Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


आजीविका महाविद्यालय में दी गई जेजे एक्ट, पॉक्सो एक्ट और बाल अधिकार संरक्षण से जुड़े कानूनों की जानकारी

 कवर्धा कवर्धा,  कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देशन और आनंद तिवारी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सी.एल.भूआर्य महिला एवं बाल विकास अधिकारी के...

Also Read

 कवर्धा


कवर्धा,  कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देशन और आनंद तिवारी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सी.एल.भूआर्य महिला एवं बाल विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में सत्यनारायण राठौर जिला बाल संरक्षण अधिकारी के नेतृत्व में मिशन वात्सल्य चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम के द्वारा  शासकीय आजीविका महाविद्यालय महाराजपुर, कवर्धा में जाकर मिशन वात्सल्य के बारे में जानकारी दी गई।  सत्यनारायण राठौर जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया की किशोर न्याय अधिनियम 2021 में उन बालको जिनका विधि का उल्लंघन करना अभिकथित है और उल्लंघन करना पाया गया हैं एवं देखरेख और संरक्षण की आवश्यकता रखने वाले बालक से संबंधित समुचित देखरेख, संरक्षण, विकास, उपचार सामाजिक पुन: एकीकरण के माध्यम से उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करके, बालकों के सर्वोत्तम हित में मामलों के न्याय निर्णयन तथा निस्तारण में बालकों के अनुकूल दृष्टिकोण अपनाकर और प्रदत्त प्रक्रियाओं के माध्यम से उनके पुनर्वास, उसके अधीन स्थापित संस्थानो तथा निकायो के लिए तथा उससे संबंध अथवा उससे आनुसंगिक मामलों के लिए विधि को समर्पित करना तथा समेकित करने के लिए अधिनियम है। पॉक्सो एक्ट 2012 लैंगिक हमला लैंगिक उत्पीड़न और अश्लील साहित्य के अपराधों से बालकों का संरक्षण करने और ऐसे अपराध का विचरण करने के लिए विशेष न्यायालयों की स्थापना तथा उनसे संबंधित या अनुसांगिक विषयों के लिए उपबंध करने के लिए अधिनियम है जिसके बारे में जानकारी दी गई।

महेश कुमार निर्मलकर परियोजना समन्वयक  ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 राष्ट्रीय इमरजेंसी 24 घंटे चलने वाली निः शुल्क फोन एवं आउटरीच सेवा है   ऐसे बच्चों के लिए जिन्हें देखभाल एवं संरक्षण की जरूरत है कोई भी अनाथ, बेसहारा, लावारिस, घुमंतू, गुमशुदा, बाल श्रम ,बाल विवाह से संबंधित बच्चों की सुरक्षा एवं मदद के लिए निशुल्क नंबर 108 पर फोन कर सकते हैं। इसके साथ साथ सेफ टच अनसेफ टच के बारे में भी जानकारी दी।

 कार्यक्रम का आभार व्यक्त शासकीय आजीविका महाविद्यालय महाराजपुर कवर्धा के प्राचार्य  के द्वारा किया गया जिला बाल संरक्षण अधिकारी  के नेतृत्व में चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 टीम के द्वारा जिले के विभिन्न महाविद्यालयों, स्कूलों , गांव में जन जागरूकता अभियान कार्यक्रम किया जा रहा है ।

जागरूकता अभियान कार्यक्रम में सत्यनारायण राठौर जिला बाल संरक्षण अधिकारी, महेश कुमार निर्मलकर परियोजना समन्वयक, आशीष दीवान सहायक परियोजना अधिकारी , बलराम साहू प्रशिक्षण प्रभारी, कृष्णा बंजारे एवं महाविद्यालय के शिक्षक, बच्चे उपस्थित रहे