Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


आर्टिकल 370 हटने के 5 साल पूरे, कांग्रेस बोली- 'ब्लैक डे फॉर जम्मू-कश्मीर…

  Article 370: जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) से आर्टिकल 370 हटे हुए 5 साल आज पूरे हो गए हैं। आज से 5 साल पहले यानी 5 अगस्त 2019 को ही B...

Also Read

 

Article 370: जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) से आर्टिकल 370 हटे हुए 5 साल आज पूरे हो गए हैं। आज से 5 साल पहले यानी 5 अगस्त 2019 को ही BJP की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया था। अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण की पांचवीं वर्षगांठ के मौके पर BJP की जम्मू-कश्मीर इकाई आज (5 अगस्त) ‘एकात्म महोत्सव’ (Ekatma Mahotsav) रैली आयोजित कर रही है। वहीं कांग्रेस (Congress) आज के दिन को जम्मू-कश्मीर के ब्लैक दिवस (BLACK DAY ) के रूप में मना रही है।




कांग्रेस ने एक्स पर पोस्ट करते लिए लिखा- 5 August BLACK DAY for Jammu & Kashmir Our STATEHOOD was snatched by the BJP.. (5 अगस्त जम्मू और कश्मीर के लिए ब्लैक डे.. बीजेपी ने इसी दिन हमारा राज्य का दर्जा छीन लिया)

वहीं दूसरी ओर, अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण की पांचवीं वर्षगांठ मनाने के लिए, भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई आज (5 अगस्त 2024) ‘एकात्म महोत्सव’ रैली आयोजित कर रही है। इस महोत्सव के लिए पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है। इस कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर यूनिट के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे। इस दौरान कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

आज से 5 साल पहले यानी 5 अगस्त 2019 को ही भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया था. केंद्र सरकार ने न सिर्फ इसे हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म किया था, बल्कि इसी दिन जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा भी छीन लिया गया था।

5 अगस्त 2019 को संसद में पास हुए नए कानून के तहत जम्मू कश्मीर से लद्दाख को अलग कर इस ज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था।