Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


राज्य स्तरीय जुनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण सह सद्भावना शिविर हेतु सौंपे गये दायित्व का बेहतर निर्वहन करें अधिकारी - कलेक्टर चौधरी

असल बात न्युज  राज्य स्तरीय जुनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण सह सद्भावना शिविर हेतु सौंपे गये दायित्व का बेहतर निर्वहन करें अधिकारी - कलेक्टर चौधरी...

Also Read

असल बात न्युज 

राज्य स्तरीय जुनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण सह सद्भावना शिविर हेतु सौंपे गये दायित्व का बेहतर निर्वहन करें अधिकारी - कलेक्टर चौधरी

राज्योत्सव का आयोजन 5 नवम्बर को गंजमंडी परिसर में

पी.एम. सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत कार्यशाला आयोजित कराने कलेक्टर ने दिये निर्देश

एन.एच.आई. का मरम्मत समयावधि में पूर्ण करें अधिकारी

अनुकम्पा नियुक्ति पर गंभीरतापूर्वक ध्यान देवें अधिकारी

कलेक्टर ने की समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा




दुर्ग, कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज अधिकारियों की बैठक में समय-सीमा प्रकरणों के साथ विभागीय गतिविधियों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को राज्य स्तरीय जुनियर रेडक्रास प्रशिक्षण सह, सद्भावना शिविर, 5 नवम्बर को जिला मुख्यालय में राज्योत्सव का आयोजन एवं महामहिम राष्ट्रपति के आई.आई.टी. भिलाई में प्रस्तावित कार्यक्रम के संबंध में अवगत कराया। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने कहा कि इंडियन रेडक्रास सोसायटी छत्तीसगढ़ राज्य शासन रायपुर द्वारा राज्य स्तरीय जुनियर रेडक्रॉस प्रशिक्षण सह सद्भावना शिविर 2024 का आयोजन 18 से 22 अक्टूबर 2024 तक भारती विश्वविद्यालय पुलगांव दुर्ग में किया जा रहा है। उक्त आयोजन में शामिल होने अन्य जिलों के बच्चे 17 अक्टूबर को पहुंच रहे हैं। कलेक्टर ने नोडल अधिकारियों को आवास, भोजन, पेयजल, विद्युत एवं वाहन आदि की समुचित प्रबंध बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने अवगत कराया कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप इस वर्ष 5 नवम्बर को एक दिवसीय राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा। दुर्ग जिला मुख्यालय में यह आयोजन गंजमंडी परिसर में किया जाएगा। इस हेतु अधिकारियों को कार्य दायित्व भी सौंपे गये हैं। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि आगामी 26 अक्टूबर को आईआईटी भिलाई में महामहिम राष्ट्रपति जी का कार्यक्रम प्रस्तावित है। कलेक्टर ने कार्यक्रम के दौरान आवश्यक सभी व्यवस्थाएं हेतु अधिकारियों को संबंधित संस्थान को सहयोग करने के निर्देश दिये हैं। 

कलेक्टर चौधरी ने जिले में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा सौर रूट-टॉप क्षमता की हिस्सेदारी बढ़ाने और आवासीय घरों को अपनी बिजली पैदा करने के लिए सशक्त बनाने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दी गई है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को योजना अंतर्गत कार्यशाला आयोजित कर पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कैसे काम करती है, आवेदन करने हेतु कौन पात्र है, आवेदन व पंजीयन कैसे करें, आदि की जानकारियां देने हेतु निर्देशित किया है। कलेक्टर ने एन.एच.आई. में चल रहे मरम्मत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने एन.एच.आई. के अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्वक मरम्मत कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर चौधरी ने विभागों में अनुकम्पा नियुक्ति को गंभीरतापूर्वक लेने तथा पद रिक्त होने पर शासन के मार्गदर्शी निर्देशों के तहत नियुक्ति देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पद रिक्त नहीं होने की स्थिति में अधिकारी उच्च कार्यालय को प्रकरण प्रेषित करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अधिकारियों को सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण के निराकरण में प्रगति लाने, हाऊसिंग बोर्ड के अधिकारी को अटल विहार योजना अंतर्गत निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति से अवगत कराने तथा उप संचालक समाज कल्याण विभाग को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों का आधार सीडिंग कार्य में प्रगति लाने के साथ डीबीटी के माध्यम से पेंशन भुगतान की अक्टूबर माह तक की स्थिति से अवगत कराने कहा है।  

कलेक्टर चौधरी ने सभी जनपद सीईओ को चुनाव के पहले ग्राम पंचायतों के पिछले कार्यकाल के निर्माण कार्यों की जांच एवं मूल्यांकन कराने निर्देशित किया है। उन्होंने नोडल अधिकारियों द्वारा पंचायत निरीक्षण एवं हॉस्टल निरीक्षण की भी समीक्षा की। साथ ही शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में पायी गयी कमियों को शीघ्र दूर करने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने नगरीय निकायों में आयुष्मान कार्ड बनाने के अद्यतन प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए अधिकारियों को अक्टूबर माह में 50 हजार आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया है। इसी प्रकार सीएमएचओ को जिले में सिकल सेल जांच हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं।  कलेक्टर ने समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की निराकरण के संबंध में विभागवार जानकारी ली और प्रकरणों के निराकरण पर संतोष व्यक्त करते हुए निराकृत प्रकरणों को डिलीट करने फाइल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री अन्य पत्र, मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनचौपाल, पी.जी.एन., सार्थ ई-पोर्टल और पी.जी. पोर्टल के लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की और शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। 

बैठक में एडीएम अरविन्द एक्का, सहायक कलेक्टर एम. भार्गव, जिला पंचायत के सीईओ अश्वनी देवांगन, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त  मोनिका वर्मा, संयुक्त कलेक्टर मुकेश रावटे, हरवंश सिंह मिरी एवं विजेन्द्र सिंह, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ एवं समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।