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ट्रेन में आपकी कोच के पंखे नहीं चल रहे हैं, तो "रेल मदद" से ले सकते हैं सहयोग,जुलाई 2024 महीने में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ‘रेल मदद’ से 3440 यात्रियों को मिली मदद’

   ‘वार रूम से चलती है ‘रेल मदद’ * यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की मदद के लिए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील  र...

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‘वार रूम से चलती है ‘रेल मदद’

* यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की मदद के लिए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करने की अपील 


रायपुर .

असल बात news.   

भारतीय रेलवे ने रेल मदद के नाम से एप जारी किया है, जिसमें पूर्व में जारी सभी हेल्पलाईन नंबरों को समाहित किया गया है। हेल्पलाईन नंबर 139 पर काल करने पर भी ‘रेल मदद’ द्वारा यात्रियों को मदद मिलती है । रेल मदद पर रेल यात्रियो द्वारा मांगी जाने वाली मदद में किसी यात्री को सफर के दौरान जरूरी दवाईयों की जरूरत, किसी को बच्चे के लिए दूध, किसी का सामान छूट गया या फिर कोई महिला अकेले यात्रा कर रही हो, कई बार यात्रियों को वेंडर से शिकायत या फिर अपने आसपास की असामाजिक गतिविधियों के लिए भी रेल यात्रियों द्वारा मदद मांगी जाती है । इसके साथ-साथ साफ-सफाई, पंखे नहीं चल रहे, एसी में कम या ज्यादा कुलिंग, स्विच-सॉकेट काम नहीं कर रहे, बेडरोल, टायलेट में पानी खत्म जैसी समस्याओं का त्वरित निदान किए जा रहे हैं । 

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रेल यात्रियों को त्वरित लगभग 10 मिनटों में मदद दिलाने के उद्देश्य से तीनों रेल मंडलो बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के कंट्रोल रूम में वार रूम स्थापित किए गए है । जहां पर पूरे समय 24x7 घंटे उपलब्ध रेलकर्मियों द्वारा रेल यात्रियों द्वारा मांगी गई मदद को उपलब्ध करने हेतु कवायद की जाती है । वार रूम में सभी विभागों के रेलकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है जिसमें रेलवे सुरक्षा बल भी शामिल है । यात्रियों द्वार मांगी गई मदद को पूरा करने हेतु वार रूम में मौजूद संबन्धित विभागों के कर्मी फील्ड स्टाफ से तुरंत संपर्क करता है, और यात्री को मदद पहुंचाई जाती है ।  

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में मुख्यालय सहित तीनों रेल मंडलों में जुलाई 2024 महीने में 1 से 21 जुलाई 2024 तक रेल मदद एप पर यात्रियों द्वारा मांगी गई 3440 मदद को शत-प्रतिशत निदान किया गया है । निदान के पश्चात यात्रियों से प्राप्त फीडबैक में औसत उत्कृष्ट (Excellent) की रेटिंग मिली है । 

रेल मदद एप यात्रियों से प्राप्त मदद के आग्रह के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराई जाती है । यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये उनके द्वारा मागी गई मदद की संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।

महादेवसाल मंदिर में आयोजित श्रावणी मेला के अवसर पर दक्षिण पूर्व रेलवे के महादेवसाल स्टेशन में 06 गाड़ियों का अस्थायी ठहराव की सुविधा 

       रेलवे प्रशासन द्वारा महादेवसाल मंदिर में आयोजित श्रावणी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं की विशेष सुविधा हेतु दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल के महादेवसाल स्टेशन में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से गुजरने/चलने वाली गाड़ी 06 गाड़ियों का 02 मिनट के लिए अस्थायी ठहराव की सुविधा दी गई है |  अस्थायी ठहराव की यह सुविधा आज से प्रभावी होकर 22 अगस्त 2024 तक उपलब्ध रहेगी | 

 *विवरण इस प्रकार है –

गाड़ी संख्या 13287/13288 दुर्ग–आरा-दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस, 22 अगस्त 2024 तक प्रत्येक रविवार व सोमवार को महादेवसाल स्टेशन में 02 मिनट के लिए रुकेगी | 

गाड़ी संख्या 18109/18110 टाटानगर-इतवारी-टाटानगर एक्सप्रेस, 22 अगस्त 2024 तक प्रतिदिन महादेवसाल स्टेशन में 02 मिनट के लिए रुकेगी |  

गाड़ी संख्या 18113/18114 टाटानगर-बिलासपुर-टाटानगर एक्सप्रेस, 22 अगस्त 2024 तक प्रतिदिन महादेवसाल स्टेशन में 02 मिनट के लिए रुकेगी