Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


विधार्थियो ने बनाया मिट्टी के गणेश और नयनदीप में दान: स्वरूपानंद महाविद्यालय का अभिनव प्रयास

  भिलाई. असल बात news.    स्वरूपानंद महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और वाणिज्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में  गणेश चतुर्थी के अवसर...

Also Read


 भिलाई.

असल बात news.   

स्वरूपानंद महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और वाणिज्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में  गणेश चतुर्थी के अवसर पर एक दिवसीय पर्यावरण जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना और गणेश उत्सव को पर्यावरण-हितैषी बनाने के लिए प्रेरित करना था।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, “हमारा लक्ष्य है कि विद्यार्थी गणेश उत्सव को पारंपरिक तरीके से मनाएं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले प्लास्टिक, कृत्रिम रंग तथा पी.ओ.पी के गणेश प्रतिमाओं का उपयोग न करें।”

कार्यशाला में पर्यावरण विषय के प्राध्यापक श्री हितेश सोनवानी के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने मिट्टी के गणेश प्रतिमा बनाई। साथ उन्होंने प्रथम पूज्य गणेश जी विशेषताओं के बारे विद्यार्थियों को अवगत कराया lगणेश चतुर्थी के अवसर पर पर्यावरणीय जागरूकता का संदेश देते हुए एक अनोखी पहल की। सहायक प्राध्यापक श्री हितेश सोनवानी के मार्गदर्शन में, छात्रों ने पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल सामग्रियों का उपयोग कर गणेश मूर्ति का निर्माण किया। इस मूर्ति को मिट्टी, लकड़ी की तीलियों, पत्तियों और फूलों से सजाया गया, और निर्माण में किसी भी प्रकार के कृत्रिम पदार्थों का प्रयोग नहीं किया गया। इस पहल के माध्यम से छात्रों ने अपनी रचनात्मकता और पर्यावरण-संवेदनशीलता का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

 इसी तारतम्य में स्वयंसेवकों ने समाज सेवा के अंतर्गत ब्लाइंडहोम नयनदीप विद्या मंदिर, सिविक सेंटर, भिलाई में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां कराई और  ब्रेली शीट,फल और जूस दान किए। उन्होंने संकल्प लिया कि वे पर्यावरण संरक्षण के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे। इस गतिविधि को स्वयंसेवक वेदिका लाड़, पायल वर्मा, साहिल कटझोरी, आयुष हिमांशु साहू ने कुशलतापूर्वक संपन्न किया l

वाणिज्य विभागाध्यक्ष डॉ. शर्मिला सामल ने कहा कि, “यह कार्यशाला हमारे विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। मुझे विश्वास है कि वे इस ज्ञान का उपयोग करके समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाएंगे।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि, “मैं इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और वाणिज्य विभाग को बधाई देती हूं। यह कार्यक्रम हमारे विद्यार्थियों को न केवल पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाता है बल्कि उनमें सामाजिक उत्तरदायित्व की भावना भी जागृत करता है।”

मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने विद्यार्थियों और आयोजकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि, “आप सभी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक सराहनीय पहल की है। मुझे उम्मीद है कि आप इसी तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करते रहेंगे।”गणेश जी की प्रतिमा निर्माण करने में बीकॉम प्रथम सेमेस्टर से आदित्य पांडे, चयन, आदित्य नायर, प्रियांशु, लक्ष्य, पायल, दिशा साहू, श्रवणी मिश्रा, नैना नाग, बीकॉम द्वितीय वर्ष से अंश, अनामिका, आयुषी, जिया व यामिनी, बीबीए तृतीय सेमेस्टर से कौस्तुभ, श्वेता, अनुकृति मेहता व राधिका ने सक्रिय रूप से भाग लिया ।

बीकॉम तृतीय वर्ष से पायल वर्मा , साहिल कठजोरी, वेदिका लाड़ व बीएससी तृतीय वर्ष से आयुष हिमांशु साहू ने भी विशेष सहयोग प्रदान किया।

इस प्रकार विद्यार्थियों ने मिट्टी के गणेश बनाकर और ब्लाइंड होम में दान करके एक नई मिसाल कायम की।