Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


हरियाणा में फिर भाजपा

  नई दिल्ली, हरियाणा. असल बात न्यूज़.  चुनाव परिणाम आने के पहले तक राजनीतिक गालियारे में जोरशोर से इसी तरह की अटकले लगाई जा रही थी कि हरियाण...

Also Read

 



नई दिल्ली, हरियाणा.

असल बात न्यूज़. 

चुनाव परिणाम आने के पहले तक राजनीतिक गालियारे में जोरशोर से इसी तरह की अटकले लगाई जा रही थी कि हरियाणा में इस बार बीजेपी चुनाव हारने जा रही है,बीजेपी सत्ता से बाहर हो जाएगी. लगभग सभी तरह के एग्जिट पोल में इसी तरह का दावा किया जा रहा था. लेकिन जब चुनाव की काउंटिंग शुरू हुई, तो पूरे हरियाणा में इस बार भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरती  नजर आई और अब भारतीय जनता पार्टी यहां सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है.

 हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनाव के बाद एग्जिट पोल में जिस तरह से गैस लगाया जा रहे थे उस राजनीतिक गलियां में यानी सवाल उठता क्या अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजनीतिक प्रभाव कमजोर होने लगा है. लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद जो लोग यह सवाल उठा रहे थे उनकी सबकी बोलती बंद हो गई है.

 कहां जा रहा है कि हरियाणा में भी केंद्रीय मंत्री अमित शाह का जादू चला है और वहां  बीजेपी, बड़ा बहुमत की और तेजी से बढ़ रही  है। अब तक के चुनाव परिणामों के मुताबिक बीजेपी 49 सीटों पर जीत हासिल कर रही है। वहीं कांग्रेस 26, आईएनएलडी 2 और अन्य 3 सीटों पर जीत रहे हैं। हरियाणा के चुनाव परिणाम ने एग्जिट पोल को पूरी तरह से फेल कर दिया है। आप सभी को यह जानकारी जरूर होगी कि  ज्यादातर एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की गई थी। आप यह भी देखे होंगे कि चुनाव परिणाम आने के पहले छत्तीसगढ़ में भी भाजपा समर्थक लोगों में एक निराशा नजर आने लगी थी कि हरियाणा में भाजपा चुनाव हार रही है. हालांकि बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज कर ली है। कैथल से रणदीप सिंह सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला ने जीत दर्ज की है। लाडवा सीट से मुख्यमंत्री नायब सैनी जीत गए हैं। हरियाणा के मंत्री अनिल विज शुरुआती रुझानों में पीछे चल रहे थे। हालांकि उन्होंने भी अपने प्रतिद्वंद्वी को शिकस्त दे दी।

इस चुनाव परिणाम का आगे चलकर काफी बड़ा असर दिखाने वाला है.लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला था। इस चुनाव के परिणाम का इस्तेमाल विजेता द्वारा अन्य राज्यों में अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए किया जाएगा, जहां अगले कुछ महीनों में चुनाव होने हैं। हरियाणा की 90 सीट पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे। इन सीटों पर पांच अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था। कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया था। इस बार हरियाणा में 67.90 फीसदी मतदान हुआ था।