Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वरूपानंद महाविद्यालय में गरबा महोत्सव, चलो गरबा खेलबो रे की धूम

भिलाई   . असल बात news. स्वरूपानंद महाविद्यालय,नवरात्रि पर्व के अवसर पर,उत्साह व उमंग से सरोबार नजर आया. अवसर था इसके उपलक्ष्य में गरबा महोत...

Also Read







भिलाई   .

असल बात news.

स्वरूपानंद महाविद्यालय,नवरात्रि पर्व के अवसर पर,उत्साह व उमंग से सरोबार नजर आया. अवसर था इसके उपलक्ष्य में गरबा महोत्सव के आयोजन का। अपनी वैभवशाली संस्कृति और परंपरा से परिचित कराने के उद्देश्य से श्री शंकराचार्य एजुकेशन कैंपस में स्वरूपानंद महाविद्यालय व शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में यह आयोजन किया गया। परंपरागत परिधान व आभूषणों से सजे विद्यार्थियों के चेहरे का उल्लास देखते ही बनता था। रंग - बिरंगे रोशनी से सजे पंडाल में बहुरंगी वेशभूषा में सजे, गरबा गीतों की ताललय को साथ कदम से कदम मिलाते विद्यार्थियों ने अपनी नृत्य कला से सबका मन मोह लिया। महाविद्यालय परिसर माता के जयकारों से गूंज उठा। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. मोनिषा शर्मा एवम मुख्य अतिथि कंचन गुप्ता ने मां दुर्गा का पूजा कर गरबा का शुभारंभ किया तथा गरबा प्रतियोगिता के आयोजन के लिये महाविद्यालय को बधाई दी व कहा इस प्रकार के आयोजन से महाविद्यालय परिसर में सांस्कृतिक वातावरण निर्मित होता है। विद्यार्थी अपनी संस्कृति व परंपरा से जुड़े रहते है यह हमारी आस्था व विश्वास का पर्व है। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा भारत विविधता का देश है गरबा के माध्यम से हम एक दूसरे की संस्कृति से परिचित होते है। यह केवल मनोरंजन नहीं अपितु हमारी सांस्कृतिक धरोहर को बनाये रखने व उसे नई पीढ़ी तक पहुंचाने का एक प्रयास है।

गरबा महोत्सव की मुख्य अतिथि व निर्णायक श्रीमती कंचन गुप्ता मिसेस एलाइट यूनिवर्स 2023 थी। उन्होंने महाविद्यालय की सराहना की व कहा इस प्रकार के आयोजन से प्रतिभा को प्रोत्साहन मिलता व महाविद्यालय में ही उन्हें मौका मिलता है।मुख्य अतिथि विधार्थियो के साथ गरबा कर उनका हौसला अफजाई की।

गरबा प्रशिक्षक श्रीमती ज्योति नेमा थी जिन्होंने   उत्साह पूर्वक विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया व अन्त तक बच्चों को दिशा निर्देश दिया। महाविद्यालय में ही विद्यार्थियों को गरबा का प्रशिक्षण दिया गया जिससे विद्यार्थी गरबा की बारिकियों को समझ अपनी प्रस्तुती दी।प्रशिक्षक ज्योति नेमा ने प्रतिभागियों को तिकड़ी, चौकड़ी, पंजड़ी, छकड़ी, सनेड़ों के प्रत्येक स्टेप को सिखाया। इस मौके पर पूरा महाविद्यालय प्रांगण माता के जयकारें से गूंजायमान हो उठा। करतल ध्वनि से महाविद्यालय गूंजता रहा जैसे-जैसे शाम गहराता गया थिरकते कदमो का उत्साह पल-पल बढ़ता गया। गरबा प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया जो इस प्रकार है गरबा किंग में अंश उइके बीकॉम द्वितीय वर्ष, क्वीन अनामिका साहू एमएससी तृतीय सेमेस्टर रहे। बेस्ट कॉस्ट्यूम छात्र में मोनाल, छात्रा में याशिका एमएससी तृतीय सेमेस्टर रही। मोस्ट फोटोजेनिक फेस में छात्र ऋषभ बीसीए प्रथम, छात्रा में तृप्ति साहू बीकॉम प्रथम सेमेस्टर रही। बेस्ट सोलो परफॉमेंस में छात्र चत्रेश बीए तृतीय वर्ष, छात्रा में अर्चिता एमएससी तृतीय सेमेस्टर रही। स्टार गरबा नाइट में छात्र अंकित बीबीए तृतीय वर्ष, छात्रा में वेदिका लाड बीकॉम तृतीय वर्ष रही।                

कार्यक्रम के प्रायोजक लुक इन सैलून के गणेश सेन, रायल जीम के  श्री अनिल सिह, श्रीमती शशी प्रभा सिंह कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित हुए। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रभारी स.प्रा कामिनी वर्मा गणित, स.प्रा. ज्योति मिश्राअर्थशास्त्र, स.प्रा. मोनिका मेश्राम रसायनशास्त्र,डॉक्टर शर्मिला शामल,विभागाध्यक्ष वाणिज्य एवम सहायक प्राध्यापक विजय मिश्रा, वाणिज्य ने विशेष योगदान दिया। 

कार्यक्रम में मंच संचालन स.प्रा. दीपाली किंगरानी वाणिज्य, स.प्रा. अमरजीत सिंग वाणिज्य ने किया ।