Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


महाविद्यालय में "दीक्षारंभ 2024" कार्यक्रम का आयोजन

भिलाई. असल बात news.    इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशाली नगर में "दीक्षारंभ 2024" कार्यक्रम का आयोजन किया गया।का...

Also Read


भिलाई.

असल बात news.   

इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशाली नगर में "दीक्षारंभ 2024" कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का प्रारंभ सरस्वती पूजा तथा दीप प्रज्जवलन से हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा राज्यगीत का गायन किया गया।

 मंच संचालन करते हुए वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ कैलाश शर्मा ने सर्वप्रथम प्रभारी प्राचार्य डॉ नीता डेनियल के स्वागत के लिए डॉ अल्पा श्रीवास्तव  को आमंत्रित किया जिन्होंने पुष्प गुच्छ दे कर उनका अभिनंदन किया। इसी कड़ी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020  के महाविद्यालय प्रभारी डॉ संजय दास का स्वागत पुष्प गुच्छ दे कर डॉ भूमिराज पटेल ने किया। तत्पश्चात महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों का स्वागत राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने पुष्प दे कर किया। सभी छात्रों तथा उनके पालकों का स्वागत तिलक लगा कर किया गया। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आयोजित कार्यक्रम पर माननीय रीकेश सेन विधायक, वैशाली नगर भिलाई ने अपने प्रेरक संदेश में उच्च शिक्षा अध्येताओं से आह्वान किया कि भारत सरकार द्वारा लागू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप अपने ज्ञान का संवर्धन करे । आपने संदेश में उन्होंने आगे कहा की भारत की नवीन शिक्षा नीति वैश्विक स्तर पर देश को नई पहचान दिलाएगी । छात्रों के लिए यह रोजगारोन्मुखी और ज्ञानोन्मुख रहेगी ।

प्रभारी प्राचार्य डॉ नीता डेनियल ने अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की भूमिका पर प्रकाश डाला कि किस प्रकार यह नीति छात्रों के लिए लाभदायक है।  पालक प्रतिनिधि श्री अशोक जी ने महाविद्यालय की व्यवस्थाओं के प्रशंसा करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति से होने वाले लाभ को बताया तथा सभी छात्रों को भविष्य  के लिए शुभकामनाएं दी।

कला संकाय की वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ मेरिली रॉय ने अपने भाषण में इस नीति के प्रमुख उद्देश्यों पर विस्तार से चर्चा की। मंच संचालक डॉ कैलाश शर्मा ने महाविद्यालय परिसर के लिए प्रत्येक संकाय से एन .ई .पी (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020) एंबेसडर  के नामों की घोषणा की तथा उनके कार्यों की प्रकृति पर प्रकाश डाला।इसके पश्चात पावर प्वाइंट के माध्यम से डॉ संजय दास ने छात्रों को क्रेडिट व्यवस्था, करिकुलम, जेनेरिक इलेक्टिव, वैल्यू एडेड कोर्सेज, एबिलिटी एन्हांसमेंट कोर्स के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

डॉ नमिता गुहा रॉय ने महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया।

ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के प्रभारी डॉ दिनेश सोनी ने छात्रों को महाविद्यालय में मिलने वाले रोजगार के अवसरों के बारे में बताया। क्रीड़ाधिकारी श्री यशवंत देशमुख तथा ग्रंथपाल दानेश्वर वर्मा ने महाविद्यालय में खेल तथा ग्रन्थालय की गतिविधियों के बारे में बताया।छात्रों को शासन से मिलने वाली छात्रवृत्ति के बारे में श्रीमती सुनीता कटरे ने बताया।

कार्यक्रम के अंत में डॉ भूमिराज पटेल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के  डॉ किरण रामटेके, प्रो सुशीला शर्मा, डॉ एम एस पटेल, प्रो कौशल्या शास्त्री, डॉ रबिंदर  छाबड़ा, डॉ आरती दीवान, डॉ शिखा श्रीवास्तव,डॉ दिनेश सोनी, डॉ मीनाक्षी भारद्वाज, डॉ अजय मनहर, प्रो सुरेश ठाकुर,डॉ चांदनी मरकाम, प्रो अत्रिका कोमा, प्रो अमृतेष शुक्ला, क्रीड़ाधिकारी श्री यशवंत देशमुख, ग्रंथपाल दानेश्वर वर्मा , राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक, एन .सी .सी. के कैडेट तथा प्रथम सेमेस्टर के नवप्रवेशित छात्र छात्राएं बड़ी संख्या में महाविद्यालय सभागार में उपस्थित रहे और कार्यक्रम को सफल बनाया।