसआर सहित अन्य मदों से स्वीकृत निर्माण कार्य जो वर्तमान में अप्रांरभ है, ऐसे अप्रांरभ कार्यों की सूची जनपद कार्यालय से शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने राज्य शासन द्वारा संचालित महतारी योजना की क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए आधार सीडिंग एवं अन्य तकनीकी कारणों त्रुटियों को शीघ्रता से सही कर पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महतारी वंदन योजना के तहत सभी लाभार्थी महिलाओं को एक पेड मां के नाम अभियान के तहत उन्हे फलदार, छायादार पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बैठक में बताया कि जिले में लगभग दो लाख के आसपास इस योजना के तहत पंजीकृत महिलाएं है। कलेक्टर ने इन सभी पंजीकृत महिलाओं को पौधा उपलब्ध कराने के लिए ग्राम स्तर, अथवा कलस्टर बनाकर शिविर लगाने के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए है। कलेक्टर ने बैठक में ग्राम थुहापानी से खैरझिटी खुर्द पहुंचमार्ग क्षतिग्रस्त पुलिया के सुधार कार्य की जानकारी ली। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि आवागमन बाधित ना हो इसके लिए आवश्यक कार्य किया गया हैं।

      कलेक्टर ने जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक विकास सहित उनके स्वास्थ्य सुधार व अन्य मूलभूत तथा बुनियादी सुविधाओं मुहैया कराने के लिए संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन और उनके प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति समाज द्वारा प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग को निराकरण के लिए निर्देश दिए।

       कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग,संबंधित एसडीएम, जनद पंचायत सीईओ और पीएचई के अधिकारियों को जिले के वंनाचल क्षेत्रों में मौसमी बीमारी के संभावित संक्रमण पर विशेष मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को ग्राम पंचायतों के कलस्टर बनाकर स्वास्थ्य शिविर आयोजन करने के निर्देश दिए।  कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में शासकीय विभागों को भू-अर्जन सहित अन्य प्रयोजन के लिए आंबटित शासकीय भू-खण्ड की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आबंटित भू-खण्ड की सुरक्षा और समय-समय पर भू-खण्ड से जुड़ी रिकार्ड अपडेट कराने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी। संबंधित विभाग, अन्य प्रयोजन से लिए आंबटित शासकीय जमीन की सुरक्षा करें और उन्हे अतिक्रमण होने से बचाने के निर्देश दिए है