Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


चला फाइट द बाइट घर-घर जागरूकता अभियान

भिलाई,असल बात  आज दिनांक 29/09/2024 को "फाइट द बाइट" मच्छर उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जोन -1,वार्ड -6 संजय नगर नगर के अंतर्गत कुम्हा...

Also Read

भिलाई,असल बात




 आज दिनांक 29/09/2024 को "फाइट द बाइट" मच्छर उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जोन -1,वार्ड -6 संजय नगर नगर के अंतर्गत कुम्हार पारा  के  शासकीय स्कूल एवं आसपास के श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र में राष्ट्रीय आजीविका मिशन (NULM) से संबद्ध 23 स्वच्छता दीदियों द्वारा सामूहिक रूप से लगभग 470 घरों में घर घर गृह भेंट कर सर्वेलेंस सर्वेक्षण किया गया।

गृह भेंट कर सर्वेक्षण के दौरान 79 कूलर ,52 पानी टंकी,64 कंटेनर, एवं 16 टायर में स्थित पुराने संग्रहित/जमाव पानी को खाली कराया गया।

कुम्हार पारा में ही स्थित शासकीय परमेश्वरी स्कूल के सभी कमरों में मच्छर नियंत्रण हेतु निगम पंप द्वारा मैलाथियान का छिड़काव  किया गया। स्कूल प्रांगण एवं बस्ती में नालियों के जमाव पानी में जला आइल का छिड़काव कार्य किया गया।

सभी सर्वेक्षित घरों स्वच्छता दीदियों द्वारा जन समुदाय में जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से गीला -सूखा कचरा अलग अलग स्वच्छता मित्रों को देने,जल जनित मौसमी बीमारियों उल्टी -दस्त, टाइफाइड, डायरिया, पीलिया से बचाव के लिए पानी उबालकर ठंडा कर सेवन करने एवं बासी/खुले रूप से बाजार में रखे गए भोज्य पदार्थ का सेवन नहीं करने की समझाइश दी गई।


घर घर गृह भेंट कर सर्वेलेंस सर्वेक्षण के दौरान आम नागरिकों को यह जानकारी दी गई कि मच्छर का जीवन काल 14 दिनों का होता है। सात दिन पानी में और सात दिन पानी से बाहर अर्थात् डेंगू के मच्छर लार्वा घरों के कूलर एवं संग्रहित कर खुले रूप से रखे गए पानी के स्रोतों जैसे:-टंकी,ड्रम, कंटेनर के भीतरी सतह में चिपके हुए रहते हैं जो कि अनुकूल परिस्थित में आते ही लार्वा के रूप में परिवर्तित हो जाते हैं, इसके बाद यही लार्वा प्यूपा से मच्छर के रूप में विकसित होकर मानव शरीर को डंक मारकर हानि पहुंचाते हैं।  बाद में वही मच्छर डेंगू बीमारी का कारण बनते हैं।

इस कारण ही सप्ताह में एक दिन रविवार के दिन ड्राई डे मनाया जा रहा है ।  सभी लोगों को समझाइए दी जा रही है कि  संग्रहित किए गए पानी को अवश्य खाली कर/सूखा दिया करें एवं मच्छरदानी का उपयोग करें, बुखार आने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर खून जांच एवं उपचार कराएं। नगर निगम भिलाई के सीनियर  स्वच्छता निरीक्षक केके सिंह, जोन के स्वास्थ्य अधिकारी अंकित सक्सेना, शहरी आजीविका मिशन की संगठितियां इत्यादि सहभागी रही चला फाइट द बाइट घर-घर  जागरूकता अभियान

भिलाई,असल बात