Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


पोषण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने घर-घर पहुँच रहे युवोदय स्वयंसेवक। पोषण माह, वजन त्यौहार और स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत वाल राइटिंग एवं वर्कशॉप के ज़रिये लोगों को दे रहे जानकारी।

असल बात न्यूज  पोषण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने घर-घर पहुँच रहे युवोदय स्वयंसेवक पोषण माह, वजन त्यौहार और स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्...

Also Read

असल बात न्यूज 

पोषण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने घर-घर पहुँच रहे युवोदय स्वयंसेवक

पोषण माह, वजन त्यौहार और स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत वाल राइटिंग एवं वर्कशॉप के ज़रिये लोगों को दे रहे जानकारी











पोषण और स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने घर-घर पहुँच रहे युवोदय स्वयंसेवक। पोषण माह, वजन त्यौहार और स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत वाल राइटिंग एवं वर्कशॉप के ज़रिये लोगों को दे रहे जानकारी।दुर्ग, जिला प्रशासन दुर्ग और यूनिसेफ के मार्गदर्शन में युवोदय स्वयंसेवकों द्वारा समुदाय में विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों का उद्देश्य पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देना है। इन कार्यक्रमों का मुख्य आकर्षण वजन त्योहार, पोषण माह, दीवार लेखन जागरूकता और स्वच्छता ही सेवा अभियान रहा है, जिसमें विभिन्न स्तरों पर जनसहभागिता देखी गई।

वजन त्योहार

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कुपोषण और शारीरिक विकास से संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाना है। इसमें बच्चों के वजन और स्वास्थ्य की जांच की गई और उनके अभिभावकों को सही पोषण की जानकारी दी गई। इसके अंतर्गत कई शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बच्चों ने भाग लिया।

पोषण माह दीवार लेखन जागरूकता

पोषण माह के अंतर्गत युवोदय स्वयंसेवकों द्वारा दीवार लेखन के माध्यम से स्वस्थ आहार और संतुलित पोषण के महत्व पर जोर दिया गया। दीवारों पर स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित चित्रों और संदेशों का चित्रण किया गया, ताकि समुदाय में सकारात्मक संदेश फैलाया जा सके। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को पोषण संबंधी मिथकों को तोड़कर सही जानकारी देना था।

स्वच्छता ही सेवा अभियान

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत युवोदय स्वयंसेवकों ने विभिन्न गांवों और शहरों में स्वच्छता जागरूकता रैलियां निकालीं। इसमें समुदाय के सदस्यों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी दी गई और खुले में शौच की समाप्ति की दिशा में ठोस कदम उठाने पर जोर दिया गया। इस अभियान के माध्यम से साफ-सफाई बनाए रखने और स्वच्छता की आदतें अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस पूरे अभियान के दौरान, युवोदय स्वयंसेवकों ने घर-घर जाकर जागरूकता फैलाने का काम किया और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ मिलकर समुदाय को सही जानकारी दी। यूनिसेफ का तकनीकी समर्थन और जिला प्रशासन का सहयोग इस अभियान की सफलता का मुख्य आधार रहा। 

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने इस अभियान की सराहना की और कहा कि समुदाय में जागरूकता फैलाना और लोगों को सही जानकारी देना आवश्यक है ताकि स्वस्थ और सशक्त समाज का निर्माण हो सके। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास एवं युवोदय नोडल अधिकारी अजय शर्मा ने कहा कि युवोदय स्वयंसेवक लगातार वजन त्यौहार में आंगनबाड़ी केंद्रो मे जाकर सहयोग प्रदान कर रहे है और अभियान को सफल बना रहे है। यह कार्यक्रम आने वाले समय में भी निरंतर जारी रहेगा, जिसमें समुदाय के सभी वर्गों को शामिल कर और अधिक प्रभावी जागरूकता फैलाने की योजना बनाई जा रही है।