Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में पोस्टर प्रदर्शनी ”उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन

  भिलाई. असल बात news.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग में राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे ”उल्लास“ नवभारत साक...

Also Read

 


भिलाई.

असल बात news.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग में राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे ”उल्लास“ नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन बीएड एवं डीएड के विद्यार्थियों के  द्वारा किया गया। साक्षरता अभियान का उद्देश्य हमें निरक्षरो के जीवन को सफल बनाना ही नहीं है बल्कि एक बेहतर जीवन व्यतीत करने की कला सिखाना है हमें भिन्न-भिन्न नजरिए से सोचने व चीजों को देखने की आवश्यकता होती है इसके लिए शिक्षा साक्षरता ही मात्र एक माध्यम है जिससे हम ऐसी सोच विकसित कर सकते हैं इस अभियान को सफल बनाने में हमारे युवा विद्यार्थी ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं एवं निरीक्षरो को पढ़ने के लिए अभिप्रेरित कर सकते हैं

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. शैलजा पवार, प्राध्यापक, शिक्षा विभाग ने कहा राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा चलाये जा रहे साक्षरता कार्यक्रम में 15 से 55 वर्ष आयु वर्ग के युवा वयस्कों को कार्यात्मक साक्षरता प्रदान कर देश से निरक्षरता का उन्मूलन करना है। बीएड प्रशिक्षार्थियों द्वारा बनाये पोस्टर से निरक्षरों को पढ़ने के लिए उत्साहित, साक्षर बनाकर उन्हे मुख्य धारा से जोड़ना है। कार्यक्रम में बीएड तृतीय, डीएलएड द्वितीय कक्षा के प्रशिक्षार्थियों ने अपनी सहभागिता दी। विद्यार्थियों ने साक्षरता से संबंधित सुंदर एवं उद्देश्यपूर्ण पोस्टर बनाकर जन जागृति फैलाई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं निर्णायक के रूप में हास्पिटल सेक्टर के संकुल समन्वयक श्री विजय दुबे उपस्थित हुए। महाविद्यालय में साक्षरता अभियान की नोडल अधिकारी डॉ. दुर्गावती मिश्रा सह-प्राध्यापक शिक्षा विभाग के सफल निर्देशन में कार्यक्रम सफलतापूर्ण संपन्न हुआ।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने शिक्षा विभाग को इस आयोजन के लिए शुभकामनाएँ दी एवं कहा कि साक्षरता मिशन द्वारा चलाए जा रहे साक्षरता अभियान को जन-जन तक युवा ही ले जा सकते है। युवा ही मिशन के लक्ष्य एक से पाँच करोड़ वयस्कों को बुनियादी शिक्षा एवं समसंख्यक को व्यावसायिक शिक्षा उपलब्ध करवाने में सहायक रहेंगे।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा बीएड प्रशिक्षार्थियों द्वारा किया गया प्रयास सराहनीय है। साक्षरता अभियान के माध्यम से निरक्षरता को मिटाना है साथ ही निरक्षरों के जीवन की गुणवत्ता मे सुधार से उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उप-प्राचार्य डॉ. अजरा हुसैन ने शिक्षा विभाग के प्रशिक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी। साक्षरता मिशन में निरक्षरो को साक्षर कर उनके अज्ञानता को दूर कर ज्ञान की अलख जगाना, वयस्क निरक्षरों को बुनियादी साक्षरता प्रदान कर युवा प्रशिक्षार्थी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. पूनम निकुम्भ ने कहा कि नवसाक्षरों के साक्षरता कौशल को सुदृढ़ करने में हमारे युवा विद्यार्थियों की महती भूमिका है। हमारी अर्थव्यवस्था तब बेहतर होती है जब शिक्षार्थियों के पास उच्च साक्षरता स्तर होता है। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में शिक्षा विभाग के सह-प्राध्यापक डॉ. मंजू कनौजिया, स.प्रा. डॉ. सुनीता चंद्राकर का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के समस्त प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।