Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


प्रधानमंत्री आवास योजना से अपना पक्का घर मिलने की खुशियां बाटेंगे ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास के नए निर्माण के लिए भूमि पूजन सहित पूर्ण हुए आवासो का होगा गृह प्रवेश, कबीरधाम जिले में महज 20 दिवस के भीतर 18 हजार 4 सौ 70 लाभार्थियों को मिले नए आवास की सौगात

 कवर्धा,असल बात प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जिले में 2 अक्टूबर से होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कवर्धा, ।कबीरधाम ज़िले में प्...

Also Read

 कवर्धा,असल बात



प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जिले में 2 अक्टूबर से होगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

कवर्धा, ।कबीरधाम ज़िले में प्रधानमंत्री आवास मिलने की खुशियां आपस में बाटेंगे ग्रामीण। वर्तमान में स्वीकृत हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के नए आवास का भूमि पूजन और पूर्व में जिनका आवास बन गया है उनके गृह प्रवेश का कार्यक्रम अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में अलग-अलग चरणों मे किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के मंशानुरूप राज्य शासन द्वारा जारी दिशा निर्देश अनुसार अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में विभिन्न चरणों पर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिले के नव पदस्थ कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा ने राज्य शासन के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक होने वाले चरणबद्ध आयोजनो और  प्रधामंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, नए हितग्राहियों के नए आवास निर्माण का भूमिपूजन कार्यक्रम सहित सम्मान समारोह के आयोजन की तैयारियों के लिए जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए है। 


  यह पहला अवसर है जब कबीरधाम जिले में महज 20 दिवस में ही 18 हजार 4 सौ 70 ग्रामीण परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना की सौगात मिली है। इसके साथ ही सभी स्वीकृत आवास के लिए प्रथम क़िस्त की राशि 40 हजार रुपए हितग्राहियों के व्यक्तिगत बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से जारी किया गया है। जिले में 2 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।जिसमें 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभा में इस वित्तीय वर्ष में स्वीकृत आवासों के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तथा पूर्ण आवास के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र का वितरण कर सम्मानित किया जाएगा। 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर के बीच ग्राम पंचायतो में कार्यक्रम का आयोजन कर योजना के लाभार्थियों के लिए स्वीकृत आवासों का विधि-विधान के साथ भूमि पूजन करते हुए निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। नए स्वीकृत आवास के लाभार्थी परिवारों की उपस्थिति में पूर्ण आवासों में गृह प्रवेश का कार्यक्रम भी आयोजित होगा जिसमें ग्राम पंचायत के गणमान्य नागरिकों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इस दौरान सभी पूर्ण हुए आवास में गृह प्रवेश के समय तोरण लगाकर रंगोली एवं दीप प्रज्जवलन करते हुए आवास के हितग्राहियों के विधि विधान एवं परंपराओं का निर्वहन करते हुए गृह प्रवेश के समय प्रतीकात्मक रूप से चाबी वितरण,मीठा एवं उपहार वितरण कर खुशियां बांटी जाएगी।


कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत कार्यक्रम के संबंध में बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में 2 अक्टूबर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है और इसी क्रम में कबीरधाम जिले में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा जिसमें योजना के लाभार्थियों सहित गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहेंगे। आवास मेला का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें हितग्राहियों को आवास निर्माण के संबंध में ज्ञानवर्धन करते हुए योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले ग्राम पंचायत आवास मित्र बैंक सखी तकनीकी सहायक एवं अन्य सहयोगी व्यक्तियों को आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा। सभी कार्यक्रमों में योजना के लाभार्थियों शामिल होंगे और राज्य शासन से आवास के रूप में मिली खुशियों को आपस में बाटेंगे। इसके साथ इन कार्यक्रमों में सभी हितग्राहियों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वह अपने नए आवास का निर्माण यथाशीघ्र प्रारंभ करते हुए समय सीमा में पूरा करें। आवास निर्माण के लिए हितग्राहियों को आवश्यकता अनुसार सभी सहायता जिला प्रशासन द्वारा प्रदान किया जाएगा।


जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य योजना के लाभार्थियों को प्रोत्साहित किया जाना है,जिससे कि समय सीमा में उनके पक्का आवास का निर्माण पूरा कर योजना का लाभ उठा सके। जिले में अलग-अलग श्रेणियां के अंतर्गत 30 हजार से अधिक आवासो का निर्माण ग्रामीण क्षेत्रों में होगा जिसके लिए संसाधनों की आवश्यकता होगी। इसके लिए ग्रामीणों का उन्मुखीकरण महत्वपूर्ण है जिससे कि वह अपने आवास का निर्माण अच्छे से कर सकेंगे।

एक नजर जिले में हो रहे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के कार्यों पर.....!

1) छत्तीसगढ़ शासन के उपमुख्यमंत्री एवं मंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग,गृह एवं जेल माननीय श्री विजय शर्मा के विशेष प्रयासों से पूरे छत्तीसगढ़ राज्य के लिए 8 लाख 40 आवास की स्वीकृति मिल रही है। कबीरधाम जिले में सामान्य श्रेणी  के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत स्थाई प्रतीक्षा सूची के 24055 हितग्राही एवं आवास प्लस के 6889 हितग्राही सहित कुल 30944 हितग्राहियों का आवास स्वीकृत होना है। इनमें से अभी तक 18470 परिवारों के लिए आवास की स्वीकृति जिला प्रशासन द्वारा दी जा चुकी है।तथा शेष हितग्राहियों का पंजीयन एवं स्वीकृति की कार्यवाही निरंतर जारी है जो यथाशीघ्र पूर्ण हो जाएगा। अभी तक स्वीकृत आवास के लिए सभी हितग्राहियों को 133 करोड़ 52 लाख रुपए की राशि प्रथम किस्त के रूप में लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदाय किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2016 से 2023 तक कुल 9 सालो में अलग-अलग समय पर जिले में 48657 आवास स्वीकृत किया गया था। लेकिन यह पहला अवसर है जब महज एक ही वित्तीय वर्ष के कुछ ही समय में सीधे 30944 आवास की स्वीकृति दिया जा रहा है जिससे ग्रामीण परिवारों को बहुत फायदा होगा।

2) प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महा अभियान योजना पीएम जनमन योजना अंतर्गत जिले के वनांचल क्षेत्र में रहने वाले विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय के लिए 8597 परिवारों का सर्वे किया गया था, जिसमें से 8439 परिवार पात्र पाए गए। इनमें से 7402 परिवारों का प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत पहले ही हो चुका है।पीएम जनमन आवास योजना में निर्माण के लिए 6678 हितग्राहियों को प्रथम क़िस्त की राशि 3169 हितग्राहियों को द्वितीय किस्त की राशि 1206 हितग्राहियों को तृतीय किस्त की राशि और 06 हितग्राहियों को चौथी किस्त की राशि सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से प्रदान किया गया है। वर्तमान में पीएम जनमन योजना से आवास का निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा 164 आवास का निर्माण कार्य हितग्राहियों द्वारा पूर्ण कर लिया गया है

कवर्धा,असल बात