Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में विद्यार्थियों ने राखियों के प्रदर्शनी सह विक्रय से सिखा उद्यमिता का गुण

  भिलाई. असल बात news. स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में रक्षाबंधन के अवसर पर उद्यमिता सेल वाणिज्य एवं प्रबंधन संक...

Also Read

 



भिलाई.

असल बात news.

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई में रक्षाबंधन के अवसर पर उद्यमिता सेल वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय की संयुक्त तत्वाधान में राखी प्रदर्शनी सह बिक्री का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने मनमोहक राखी बना अपनी कलात्मकता एवं सृजनक्षमता का परिचय दिया।

डॉ. शर्मिला सामल विभागाध्यक्ष वाणिज्य ने विद्यार्थियों को राखी के महत्व की जानकारी दी वह उसको मनाने की कहानी विद्यार्थियों को सुनाई। स.प्रा. खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने कहा रक्षाबंधन भाई-बहन के बीच संबंधों को प्रगाढ़ बनाने का त्यौहार है इस प्रकार प्रतियोगिता से एक तरफ जहां छात्रों के अंदर छिपी प्रतिभा सामने आती है वहीं दूसरी तरफ अपनी रीति-रिवाज, त्यौहार व संस्कृति से विद्यार्थी परिचित होते हैं।

महाविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने रक्षाबंधन पर्व की बधाई देते हुए उद्यमिता सेल एवं वाणिज्य व प्रबंधन विभाग की सराहना की। प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजन का उद्देश्य विद्याथियों में कौशल विकास करना है जिससे विद्यार्थियों में डिग्री के साथ मानसिक, बौद्धिक और चिंतन शक्ति का विकास हो। 

छात्रों ने मौलीधागा, ऊन, क्ले, टेराकोटा, फूल, रेशम की डोरी, साटन रिबन, अनाज, बीज, दाल, कॉटन सहित विभिन्न समानों का उपयोग कर इको फ्रेंडली राखी बनाई। विद्यार्थियों ने सुंदर राखियां बनाकर अपनी रचनात्मक कला का परिचय दिया। विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये राखियों को प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए रखा गया जिसमें प्राध्यापकों व छात्रों ने खरीददारी कर विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया। उद्यमिता का पाठ सीखते विद्यार्थियों ने लोगों को राखी की बनावट, मजबूती व सुंदरता का बखान करते नजर आए तो कई छात्र मोलभाव व दो के साथ एक फ्री का ऑफर देते भी नजर आए। 

विद्यार्थी स्टाल को अच्छे से सजाये एवं उनके कलात्मकता को परखने के लिये प्रदर्शनी सह विक्रय को प्रतियोगिता का रूप दिया गया जिसमें निर्णायक के रूप में डॉ. प्रीति धगट स.प्रा. न्यूट्रीशन, श्रीमती एलिजाबेथ मसीह स.प्रा. मेंटल हेल्थ, श्री शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग उपस्थित हुई उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाई राखियों की सराहना की और कहा कि इस तरह के आयोजन से विद्यार्थियों की रचनात्मकता को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है और उद्यमिता के गुण का विकास होता है यही राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य है। 

प्रथम स्थान में नंदिनी कर, बीकॉम द्वितीय वर्ष, द्वितीय स्थान में स्नेहा जैन, बीसीए द्वितीय वर्ष, बिजया मुंशी बीकॉम द्वितीय वर्ष, तृतीय स्थान पर शैरी जाम्बुलकर, एमएससी माइक्रो, तेजस्वनी दिल्लीवार, बीबीए प्रथम वर्ष। सांत्वना में गुरलीन कौर, बीबीए पंचम सेमेस्टर, रितिका ताम्रकार बीएससी तृतीय वर्ष रही।

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. शमा ए बेग विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी, डॉ. अभिलाषा शर्मा स.प्रा. शिक्षा विभाग, स.प्रा वाणिज्य अमरजीत, स.प्रा श्रुति कनौजिया, स.प्रा रश्मि बनाज ने विशेष योगदान दिया। राखी प्रदर्शनी सह बिक्री में सभी संकाय के विद्यार्थियों ने भाग लिया।