Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

Automatic Slideshow


सहकारिता एवं कृषि विभाग के कार्यों पर जिला पंचायत के सामान्य सभा में हुआ मंथन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट के अध्यक्षता में आयोजित हुई सामान्य सभा की बैठक, जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न विषयों पर रखी अपनी बात

 कवर्धा,असल बात कवर्धा,। जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक में सहकारिता एवं कृषि विभाग सहित अन्य जरूरी विषय पर गहन समीक्षा की गई। बैठक के द...

Also Read

 कवर्धा,असल बात


कवर्धा,। जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक में सहकारिता एवं कृषि विभाग सहित अन्य जरूरी विषय पर गहन समीक्षा की गई। बैठक के दौरान जिला पंचायत सदस्यों ने ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े विभिन्न विषय जैसे खाद बीज, पोटाश, डीएपी का भंडारण सहित अन्य विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती पुष्पा साहू भी उपस्थिति थी।

सामान्य सभा की बैठक में सहकारिता विभाग द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले में कुल 323 पंजीकृत समितियां है। जिसमें 189 कार्यशील, 122 आकार्यशील एवं 12 परिसमापनधीन है। इसके साथ ही 107 समितियो का निर्वाचन पूर्ण होने 70 का निर्वाचन प्रक्रियाधीन होने तथा 134 समितियो का निर्वाचन शेष होने की जानकारी सदन को दी गई। विभाग द्वारा आगे जानकारी देते हुए बताया गया कि वर्ष 2023-24 में 321 समितियो का आकेक्षण कराया जाना प्रस्तावित था। जिसके लिए 103 संपरिक्षक की नियुक्ति हुई है जिसमें 65 का आकर्षण पूर्ण होने एवं 38 का आकर्षण शेष होने की जानकारी दी गई। सहकार से समृद्धि योजना के विषय में जानकारी देते हुए विभाग द्वारा बताया गया कि इसके माध्यम से सभी गांव को पैक्स, लैम्प्स दूध समिति मत्स्य समिति वनोपेज सहकारी समितियो का पंजीयन करते हुए आच्छादित करना है। कबीरधाम जिले के सभी 465 ग्राम पंचायतो को इस योजना से लाभान्वित किया जाना है तथा वर्तमान में पैक्स, लैम्प्स के 90 वनोपेज की 19 मत्स्य सहकारी समिति के 46 समितियां पंजीकृत है जिसमें कुल मिलाकर 136 ग्राम पंचायत सम्मिलित है। शेष 329 ग्राम पंचायतो को नवीन समिति गठित कर लाभान्वित करने की दिशा में कार्यवाही की जा रही है।

जिला विपणन अधिकारी द्वारा यूरिया, डीएपी, एनपीक,े पोटाश सहित रबी फसल के लिए खाद्य के लक्ष्य एवं वितरण की जानकारी सदन में रखी गई। जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट ने सहकारिता विभाग में निर्वाचन के संबंध में जानकारी मांगी। जिस पर विभाग ने बताया कि 134 समितियो में निर्वाचन की कार्यवाही शेष है। जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल ने सभी विभागो को निर्देशित करते हुए कहा कि सदन में मांगी गई जानकारी निर्धारित समय सीमा में सदस्यों को उपलब्ध कराएं। बैठक में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती सुमीर बाई पुसाम, श्री रामकुमार भट्ट, श्री तुकाराम चंद्रवंशी, श्री मुखीराम मरकाम, श्रीमती मीना चंद्रवंशी, श्री राम कृष्ण साहू, अध्यक्ष जनपद पंचायत कवर्धा श्रीमती इंद्राणी चंद्रवंशी, अध्यक्ष जनपद पंचायत पंडरिया श्रीमती समुंद बाई कुर्रे, सांसद लोकसभा क्षेत्र राजनांदगांव के प्रतिनिधि श्री संतोष पटेल एवं विधायक विधानसभा क्षेत्र कवर्धा के प्रतिनिधि भी बैठक में उपस्थित थे।

