Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


नए तरीके की साइबर ठगी, आप सब भी हो जाइए सावधान,गुगल रिव्यू टास्क का पार्ट टाइम जॉब दिलाने के बहाने ठगी

  *रेंज साइबर थाना, रायपुर की कार्यवाही, गुगल रिव्यू टास्क का पार्ट टाइम जॉब दिलाने के बहाने ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार *आरोपी से जप्त बैं...

Also Read

 


*रेंज साइबर थाना, रायपुर की कार्यवाही, गुगल रिव्यू टास्क का पार्ट टाइम जॉब दिलाने के बहाने ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

*आरोपी से जप्त बैंक खातों में अलग अलग राज्यों के कुल 48 से अधिक पुलिस थानों/साइबर सेल में रिपोर्ट दर्ज 

*प्रकरण में 500 से अधिक UPI ID/बैंक अकाउंट को होल्ड कराया गया है

 रायपुर .

असल बात न्यूज़.  

 अपराध खबर 

देश भर में साइबर क्राइम बढ़ते जा रहा है. रोज नए-नए तरह के साइबर क्राइम सामने आ रहे हैं. यहां गुगल रिव्यू टास्क का पार्ट टाइम जॉब दिलाने के नाम से लाखों रुपए की ठगी कर ली गई. आरोपियों ने पीड़िता को बताया था कि ग्रुप में भेजे गए गुगल लिंक में रिव्यू देना है, रिव्यू के बदले रकम दिया जायेगा. फिर इकोनामी टास्क का रिव्यू देने के नाम पर पैसों की मां की गई . पता चला है कि  ऐसी ठगी करने के आरोप में पकड़ा गया आरोपी अभी 74 लाख रुपए से अधिक कीमत का मकान खरीदा है.आरोपी गुजरात के अलावा लोगों के नजर से बचने के लिए  दिल्ली और राजस्थान जाकर घटना कारित करता था।आरोपी के अन्य साथियों की तलाश जारी है।

 प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रकरण में प्रार्थी श्वेता मेहरा रायपुर ने थाना विधानसभा में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. रिपोर्ट में  गुगल रिव्यू टास्क पार्ट टाइम जॉब के नाम पर 29.49 लाख रुपए की ठगी होने की शिकायत की गई. प्रकरण में धारा 420,34 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए उक्त अपराध की विवेचना रेंज साइबर थाना, रेंज रायपुर को सौंपी गई थी।

पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज श्री अमरेश मिश्रा द्वारा रेंज साइबर थाना रेंज रायपुर की टीम को तकनीकी साक्ष्य एकत्र कर आरोपियों को गिरफ्तार करने हेतु दिशा निर्देश दिया गया।

 ऐसे की गई ठगी 

 बताया जाता है कि आरोपियों में सबसे पहले  प्रार्थी को एक वॉट्सएप ग्रुप में ऐड किया और उसे बताया  की ग्रुप में भेजे गए गुगल लिंक में रिव्यू देना है, रिव्यू के बदले रकम दिया जायेगा, प्रार्थी द्वारा टास्क पूरा करने पर झांसा देने के लिए कुछ रकम वापस किया गया। फिर प्रार्थी को इकोनॉमी टास्क दिया गया जिसके लिए प्रार्थी से रकम मांगा गया . कुछ दिन बाद टास्क सही पूरा नही होने की बात बोलकर रिकवरी टास्क के बहाने 29 लाख की ऑनलाइन ठगी की गई थी।

रेंज साइबर थाना को प्राप्त निर्देसानुसार कार्यवाही करते हुए विवेचना क्रम में आरोपियों द्वारा उपयोग किए जा रहे वॉट्सएप नंबर, टेलीग्राम ग्रुप एवं बैंक खातों से प्राप्त जानकारी का तकनीकी विश्लेषण किया गया। गुजरात निवासी आरोपी नरेंद्र हिम्मतभाई गोंडलिया द्वारा अन्य साथियों की सहायता से प्रार्थी से ठगी कर विभिन्न खातों में रकम जमा करवाए गए थे। आरोपी बचने के लिए गुजरात के अलावा दिल्ली और राजस्थान जाकर घटना कारित करता था।

आरोपी से घटना में प्रयुक्त मोबाइल फोन, सिम कार्ड, बैंक खाता जप्त किया गया है, आरोपी द्वारा हाल ही में 74 लाख मूल्य का नया घर खरीदने की जानकारी प्राप्त हुई है जिसका जिसका दस्तावेज प्राप्त कर अटैच करने की कार्यवाही की जाएगी। आरोपी को दिनांक 31/8/24 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा हेतु भेजा गया है। 

*