Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वच्छ भारत मिशनः कबीरधाम जिले में 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का होगा आयोजन, जिले के सभी नगरीय निकायों तथा ग्राम पंचायत स्तर पर होगा विविध कार्यक्रम, रूपरेखा जारी

 कवर्धा,असल बात         कवर्धा, स्वच्छ भारत मिशनः कबीरधाम जिले में 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का होगा आयोजन जिले म...

Also Read

 कवर्धा,असल बात



        कवर्धा, स्वच्छ भारत मिशनः कबीरधाम जिले में 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का होगा आयोजन जिले में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2017 से प्रत्येक वर्ष “स्वच्छता ही सेवा“ अभियान मनाया जा रहा है, जिससे लोगों में स्वच्छता के प्रति सोच को बदला जा सके एवं लोग सामूहिक रूप से अपने गाँव, क्षेत्र को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभाएं।

जिले के प्रभारी कलेक्टर श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में इस अभियान के संबंध में अधिकारियो की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री निर्भय साहू,संयुक्त कलेक्टर डॉ मोनिका कौडों, सहित सभी जनपद पंचायत सीईओ उपस्थित थे। इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की 10वीं वर्षगांठ मनाया जाएगा। इसके तहत 14 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता’ थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024 मनाया जाएगा। स्वच्छता का यह कार्यक्रम जिले के सभी ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों में किया जाएगा। जिसमें 02 अक्टूबर 2024 को “स्वच्छ भारत दिवस“ मनाया जाएगा। इसके लिए निर्धारित सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

बैठक में बताया गया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना। इसके लिए सभी जनपद के सीईओ और संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस अभियान के तहत गांव में गंदे एवं कचरे ढेर जमा स्थानों (ब्लैक स्पॉट) की सफाई, मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन, इसके साथ ही स्वच्छाग्रही, सफाई मित्र के योगदान की सराहना, पिछले वर्षों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) में किये गये कार्यों, उपलब्धियों को एक उत्सव के रूप में मनाया जाना है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों की ऑनलाइन रिपोर्ट पोर्टल पर की जाएगी। बैठक में जिला स्तरीय संचालन समिति के सदस्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल राज, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आनंद तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री वाई डी साहू सहित सर्व सीएमओ, जनपद सीईओ सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024 में “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता के तहत तीन मुख्य बिंदुओं के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां की जाएगी। इसमें स्वच्छता की भागीदारी में संपूर्ण रेटिंग्स स्वच्छता जिसमें स्वच्छता लक्षित इकाई और सफाई-मित्र सुरक्षा शिविर शामिल है। स्वच्छता की भागीदारी के तहत स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए समुदायों की भागीदारी एवं जागरूकता लाने ’एक पेड़ मां के नाम’, शैक्षणिक सामुहिक प्रदर्शन, स्वच्छ फूड स्ट्रीट, स्वच्छ भारत कल्चरल फेस्ट, जीरो वेस्ट इवेन्ट, वेस्ट टू आर्ट, एन.जी.ओ एवं स्व-सहायता समूहों का मोबिलाइजेशन,  स्वच्छता आउटरिच अभियान, स्वच्छता दौड़, साईकिल रैली और मैराथन, स्वच्छ वार्ड, स्वच्छ ग्राम पंचायत प्रतियोगिता, स्कूल के बच्चों को अभियान में शामिल करना, वाल पेंटिंग्स एवं सौंदर्याकरण, स्वच्छता शपथ, मुख्य स्थानों पर सेल्फी पाईंट का निर्माण, विशेष ग्राम सभा, मानव श्रंखला करना, स्वच्छता संवाद, कला जत्था, स्वच्छता सरंचनाओं का सौंदर्याकरण एवं ब्रांडिंग शामिल है।

इसी प्रकार संपूर्ण स्वच्छता लक्षित इकाई के तहत ग्रामीण जल निकायों, सडकों, रेलवे स्टेशनों, कूड़े के ढेर, नालों आदि की सफाई की जानी है। इसके अलावा ऐसे स्थान जहां गंदगी एवं कचरा जमा हो (ब्लैक स्पॉट), स्वच्छता लक्षित इकाइयां की पहचान करना एवं श्रमदान के माध्यम से उसकी सफाई करना, प्रत्येक गाँव, शहर को सौंदर्यीकरण, वृक्षरोपण, समुदायों द्वारा कचरे से कला की स्थापना के साथ उक्त स्थानों को बदला जाना, स्वच्छता लक्षित इकाइयां का इस प्रकार ट्रांसफार्म करना है कि दूबारा उक्त स्थान पर कचरा, गंदगी जमा न हो आदि कार्य किए जाएंगे। सफाईमित्र सुरक्षा शिविर के अंतर्गत स्वच्छाग्रही, सफाई मित्रों के स्वास्थ्य, उपचार और केन्द्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ जुड़ाव के लिए सिंगल विंडो स्वास्थ्य और कल्याण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशनः कबीरधाम जिले में 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का होगा आयोजन स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों के लिए समय सीमा का निर्धारण किया गया है। जिसके तहत 9 सितंबर तक सभी पंचायत प्रतिनिधियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम तथा 10 सितंबर तक स्वच्छता लक्ष्य इकाई का चिन्हांकन एवं स्वच्छता ही सेवा पोर्टल पर जिओ टैगिंग किया जाएगा। 14 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा अभियान का जनप्रतिनिधियों के प्रतिभाग से शुभारंभ, 15 सितंबर को कलेक्टर, जनप्रतिनिधियों द्वारा ग्राम पंचायत सरपंच, पंच व सचिव के साथ स्वच्छता संवाद किया जाएगा। 15 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक जागरूकता गतिविधियां, 17 सितम्बर से 01 अक्टूबर के मध्य ब्लॉक स्तर पर स्वच्छता मित्र सुरक्षा शिविर स्वास्थ्य शिविर, सुरक्षा किट व डिग्निटी कार्ड का वितरण, कल्याणकारी योजना से जोड़ने के लिए  सिंगल विंडो शिविर का आयोजन, 15 सितम्बर से 01 अक्टूबर स्वच्छता इकाई यूनिट की श्रमदान से सफाई की जाएगी। इसके अलावा 15 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक विभिन्न गतिविधियाँ की जाएगी। जिसके अंतर्गत स्वच्छ फूड फेस्ट का आयोजन जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के फूड जोन में सफाई अभियान का आयोजन, कल्चरल फेस्ट का आयोजन संस्कृति विभाग के समन्वय से ब्लॉक स्तर, क्लस्टर स्तर, ग्राम पंचायत स्तर पर कल्चरल फेस्ट का आयोजन, वेस्ट टू आर्ट प्रदर्शनी का आयोजन, जनप्रतिनिधियों एवं सेलिब्रिटी के माध्यम से स्वच्छता ही सेवा पर अपील (छोटे बाईट लेना एवं सोशल मीडिया पर प्रचारित करना), जिला द्वारा निर्धारित अन्य प्रचार गतिविधियाँ की जाएगी। 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत दिवस का आयोजन जिसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को सम्मानित करना, ओ.डी.एफ. प्लस मॉडल ग्राम की घोषणा एवं ट्रांसफार्ड सी.टी.यू. साईट पर सेलिब्रेशन का आयोजन किया जाएगा