जिला पंचायत सदस्य श्री राम कुमार भट्ट ने जिले के कृषक क्षेत्र में हुए विस्तार की जानकारी मांगी। उप संचालक कृषि ने बताया कि खरीफ वर्ष 2024 के लिए फसल क्षेत्राचछादन की प्रगति में लगातार वृद्धि हुई है। जिले के सभी 16 प्रकार के फसलों में लक्ष्य से अधिक रकबे की पूर्ति प्राप्त हुई है। जिसमें सर्वाधिक धान के रकबे में 106.93 प्रतिशत हेक्टर क्षेत्र में वृद्धि दर्ज की गई। इसी तरह जिले में खरीफ फसलों में गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 101.64 प्रतिशत क्षेत्र में औसत वृद्धि दर्ज की गई है।वर्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया गया कि जिले में औसत से अधिक 105.4 प्रतिशत वर्ष दर्ज की गई है जिससे आगामी दिनों में अच्छे फसल उत्पादन की अपेक्षा की जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले में कुल 120584 कृषक पंजीकृत है। जिनमें से 120144 कृषकों का ई केवाईसी किया जा चुका है जो कि लक्ष्य का 99.64 प्रतिशत है। तथा शेष 440 कृषकों का ई केवाईसी करने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

उप संचालक कृषि ने सदन को े जानकारी देते हुए बताया है कि आधार सीडिंग के लिए 120131 कृषकों का लक्ष्य निर्धारित था जिसके विरुद्ध 119150 कृषकों के बैंक खाता का  आधार सीडिंग करा लिया गया है।जो कि लक्ष्य का 99.18 प्रतिशत है तथा शेष के आधार शीडिंग की कार्यवाही आगामी कुछ दिनों में पूर्ण कर ली जाएगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत जानकारी देते हुए विभाग द्वारा बताया गया है कि रबी वर्ष 2023-24 अंतर्गत जिले में कुल 43135 कृषकों का 61098.67 हेक्टेयर क्षेत्र का बीमा किया गया था। जिसमें दावा भुगतान के रूप पर 32796 कृषकों को 72 करोड़ 13 लाख 53 हजार रुपए का भुगतान किया गया है। खरीफ वर्ष 2024 के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि 85440 कृषकों द्वारा 98362.24 हेक्टेयर क्षेत्र का बीमा कराया गया है जिसकी प्रीमियम राशि 10 करोड़ 75 लाख 31 हजार रुपए से अधिक है।

प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के संबंध में सदन को जानकारी देते हुए बताया गया है कि सॉइल हेल्थ कार्ड योजना अंतर्गत कबीरधाम जिले में 4800 का लक्ष्य निर्धारित था। जिसमें से 4800 स्थानों का मृदा नमूना संग्रहण करते हुए विश्लेषण किया गया। सभी 4800 का कार्ड बनाते हुए 4780 कार्ड का वितरण संबंधितों को करने की जानकारी दी गई। बैठक में चर्चा के दौरान अध्यक्ष जनपद पंचायत पंडरिया श्रीमती समुद बाई कुर्रे द्वारा थाना कुंडा में पानी की उपलब्धता सहित अन्य सदस्यों द्वारा ग्राम पंचायत गंडईखुर्द स्थित मंदिर एवं ग्राम पंचायत गुझेटा एवं ग्राम पंचायत खारिया में भी पानी की उपलब्धता पर ध्यान आकर्षित कराया गया जिस पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा त्वरित कार्यवाही का आश्वासन दिया गया है। जिला पंचायत सदस्यों द्वारा अपने क्षेत्र से उठाए गए विषयों पर विभागों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश सीईओ श्री संदीप कुमार अग्रवाल द्वारा दिए गए। सामान्य सभा की बैठक के दौरान सभी विभागों के जिला अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे,सहकारिता एवं कृषि विभाग के कार्यों पर जिला पंचायत के सामान्य सभा में हुआ मंथन,    जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट के अध्यक्षता में आयोजित हुई सामान्य सभा की बैठक,    जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न विषयों पर रखी अपनी बात