Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय और फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड द्वारा हिंदी भाषण प्रतियोगिता का आयोजन: छात्रों ने दिखाया भाषण कौशल का उत्कृष्ट प्रदर्शन

  भिलाई. असल बात news.     स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई और  फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड, भिलाई के संयुक्त तत्वावधा...

Also Read

 



भिलाई.

असल बात news.  

 स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई और  फेरो स्क्रैप निगम लिमिटेड, भिलाई के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह प्रतियोगिता निगम कार्यालय के मिनी ऑडिटोरियम में संपन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता एफएसएनएल के महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पंकज त्यागी ने की। मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम पंचायत पतोरा की सरपंच श्रीमती अंजीता गोपेश साहू उपस्थित रहीं, जबकि विशेष अतिथि के रूप में दिल्ली पब्लिक स्कूल, दुर्ग के हिंदी विभागाध्यक्ष श्री रमेश चंद्र द्विवेदी और एमजीएम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मिलाई के स्नातक प्रशिक्षु शिक्षक श्री के. योहान मौजूद थे। कार्यक्रम में राजभाषा अधिकारी श्री छगन लाल नागवंशी की भी गरिमामय उपस्थिति रही।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री पंकज त्यागी ने कहा कि एफएसएनएल और स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के छात्रों ने अपनी प्रस्तुतियों से सभी का दिल जीत लिया। उनके स्पष्ट विचारों और उत्कृष्ट भाषण कौशल ने कार्यक्रम को सार्थक बनाया। उन्होंने यह भी कहा कि भाषण कौशल हमें अपने विचारों और लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में मदद करता है, जो हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण है।

मुख्य अतिथि श्रीमती अंजीता गोपेश साहू ने कहा कि सार्वजनिक भाषण कौशल व्यक्ति को करियर में उन्नति और समाज में अपनी पहचान बनाने में सहायक होता है। 

विशेष अतिथि श्री रमेश चंद्र द्विवेदी ने भाषण कला को महत्वपूर्ण मानते हुए कहा कि नियमित अभ्यास से व्यक्ति अपने भाषा कौशल को निखार सकता है। श्री के. योहान ने कहा कि अपने विचारों को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत करने की क्षमता हमें दूसरों को प्रभावित करने में सहायक होती है।

हिंदी भाषण प्रतियोगिता में स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। हिंदी भाषा वर्ग में प्रथम स्थान खुशी (बीसीए प्रथम सेमेस्टर) ने प्राप्त किया, जबकि अदिति पांडे (बीएससी अंतिम वर्ष) ने दूसरा स्थान और मानसी यदु (एमएससी तृतीय सेमेस्टर) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार विजेता चयन ठाकुर (बीकॉम प्रथम सेमेस्टर), मेघा ठाकुर (बीए प्रथम सेमेस्टर), चांदनी साहू और चंद्रकिरण साहू (दोनों एमएससी तृतीय सेमेस्टर) रहीं।

अहिंदी भाषा वर्ग में नंदिनीकर (बीकॉम द्वितीय वर्ष) ने प्रथम स्थान, गुनगुन ठाकुर (बीसीए प्रथम सेमेस्टर) ने द्वितीय स्थान, और जाह्नवी ठाकुर (बीसीए प्रथम सेमेस्टर) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार अमन दत्ता (बीसीए प्रथम सेमेस्टर) को प्रदान किया गया।

इस प्रतियोगिता में सहायक प्राध्यापकों की भी भागीदारी रही, जिसमें वाणिज्य विभाग के विजय मिश्रा ने प्रथम पुरस्कार जीता, जबकि अंग्रेजी विभाग के हितेश सोनवानी को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विजयी छात्रों और प्रतिभागियों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ाती हैं और उन्हें सार्वजनिक मंच पर अपने विचार प्रस्तुत करने का मौका देती हैं। महाविद्यालय के सीईओ डॉ. दीपक शर्मा ने भी छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि भाषण प्रतियोगिताएं व्यक्तित्व विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी आयोजकों और प्रतिभागियों की सराहना की।