Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस को डीरेल करने की कोशिश पर देशभर में चर्चाएं, बड़े आतंकी हमले की आशंका के साथ एक तरह का दहशत फैलता भी दिख रहा है

    नई दिल्ली,उत्तर प्रदेश. असल बात न्यूज़.   देश में पिछले कुछ महीनो के भीतर ट्रेनों के पटरी के पटरी से उतरने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही...

Also Read

 



 नई दिल्ली,उत्तर प्रदेश.

असल बात न्यूज़.

 देश में पिछले कुछ महीनो के भीतर ट्रेनों के पटरी के पटरी से उतरने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है.झारखंड में ऐसी घटना हुई है.पश्चिम बंगाल में ट्रेन के पटरी से उतर जाने की घटना कुछ महीने पहले ही हुई है और अब कानपुर में,कानपुर में ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश सामने आई है. घटना की खबर फैलने के बाद से एक तरह से पूरा देश उद्देलित है.इन घटनाओं को लेकर पूरे देश में चर्चाएं हो रही हैं और तरह-तरह की प्रतिक्रियाऐ सामने आ रही हैं पहली नजर में ही हर कोई सबसे पहले इसे आतंकी हमले की गंभीर साजिश बता रहा है.इसे आतंकियों के द्वारा ट्रेन को पटरी उतारने और नुकसान पहुंचाने का षड्यंत्र निरुपित किया जा रहा है. जहां यह घटना हुई है, ट्रेन को पटरी से उतरने की साजिश हुई है वहां जिस तरह की आपत्तिजनक चीजे मिली हैं उससे भी इस आशंका को बल मिल रहा है कि यहां ट्रेन को पटरी से उता,रने की बड़ी साजिश थी, बड़ा विस्फोट करने की साजिश थी और  गंभीर नुकसान पहुंचाने की भी साजिश थी. फिलहाल पूरे देश के लोगों की नजर इस घटना की ओर लगी हुई है इस घटना की खबरों को जानने की ओर नजर लगी हुई है. देशभर की जांच बल्कि कटी में यहां पहुंच गई है और अपने अपने स्तर पर जांच की जा रही है.यह घटना रात की है और अब तक इसकी खबरों में कई सारे अपडेट आ चुके हैं.

उत्तर प्रदेश के अनवरगंज-कासगंज रूट पर कानपुर से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस (14117) रविवार रात पलटने से बच गई। जो जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार ट्रैक पर भरा सिलिंडर रख ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश रची गई थी। बर्राजपुर और बिल्हौर के बीच 100 किमी की रफ्तार से दौड़ रही ट्रेन जब सिलिंडर से टकराई तो तेज आवाज हुई। इसके बाद लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। अब जांच टीम यहाँ पर जांच कर रही है कि यह सिलेंडर, किस कंपनी का है? उसे कहां से खरीदा गया था? कहां से लाया गया था किससे खरीदा गया था किसने खरीदा था और यहां लाकर रखने का उद्देश्य क्या सिर्फ ट्रेन को पटरी से उतरना था नुकसान पहुंचाना था?अथवा और भी कोई बड़ी साजिश की जा रही थी.

इस घटना में यह सनसनी खेज बातें  सामने आई है कि  रेलवे और आरपीएफ अधिकारियों को घटनास्थल से सिलिंडर के अलावा कांच की बत्ती लगी बोतल, माचिस और एक संदिग्ध झोला मिला है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यह ट्रेन जब पटरी पर रखे, गैस सिलेंडर से टकरा गई तो ट्रेन के ड्राइवर  ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गार्ड राजीव कुमार को इसकी सूचना दी। गार्ड ने रेलवे को मेमो भेजकर घटना की जानकारी दी। अनवरगंज रेलवे स्टेशन के अधीक्षक, आरपीएफ और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल की जांच की। हादसा बर्राजपुर से करीब ढाई किलोमीटर आगे और बिल्हौर स्टेशन से पांच किमी पहले हुआ।

 मामले में जांच में ड्यूटी जांच टीमों को जांच के दौरान ट्रैक पर लोहे जैसी वस्तु के रगड़ने के निशान मिले है । कन्नौज के आरपीएफ इंस्पेक्टर ओपी मीणा ने ड्रैगन और सर्च लाइट की मदद से रेलवे ट्रैक और आसपास झाड़ियों की जांच की। आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट एमएस खान ने बताया कि मौके से भरा हुआ एलपीजी सिलिंडर, माचिस, बोतल और अन्य संवेदनशील वस्तुएं बरामद हुई हैं। 

जाँच टीम  यहां आसपास के पेट्रोल पंप की भी   जांच कर रही है कि वह पेट्रोल कहां से लाया गया था. किस पेट्रोल पंप से भरवारा गया था और जितने भी पेट्रोल पंप से यहां पेट्रोल लिया  था क्या वहां से आतंकियों के बारे में कोई सुराग मिल सकता है क्या उनके चेहरे की कोई जानकारी मिल सकती है.

जांच टीम को  मौके पर बाती लगी एक बोतल मिली है जिसमें ज्वलनशील पदार्थ मौजूद है, इस आशंका  से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जिसने भी इसे यहां रख रहा होगा उसकी नियत रही होगी कि ट्रेन, गैस सिलेंडर से टकराती है विस्फोट होता है चिंगारी निकलती है तो उसके बाद इस पेट्रोल बम में भी विस्फोट हो जाए.इसलिए पुलिस एक दूसरी टीम को घटनास्थल के आसपास के कई किलोमीटर के दायरे में मौजूद पेट्रोल पंपों के सीसीटीवी फुटेज चेक करने के लिए भी लगाया गया है ताकि बोतल में पेट्रोल लेने वाले शख्स का पता लगाया जा सके।