Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


नेहरू युवा केंद्र ने आयोजित की देश की पहली यूथ असेंबली,विधानसभा में पहली बार युवाओं ने रखी अपनी मन की बात

रायपुर. असल बात न्यूज़.    नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय युथ असेंबली फॉ...

Also Read



रायपुर.

असल बात न्यूज़.   

नेहरू युवा केन्द्र संगठन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय युथ असेंबली फॉर क्लाइमिट चेंज का आयोजन विधानसभा, छत्तीसगढ़ रायपुर में किया गया। कार्यक्रम की मुख्य थीम जलवायु परिवर्तन मे युवाओ की भूमिका पर आधारित था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह व विशिष्ट अतिथि वन एवं पर्यावरण मंत्री, केदार कश्यप रहे। कार्यक्रम मे यूनिसेफ़ के चेफ विलियम जूनियर भी उपस्थित थे।

श्रीकांत पांडे, राज्य निदेशक, नेहरू युवा केंद्र संगठन, छत्तीसगढ़ ने बताया कि यह देश की पहली यूथ असेंबली का आयोजन विधानसभा मे किया गया। 'क्लाइमेट चेंज फॉर युथ' की थीम पर आधारित इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के 146 ब्लाकों से लगभग 200 युवा प्रतिभागियों ने  भाग लिया। युवा असेंबली मे 16 युवा विधायकों ने जलवायु परिवर्तन की समस्या पर अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवा नेतृत्व को बढ़ावा देना था तथा युवाओं में राजनैतिक समझ को विकसित करना था।


यूथ असेंबली का प्रारंभ युवा विधानसभा युवा अध्यक्ष देवाशीष पटेल के अभिभाषण से प्रारंभ हुआ। अभिभाषण में उन्होंने कहा कि यह सदन छत्तीसगढ़ महतारी के समृद्धि एवं विकास का सदन है, यह सदन छत्तीसगढ़ के नागरिकों के विचार, अभिव्यक्ति और उपासना को सुनिश्चित करती है। उन्होंने यूथ असेंबली के विषय क्लाइमेट चेंज का वर्णन करते हुए कहा कि हम अपनी वसुधा का कल्याण कभी न भूलें।


तत्पश्चात जनरल सेक्रेटरी द्वारा नवनिर्वाचित युवा विधायकों को शपथ दिलाया गया। इसके उपरांत प्रश्नकाल प्रारंभ हुआ। युवा विधायकों ने अपने - अपने विधानसभा क्षेत्रों की समस्याओं के साथ - साथ जलवायु में हो रहे परिवर्तनों को लेकर प्रश्न उठाए। सर्वप्रथम उत्तर बस्तर कांकेर के युवा विधायक हर्ष कुमार डोंगरे ने हसदेव जंगल के मुद्दे को सदन में उठाते हुए कहा कि हसदेव जंगल में लगभग 98000 वृक्ष काटे जा चुके हैं, डोंगरे ने आंकड़े बताते हुए सत्ता पक्ष के मंत्री से पूछा कि इन वृक्षों की पूर्ति कैसे होगी।


इसके उत्तर में मंत्री मानसी चंद्रवंशी ने बताया कि संगठन में शक्ति होती है, यदि हम सभी प्रदेशवासी प्रतिवर्ष एक एक वृक्ष लगाएं तो कटे वृक्षों से ज्यादा वृक्ष लगाए जा सकते हैं। अगले प्रश्न के रूप में रायगढ़ से युवा विधायक नवीन कुमार दुबे ने सत्ता पक्ष से प्रदूषण के मामले में ध्यान देने हेतु आग्रह किया जिसके उत्तर में मंत्री ने भारतीय संविधान के अनुच्छेदों का वर्णन किया। इसी प्रकार धमतरी जिले के सिहावा विधानसभा क्षेत्र से युवा विधायक गुलाब सिंह वर्मा ने छत्तीसगढ़ी भाषा में जल प्रदूषण से संबंधित प्रश्न पूछे। इनके अलावा अन्य विधायकों ने मृदा प्रदूषण, उद्योगों से होने वाले प्रदूषण, पर्यावरण संरक्षण के मामले में युवाओं की भूमिका से संबंधित प्रश्न पूछे। संबंधित विभाग के मंत्रियों ने अपने - अपने अनुसार उत्तर दिए। इसके पश्चात विधानसभा अध्यक्ष के आदेशानुसार सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हुई।


यूनिसेफ चीफ, विलियम जूनियर ने बताया की नेहरू युवा केंद्र संगठन छत्तीसगढ़ एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में युवा गोठ कार्यक्रम की पहल बहुत ही प्रेरणार्तक है जिससे युवाओं में एक नई ऊर्जा का संचार हो रहा है। जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए युवाओं की भूमिका अति महत्वपूर्ण है साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए महिलाओं की भूमिका बोहोत ही महत्वपूर्ण है। समुदाय स्तर पर पर्यावरण संरक्षण में महिलाओं व युवतियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। 


वन मंत्री श्री केदार कश्यप जी के द्वारा लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन के रोकथाम जो उनके सरकार द्वारा किया गया उसके बारे में बहुत ही विस्तार पूर्वक बताया गया। उन्होंने बताया की प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी जी के विशेष कार्यक्रम “एक पेड़ – माँ के नाम” के अंतर्गत सभी से आग्रह करते हुए कहा की हमारे छत्तीसगढ़ को बेहतर बनाने के लिए वृक्ष रोपण हमारे लिए जरूरी है।

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने बताया की पीने लायक पानी जो कि 0.5 % है वह भी लगातार मानव द्वारा दूषित किया जा रहा है। मौसम के संतुलन मे लगातार गिरावट के कारण तापमान मे बदलाव देखने को मिलेगा। इसलिए भूजल, नदियां व अन्य जल स्रोत को बचाने के लिए युवाओं को प्रयान्त करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे बताया की सौर्य ऊर्जा के उपयोग को आम जन तक पहुंचाने मे युवाओं की सक्रियता जरूरी है।


- *पर्यावरण चैम्पीयन – युवाओं का हुआ सम्मान*

16 जिले – रायपुर, दुर्ग, धमतरी, कोरबा, कोरिया, चांपा, राजनंदगांव, कंकेर, दाँतेवाड़ा, बस्तर, महासमुंद, बिलासपुर, कवर्धा, रायगढ़, जशपुर, सुरगुजा के युवाओं का सामुदायिक विकास व पर्यावरण के क्षेत्र मे पर्यावरण के क्षेत्र मे उत्तकृष्ट कार्य करने वाले युवा चैंपियंस का डॉ रमन सिंह द्वारा सम्मान किया गया।


- *नेहरू युवा केंद्र के ज़िला अधिकारियों का हुआ सम्मान*

जिले मे उत्तकृष्ट कार्य करने पर अर्पित तिवारी, ज़िला युवा अधिकारी, रायपुर व नितिन शर्मा, ज़िला युवा अधिकारी, दुर्ग को सम्मानित किया गया है।


- *युवा गोठ विडिओ का हुआ विमोचन*

नेहरू युवा केंद्र संगठन के उत्कृष्ट युवा मंडलों द्वारा सामुदायिक विकास के लिए किए गए कार्यों को प्रोत्साहित करते हुए एवं लाखों युवाओं को मार्गदर्शन देने के लिए विडिओ बनाया गया। यह विडिओ युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत के साथ साथ प्रशिक्षण के लिए भी उपयुक्त है।


अंत मे अर्पित तिवारी, ज़िला युवा अधिकारी, रायपुर द्वारा सभी को ध्यानवाद ज्ञापित किया गया।