Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


उल्लास नव भारत साक्षरता कार्यक्रम का समय सीमा में हो क्रियान्वयन-कलेक्टर

 कवर्धा कवर्धा, कलेक्टर एवं अध्यक्ष, जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण श्री जन्मेजय महोबे ने जिला स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अ...

Also Read

 कवर्धा


कवर्धा, कलेक्टर एवं अध्यक्ष, जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण श्री जन्मेजय महोबे ने जिला स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत उल्लास नव भारत साक्षरता कार्यक्रम का समय सीमा में क्रियान्वयन करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार 2030 तक सभी युवा, प्रौढ, पुरूष एवं महिलाओं को शत-प्रतिशत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान प्रदान कराना है। उल्लास नव भारत साक्षरता कार्यक्रम केन्द्र प्रवर्तित योजना है जो सभी के लिए शिक्षा के लिए प्रारंभ की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 15 वर्ष से अधिक उम्र के असाक्षरों को शत्प्रतिशत साक्षर किए जाने का लक्ष्य है।

कलेक्टर श्री महोबे ने कहा कि जिले को 30000 असाक्षरों को 3000 स्वयं सेवी शिक्षकों के माध्यम से साक्षर बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी असाक्षरों एवं स्वयंसेवी शिक्षकों का शीघ्र ही चिन्हाकन करके उसे उल्लास पोर्टल में दर्ज करें। इसके लिए कलेक्टर ने जिला एवं विकासखंड के सभी अधिकारियों को समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर तक एवं नगरी निकायों में वार्ड प्रभारी की भी चयन कर करें, जिनके माध्यम से यह अभियान सुचारू रूप से समय सीमा में चलाया जाना है। कलेक्टर ने जिला स्तर के सभी अधिकारियों को कहा कि हम सभी इस अभियान में स्वयंसेवी शिक्षकों की भूमिका में रहेंगे तथा जहां भी हमें असाक्षर दिखाई पड़े उनका नाम दर्ज करना है तथा उन्हें साक्षर बनाना है। कलेक्टर ने इसके लिए सभी अधिकारी कर्मचारियों को सामूहिक प्रतिज्ञा भी दिलाई।

जिला परियोजना अधिकारी श्री अवधेश नंदन श्रीवास्तव ने बैठक के दौरान अवगत कराया कि उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के अतिरिक्त महत्वपूर्ण जीवन कौशल जिसके अंतर्गत डिजिटल, वित्तीय, कानूनी, मतदान एवं पर्यावरण आदि से संबंधित भी जानकारी प्रदान की जाएगी। उनमें व्यावसायिक कौशल का विकास भी करना है। उन्हें बुनियादी शिक्षा देने के साथ-साथ सतत शिक्षा के कार्यक्रम में बनाए रखना है। साथ ही यह भी अवगत कराया कि कलेक्टर श्री महोबे के मार्गदर्शन में विगत 17 मार्च को आयोजित परीक्षा महाअभियान में जिले ने शत प्रतिशत सफलता अर्जित की है। इस पर कलेक्टर ने आत्म समर्पित नक्सलियों को भी महापरीक्षा अभियान में शामिल कराने का उल्लेख करते हुए विभाग के कार्यों की प्रशंसा की। बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री योगदास साहू, सहायक संचालक महेंद्र गुप्ता, जिला परियोजना अधिकारी साक्षरता श्री अवधेश नंदन श्रीवास्तव सहित डाइट प्राचार्य, डीएमसी,समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड परियोजना अधिकारी खंड स्त्रोत समन्वयक लिपिक एवं उपस्थित थे।